अगर आप परिचयक में मार्क जुकरबर्ग के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक नहीं हैं, तो मेरे पास आपके लिए बुरी खबर है: आप पहले से ही वहां हैं। आपको एक आभासी दुनिया में प्रवेश करने के लिए एक आभासी वास्तविकता हेडसेट की आवश्यकता नहीं है। मनुष्य वास्तविकता का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं क्योंकि हमारे दूर के पूर्वजों ने पहली बार गुफा की दीवारों पर चित्रित किया था। यदि टीवी, रेडियो, किताबें या समाचार पत्रों ने कभी भी आपको उन घटनाओं तक पहुंच प्रदान की है जो आपने शारीरिक रूप से भाग नहीं लिया था, तो आपने पहले से ही एक प्रकार के मेटावर्स का अनुभव किया है।
खेल और खेल एक और वास्तविकता है कि हम अक्सर वस्तुतः भाग लेते हैं – स्टैंड में या स्क्रीन के पीछे – जब मैदान पर नहीं।
तो, यह कोई संयोग नहीं है कि, इस प्रकार अब तक, खेल हावी हैं जो ज्यादातर लोग Metaverse के रूप में समझते हैं, या अधिक व्यापक रूप से, Web3। खेल का हमारा सहज प्यार, हमारी समझ है कि खेल को पूरा करना नियमों और संरचनाओं पर निर्भर करता है और उन घटनाओं के लिए मूल्य निर्धारित करने की हमारी इच्छा जो उनमें सामने आती हैं, हमारी संस्कृतियों के लिए अभिन्न अंग हैं – फुटबॉल से शतरंज तक रोब्लॉक्स तक। वे अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी हैं: वैश्विक खेल बाजार 2020 में लगभग $ 400 बिलियन तक पहुंच गया, यहां तक कि महामारी लॉकडाउन और वीडियो गेमिंग के लिए बाजार के अनुमानों के बाद भी एक्च $ 178 बिलियन सालाना।
इसलिए, यह पूरी तरह से स्वाभाविक है कि गेम यात्रा को अधिक इमर्सिव और इंटरकनेक्टेड मेटावर्स में ले जाने की संभावना रखते हैं। यह भी संभावना है कि खेल उपभोक्ताओं, कंपनियों और देशों को उनके मेटा-वास्तविकताओं में वित्तीय मूल्य प्रदान करना जारी रखेंगे। माइक्रोसॉफ्ट की हाल की बोली एक ऑल-कैश डील में Activision बर्फ़ीला तूफ़ान खरीदने के लिए निश्चित रूप से इस बिंदु को रेखांकित करती है।
इस तरह के प्रमुख ऑनलाइन गेम फ्रैंचाइज़ी एक Web3 metaverse में कैसे एकीकृत होंगे, यह अभी तक देखा जाना बाकी है लेकिन ब्लॉकचेन-आधारित गेम जो अब तक प्रमुखता तक बढ़े हैं जैसे कि एक्सी इन्फिनिटी, डिसेंट्रालैंड और एलियन वर्ल्ड्स। इन खेलों ने एक प्ले-टू-अर्न (पी 2 ई) मॉडल का बीड़ा उठाया है जो उस भविष्य में अंतर्दृष्टि देता है।
अनिमजक टोकन (एनएफटी) और इन-गेम डिजिटल मुद्राओं का लाभ उठाना खिलाड़ियों को इन खेलों में संपत्ति उत्पन्न करने, उन्हें टोकन रूप में व्यापार करने और क्रिप्टो एक्सचेंजों के माध्यम से वास्तविक दुनिया की मुद्राओं में मूल्य स्थानांतरित करने में सक्षम बनाता है। गेमर्स और गैर-गेमर्स के लिए एक समान रूप से एक सम्मोहक विकास यह है कि ब्रांड मालिकों (फेसबुक / मेटा, माइक्रोसॉफ्ट, एट अल) के बजाय गेम से सभी मूल्य निकालने के बजाय, खिलाड़ियों को खुद को गेम की सफलता में हिस्सेदारी हो सकती है।
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पहले से ही फिलीपींस में Axie खेलने से आय अर्जित करने वाले समुदायों के पिछले साल उभरने लगे, इतना ध्यान आकर्षित करते हुए कि सरकारी अधिकारियों ने सुझाव दिया प्ले-टू-अर्न आय करों के अधीन होनी चाहिए। यह घटना इस बात की एक झलक प्रदान करती है कि एक उभरती हुई क्रिप्टो-अर्थव्यवस्था वित्तीय समावेशन के अवसर कैसे पैदा कर सकती है। लेकिन, एक्सी की इन-गेम मुद्राओं में से एक का उदय और पतन खेल के लिए टिकाऊ आर्थिक मॉडल विकसित करने में अंतर्निहित चुनौतियों को प्रकट करता है, साथ ही साथ एक व्यावहारिक वास्तविकता जो मेटावर्स गेम के सफल होने के लिए: उन्हें कमाई की तुलना में खेलने के बारे में अधिक होना चाहिए।
यह tokenomy नहीं है
एक उदाहरण के रूप में, Axie Infinity एक खेल है जिसमें Axies नामक डिजिटल पालतू जानवर शामिल हैं। जब खिलाड़ी खेल के पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान करते हैं, तो वे टोकन कमाते हैं। लेकिन, शुरू करने के लिए, उन्हें अपना पहला एक्सी खरीदना होगा – एक एनएफटी जो खेल पर मूल्य में सराहना कर सकता है। खेल Ethereum blockchain पर निर्मित दो टोकन शामिल हैं: Axie Infinity Shards (AXS) और शानदार नाम चिकनी प्रेम औषधि (SLP). एसएलपी इन-गेम अर्जित किया जाता है और नए एक्सीज़ को “नस्ल” करने की आवश्यकता होती है (कृपया यह न पूछें कि कैसे)।
एक खेल की दुनिया में, कई कारक एक डिजिटल संपत्ति के मूल्य प्रदर्शन में योगदान कर सकते हैं जैसे कि एक्सीज़ के एसएलपी। जिस तरह से एक टोकन वितरित किया जाता है, आपूर्ति के आसपास के नियम, मूल्य-स्थिरता तंत्र, शासन कैसे आयोजित किया जाता है और निश्चित रूप से, खेल दर्शकों से अपेक्षा की शक्ति सभी मायने रखती हैं। लेकिन, उपयोगिता एक टोकन के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक हो सकती है जो एक गेम को शक्ति देती है। सीधे शब्दों में कहें, क्या संपत्ति धारक को वह अनुभव करने में सक्षम बनाती है जो वे चाहते हैं? इसमें गेमप्ले के पहलुओं को सामुदायिक स्थिति से लेकर कमाई के अवसर शामिल हो सकते हैं। यदि खिलाड़ी मूल्य का अनुभव करते हैं, तो वे उन्हें पकड़ लेंगे या यहां तक कि अधिक खरीदेंगे। अन्यथा, किसी भी संपत्ति के साथ, लोग बेच देंगे और किसी और चीज में समय और धन का निवेश करेंगे।
Axie Infinity में, इसके SLP निर्माण की उपयोगिता यह है कि यह खिलाड़ियों को नए Axie पालतू जानवर बनाने की अनुमति देता है, जो अधिक SLP बना सकता है और खिलाड़ी के लिए आगे मूल्य बना सकता है। वह सकारात्मक प्रतिक्रिया लूप 2021 की गर्मियों में एसएलपी की कीमतों को बढ़ाने के लिए छोड़ दें, लेकिन तब से इसमें 94% की गिरावट आई है। इसका तात्पर्य यह है कि लोगों ने इस बात पर एक उच्च मूल्य रखा है कि वे एसएलपी को बेचने से क्या हासिल कर सकते हैं, इसे पकड़ने और अधिक एक्सी “प्रजनन” करने की तुलना में। दूसरे शब्दों में, उन्होंने खेल खेलना जारी रखने की तुलना में नकद करना पसंद किया है।
आयारी
दिनोंयह याद रखना महत्वपूर्ण है कि प्ले-टू-अर्निंग अवधारणा अभी भी अपनी शैशवावस्था में है। Axie जैसे खेल मॉडल है कि अर्थशास्त्र के साथ gameplay गठबंधन में शुरुआती प्रयोगों रहे हैं. एक्सी ने खुद को दूसरी इन-गेम मुद्रा के रूप में एसएलपी पेश किया, जब यह पाया गया कि एकल-टोकन अर्थव्यवस्था की तरलता के साथ अपनी समस्याएं थीं। प्रयोग जारी रहेगा लेकिन metaverse खेल डेवलपर्स के लिए एक महत्वपूर्ण सबक यह है कि एक खेल खेलने का मज़ा अभी भी पहले आने की जरूरत है, कमाई नहीं।
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गेमप्ले पर अर्थशास्त्र को प्राथमिकता देने का जोखिम बस यह है कि यह खिलाड़ियों को बंद कर देता है। Sega, Konami और Square Enix लोकप्रिय खेलों में NFTs लाने के लिए उपयोगकर्ता बैकलैश, उदाहरण के लिए, >प्रतिबंधित उपयोगकर्ता बैकलैश है। समय के साथ, हालांकि, हम उम्मीद कर सकते हैं कि तेजी से परिष्कृत और विशाल मेटावर्स गेम अनुभवों की एक अविश्वसनीय श्रृंखला की पेशकश करने के लिए आएंगे। अधिक से अधिक पसंद और अमीर खेल स्वाभाविक रूप से अधिक उपयोगकर्ताओं को टोकन रखने में उपयोगिता खोजने के लिए नेतृत्व करेंगे और इसलिए, अधिक टिकाऊ खेल-आधारित अर्थव्यवस्थाएं।
जैसा कि अधिक खेल और खेल Metaverse में स्थापित हो जाते हैं, एक महत्वपूर्ण कारक तमाशा की गुणवत्ता होगी। हम मनुष्यों को प्रतियोगिताओं, नायकों, कथाओं और दांव की आवश्यकता है। हम एक साझा अनुभव रखने वाले दर्शकों के हिस्से के रूप में बातचीत करना चाहते हैं, साथ ही साथ खेल में भाग लेना चाहते हैं। ऐसा कोई कारण नहीं है कि मेटावर्स पर गेम हमारे लिए इंग्लिश प्रीमियर लीग, एनबीए या फ्री फायर वर्ल्ड सीरीज़ के रूप में वास्तविक और रोमांचक नहीं होना चाहिए – 2021 के सबसे अधिक देखे जाने वाले एस्पोर्ट्स event)।

बीज गेमप्ले वह चिपचिपाहट है जो एक विशिष्ट गेम की सूक्ष्म अर्थव्यवस्था को अधिक टिकाऊ बना सकती है। ब्लॉकचेन क्या जोड़ सकता है, मेटावर्स गेम के मैक्रोइकॉनॉमिक्स को बनाने के लिए इंटरऑपरेबिलिटी का एक स्तर है, सामान्य रूप से, आज बड़े खेल की तुलना में अधिक तरल और निष्पक्ष। इंटरऑपरेबिलिटी खिलाड़ियों के लिए डिजिटल संपत्ति या स्थिति को सीधे एक गेम से दूसरे गेम में, या यहां तक कि आगे और सामाजिक प्लेटफार्मों पर लेने के अवसर खोलती है। यह खिलाड़ियों को मूल्य निर्माण और अधिक शक्ति का एक बड़ा हिस्सा देता है और इसलिए, ब्याज – जैसा कि आज गेम फ्रैंचाइज़ी और लीग से जुड़े अर्थशास्त्र और अधिकारों के विपरीत है जहां मालिक और प्रकाशक सभी लाभ ों को पकड़ते हैं।
आप अपने मेटावर्स में मार्क जुकरबर्ग के साथ >एक href = “https://BitcoinSupport.com/news/a-letter-to-zuckerberg-the-metaverse-is-not-what-you-think-it-is” < के लिए उत्सुक नहीं हो सकते हैं, लेकिन ब्लॉकचेन पर, यह सामान्य प्रशंसकों और खिलाड़ियों के लिए मज़ेदार होने और खुद के लिए अधिक मूल्य पर कब्जा करने के लिए खेल होना चाहिए।
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