गेम डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस के एक सर्वेक्षण के परिणाम सामने हैं, और वे एनएफटी, क्रिप्टो और मेटावर्स के लिए एक गहरी अरुचि प्रकट करते हैं।
हाल के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि अधिकांश गेम डेवलपर्स और उनके स्टूडियो को अपूरणीय टोकन (एनएफटी) या क्रिप्टो भुगतान के विकास या काम करने में कोई दिलचस्पी नहीं है।
गेम डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस द्वारा 21 जनवरी को स्टेट ऑफ द गेम इंडस्ट्री 2022 शीर्षक से जारी सर्वेक्षण ने एनएफटी और क्रिप्टोकुरेंसी में रुचि के स्तर पर 2,700 गेम डेवलपर्स का सर्वेक्षण किया। परिणाम स्वयं गेमर्स के लिए अनुकूल से कम थे, जिन्होंने एनएफटी में बहुत रुचि दिखाई है।
उत्तरदाताओं के एक शानदार बहुमत ने संकेत दिया कि उनका स्टूडियो भुगतान उपकरण (72%) के रूप में क्रिप्टोकरेंसी में ‘रुचि नहीं’ है और एनएफटी (70%) में ‘रुचि नहीं’ है। केवल 1% ने जवाब दिया कि वे पहले से ही एनएफटी विकसित कर रहे थे या पहले से ही भुगतान उपकरण के रूप में क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग कर रहे थे।
सर्वेक्षण में प्रकाशित डेवलपर्स की ओर से एनएफटी और क्रिप्टो पर 14 टिप्पणियों में से केवल एक आम तौर पर सकारात्मक थी, जबकि अन्य बैकहैंड से लेकर तीखी तक थी। केवल सकारात्मक टिप्पणी पढ़ी “यह भविष्य की लहर है।”
एक अन्य प्रतिवादी ने सूचित किया कि संपूर्ण एनएफटी उद्योग समस्याग्रस्त है जब उन्होंने कहा:
इसे पिरामिड योजना के रूप में कैसे पहचाना नहीं गया यह मेरे से परे है।
अन्य टिप्पणियां गेमिंग उद्योग की भविष्य की स्थिति के बारे में चिंताओं को प्रतिबिंबित करती हैं यदि यह क्रिप्टो और एनएफटी को गले लगाती है:
“वे इस उद्योग के दिल में एक कील चलाने जा रहे हैं। यह वास्तव में स्पष्ट होने वाला है कि लोगों की प्रेरणाएँ क्या हैं, और यह सुंदर नहीं होने वाला है। ”
एनएफटी बाजार वर्तमान में व्यापारियों, संग्रहकर्ताओं और गेमर्स द्वारा संचालित है। OpenSea पर, दुनिया का सबसे बड़ा NFT मार्केटप्लेस, ट्रेडिंग वॉल्यूम संग्रहणीय वस्तुओं द्वारा संचालित होता है। वर्तमान में, Azuki संग्रह में 27,163 ETH ($ 6.5 मिलियन) के साथ मंच पर उच्चतम सात-दिवसीय ट्रेडिंग वॉल्यूम है।
पिछले 24 घंटों में एनएफटी का उपयोग करने वाले विकेंद्रीकृत ऐप (डीएपी) गेम की मात्रा लगभग $ 35 मिलियन है। यह मात्रा DappRadar के अनुसार लगभग 867,000 उपयोगकर्ताओं से आती है। मॉर्डर इंटेलिजेंस के अनुसार, जब एनएफटी को 178 बिलियन डॉलर के पारंपरिक गेमिंग उद्योग में अधिक व्यापक रूप से एकीकृत किया जाता है, तो वे दुनिया भर में 3 बिलियन से अधिक गेमर्स तक पहुंच जाएंगे।
उत्तरदाताओं ने मेटावर्स गेमिंग पर भी आम तौर पर नकारात्मक दृष्टिकोण साझा किया। भले ही 12 से अधिक कंपनियां गेमर्स के लिए गेम में खुद को विसर्जित करने के लिए संवर्धित वास्तविकता (एआर) और वर्चुअल रियलिटी (वीआर) डिवाइस विकसित कर रही हैं, रिपोर्ट में कहा गया है कि “लगभग एक तिहाई उत्तरदाताओं का मानना है कि मेटावर्स अवधारणा कभी भी अपने वादे को पूरा नहीं करेगी। ”
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सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में घोषणा की कि उसने गेमिंग फर्म, एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड को $ 95 प्रति शेयर के हिसाब से खरीदा है। Microsoft ने तकनीक के लिए ऐसा कोई तिरस्कार नहीं दिखाया है और अपने नए-अधिग्रहित ब्रांड के साथ मेटावर्स में खेले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए गेम विकसित करने की योजना बना रहा है।