आईओटा फाउंडेशन और इंपीरियल कॉलेज लंदन ने हाल ही में चार साल की डिस्ट्रीब्यूटेड लेज़र टेक्नोलॉजी या डीएलटी की शुरुआत की घोषणा की, जो सामाजिक रूप से जागरूक, सर्कुलर आर्थिक मॉडल और सेवाकरण के आसपास के व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए अनुसंधान और समाधान विकसित करने के लिए डिज़ाइन की गई पहल है।
इंपीरियल-आईओटा-इन्फ्रास्ट्रक्चर लैब, जिसे आई3-लैब के नाम से जाना जाता है, डायसन स्कूल ऑफ डिज़ाइन इंजीनियरिंग के भीतर काम करेगा और टैगलाइन “आईओटा द्वारा संचालित बुनियादी ढांचा; इंपीरियल द्वारा संचालित विश्लेषिकी; समुदाय द्वारा संचालित उपयोग के मामले; और भागीदारी द्वारा संचालित प्रभाव। ”
इस गर्मी में शुरू होने की उम्मीद है, I3-Lab को शुरू में Iota फाउंडेशन से $ 1 मिलियन परोपकारी अनुदान द्वारा वित्त पोषित किया गया है और जल्द ही ICL के एक अज्ञात योगदान के बाद एक सह-वित्त पोषित परियोजना बन जाएगी जिसे “पर्याप्त” बताया गया है।
दो पोस्ट डॉक्टरेट शोधकर्ता और पांच पीएच.डी. परियोजना के नेताओं की देखरेख में छात्र, प्रस्तावित विषयों की एक श्रृंखला में फैले पांच परियोजनाओं पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिसमें गतिशीलता अंतरिक्ष में टायर उत्सर्जन, ऊर्जा उद्योग में नैतिक बैटरी, और डिजिटल ट्विन और डीएलटी के आसपास अंतर्निहित प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के लिए एक बुनियादी ढांचा परियोजना शामिल है। व्यापक आईसीएल समुदाय को शामिल करने और आंतरिक वित्त पोषण प्राप्त करने की आकांक्षा के साथ दो खुली कॉलों के अलावा।
प्रयोगशाला, जो वर्तमान में निर्माणाधीन है, फ़ुटबॉल क्षेत्र के लक्ष्य क्षेत्र की तुलना में लगभग आकार का है, यदि एक अंश बड़ा नहीं है – जिसे “छह-यार्ड बॉक्स” के रूप में भी जाना जाता है। स्थापत्य योजनाओं से पता चलता है कि भूतल के सामने एक दूसरी मंजिला मेजेनाइन बनाने का इरादा है, ताकि सात छात्रों और उनके आवश्यक उपकरणों के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध हो सके।
कॉइनटेक्ग्राफ के टॉम फारेन ने इंपीरियल कॉलेज लंदन का दौरा किया और डायसन स्कूल इंजीनियरिंग डिजाइन के उप निदेशक रॉबर्ट शॉर्टन से बात की; डायसन स्कूल ऑफ डिजाइन इंजीनियरिंग के प्रमुख पीटर चेउंग; और नवीन रामचंद्रन, Iota में निदेशक मंडल के सदस्य, टायर उत्सर्जन और Jevons विरोधाभास से लेकर प्रतीकात्मक प्रोत्साहन मॉडल, Iota की प्रस्तावित शासन महत्वाकांक्षाओं और शॉपिंग कार्ट में सिक्कों के व्यवहारिक प्रभाव जैसे विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला के बारे में।
इस साक्षात्कार को अधिक स्पष्टता के लिए संघनित और संपादित किया गया है।
सिक्का टेलिग्राफ: इस परियोजना पर Iota के साथ साझेदारी करने के विशिष्ट कारण क्या थे?
पीटर चेउंग: I3-Lab के साथ Iota में हमारी इतनी दिलचस्पी का कारण यह है कि वे हमारे मूल्यों के साथ संरेखित हैं। यह एक प्रौद्योगिकी संचालित क्षेत्र है, लेकिन हमारे विभाग का मिशन समाज और मानवता में बदलाव लाना है। और यह एक ऐसी तकनीक है जिसके बारे में हमें विश्वास है कि भविष्य में इसका महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा, और इसलिए, हम इसमें निवेश करना चाहते हैं।
रॉबर्ट शॉर्टन: “परंपरागत रूप से, ब्लॉकचेन-प्रकार की तकनीकों का उपयोग फिनटेक में भुगतान के साधन के रूप में, या वस्तुओं और सेवाओं को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। हम व्यवहारिक हस्तक्षेप पक्ष की खोज में वास्तव में रुचि रखते हैं।
साझा अर्थव्यवस्था में एक बड़ा मुद्दा जोखिम का प्रबंधन करने में सक्षम होने का विचार है। किसी के द्वारा वह नहीं करने का जोखिम जो उन्होंने कहा था कि वे करने जा रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक साझा वाहन में हैं, तो इसे एक निश्चित समय पर वापस कर दिया जाना चाहिए, और यदि कोई ऐसा नहीं करता है, तो यह संपूर्ण साझाकरण अवधारणा को कमजोर करता है।
“संपत्ति तक पहुंच का प्रबंधन करने के बजाय, संपत्ति के दुरुपयोग के जोखिम को प्रबंधित करने का विचार बहुत सूक्ष्म बात है, लेकिन वास्तव में स्वामित्व के इन नए मॉडलों में साझा अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।”
सीटी: आप किस तरह से कल्पना करते हैं कि Iota की निर्बाध संरचना स्वामित्व के इन नए मॉडलों का समर्थन कैसे कर सकती है?
नवीन रामचंद्रन: जब आप एक शांत वातावरण में काम कर रहे होते हैं, तो आप इसे उचित वितरण के साथ कैसे करते हैं? हमारे पास जो मुद्दा है, और बहुत सारी परियोजनाएं हैं, वह यह है कि चीजें एक शोध के नजरिए से समझ में आती हैं, लेकिन जब लागू किया जाता है, तो एल्गोरिदम इतने जटिल होते हैं कि वे बहुत आसानी से टूट जाते हैं या प्रसंस्करण में बहुत अधिक समय लगता है और यह बहुत भारी हो जाता है। .
पीसी: या यह स्केलेबल नहीं हो सकता है, इसलिए जब आप उपयोगकर्ताओं को दोगुना या 10 गुना करते हैं, तो यह टूट जाता है। स्केलेबिलिटी सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है, और ब्लॉकचेन तकनीक की कमजोरियों में से एक है।
RS: निर्भय पहलू कुछ ऐसा है जिसने मुझे Iota की ओर आकर्षित किया क्योंकि मैंने भीड़भाड़ नियंत्रण में काम करते हुए वर्षों बिताए हैं। और वास्तव में, मैंने सोचा था कि इन लोगों से मिलने से पहले मैं इसे अपने पीछे छोड़ दूंगा! जिन चीजों में मेरी दिलचस्पी है, और जिसने मुझे Iota की ओर आकर्षित किया, उनमें से एक साइबर-भौतिक प्रणालियों को डिजाइन करना है।
यह एक नासमझ उदाहरण है, लेकिन प्रौद्योगिकी के साथ बातचीत करने वाले मनुष्यों में एक बड़ी सफलता शॉपिंग ट्रॉली में सिक्का है। मुझे याद है जब मैं आयरलैंड में पला-बढ़ा था, तब हर नदी में शॉपिंग ट्रॉलियां हुआ करती थीं। [कमरे में: मुझे नहीं पता कि आपको वह याद है या नहीं?]
NR: अब यह इलेक्ट्रिक स्कूटर है!
रुपये: फिर, किसी को शॉपिंग ट्रॉली में एक पाउंड का सिक्का डालने का यह बहुत अच्छा विचार था कि जब आप इसे वापस करते हैं तो आपको वापस मिल जाता है। आप इस विचार के डिजिटल रूप Iota के साथ बना सकते हैं क्योंकि यह एक सहज संरचना है। लेकिन आप अन्य ब्लॉकचेन के साथ ऐसा आसानी से नहीं कर सकते क्योंकि हर बार जब आप जमा करते हैं, तो आपके सिक्के का एक टुकड़ा लेनदेन शुल्क के रूप में ले लिया जाता है।
हम उस तरह के विचार का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ बहुत सारे काम करने के लिए कर रहे हैं, और अन्य क्षेत्रों में सर्कुलरिटी की खोज में पुन: उपयोग और पुन: उपयोग करने के लिए कर रहे हैं।
रामचंद्रन ने इस बात को उठाया कि कृत्रिम व्यवहार परिवर्तन को प्रोत्साहित करने वाले वाक्यांश, जैसे कुहनी मारना या प्रोत्साहन देना, को अक्सर नकारात्मक, कुछ हद तक सत्तावादी अर्थ माना जा सकता है। लेकिन यह नोट किया गया था कि सामूहिक के लिए सबसे अच्छा क्या है यह भेद करना और अच्छे इरादों के साथ उसका पालन करना महत्वपूर्ण है।
छोटा करें फिर जारी रखें:
“उस कहानी का डीएलटी हिस्सा वास्तव में दिलचस्प है क्योंकि यह डिजिटल पहचान, स्वामित्व और लोगों को टोकन का उपयोग करने के नए तरीकों के बारे में बात करता है। यह व्यक्तियों के कार्यों और व्यक्तिगत प्रकार के हस्तक्षेपों के लिए जिम्मेदारी सौंपने के नए तरीकों के बारे में बात करता है। यह सब डीएलटी की कहानी का हिस्सा है। और यह संभावित रूप से बहुत अच्छा है, साथ ही संभावित रूप से खराब भी है।”
सीटी: हमारी प्रारंभिक बातचीत में, आपने [छोटा] कहा था कि इलेक्ट्रिक वाहनों के उच्च टोक़ और वजन से अधिक सड़क घर्षण होता है और अक्सर जलमार्ग या मानव श्वसन प्रणाली में प्रवेश करने वाले कण संभावित रूप से व्यापक स्वास्थ्य चिंताओं का कारण बनते हैं। I3-Lab मोबिलिटी प्रोजेक्ट के भीतर इस क्षेत्र का पता कैसे लगाएगी?
आरएस: कॉलेज में टायर शायद एक बड़ा विषय होने जा रहा है, टायर घर्षण प्रक्रिया, कण आकार वितरण, और मनुष्यों और पर्यावरण पर संभावित प्रभाव को समझने से लेकर व्यवहारिक पक्ष तक और हम नए विकास कैसे कर सकते हैं, सभी तरह से लेकर टायर कचरे के प्रभाव को कम करने के लिए प्रणालियों के प्रकार और गतिशीलता के साथ बातचीत करने के तरीके।
आईसीएल के डायसन स्कूल ऑफ डिज़ाइन इंजीनियरिंग की ओर से द टायर कलेक्टिव के रूप में जाने जाने वाले सम्मानित छात्रों के एक समूह को अंतर्राष्ट्रीय जेम्स डायसन पुरस्कार के लिए दूसरा पुरस्कार और यूनाइटेड किंगडम में फ्रेम पर संलग्न करने के लिए डिज़ाइन किए गए तंत्र के उनके प्रशंसित आविष्कार के लिए प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। टायरों का और पहनने के स्थान पर माइक्रोप्लास्टिक को कैप्चर करना। यह YouTube वीडियो प्रक्रिया को अधिक विस्तार से दिखाता है।
शॉर्टन, जो पिछली आधी सदी में इलेक्ट्रिक वाहनों की विकासवादी समयरेखा पर अच्छी तरह से शिक्षित हैं – और विशेष रूप से, पर्यावरणीय प्रगति पर उनके पारस्परिक प्रभाव – ने जेवन्स विरोधाभास का हवाला दिया, आविष्कार के बाद कोयले की खपत के प्रभाव पर 19 वीं शताब्दी का अवलोकन और वाट स्टीम इंजन को व्यापक रूप से अपनाना।
विरोधाभास के एक दृश्य चित्रण से पता चलता है कि जब पर्यावरण केंद्रित उत्पाद की लोचदार मांग कुल आपूर्ति में वृद्धि में योगदान करती है, तो ऊर्जा खपत का कुल मूल्य बढ़ सकता है। काफी सरलता से, अगर इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग काफी बढ़ जाती है, तो सड़कों पर अधिक कारें होंगी और इस प्रकार, उच्च उत्सर्जन होगा।

हमारी प्रारंभिक चर्चा में, शॉर्टन ने एक निराशाजनक सामाजिक सच्चाई को स्पष्ट रूप से चित्रित किया कि भौगोलिक और परिस्थितिजन्य चुनौतियों के कारण – सामाजिक असंतुलन द्वारा बढ़ाए गए अवसरों पर – “लोग अक्सर अच्छे कारणों के लिए खराब विकल्प चुनते हैं।” उस कथन को व्यक्तिगत रूप से प्रसारित करते हुए, उन्होंने विस्तार से कहा:
रुपये: यह सही है। वे वह विकल्प नहीं चुन सकते जो समाज उन्हें बनाना चाहता है। और आप उन्हें दोष नहीं दे सकते, है ना? वे ऐसा कैसे कर सकते थे? इसलिए, मुझे लगता है कि अग्रिम लागत को हटाने की कोशिश करना, लोगों को अच्छे विकल्पों तक पहुंच प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
CT: क्या आपको लगता है कि Airbnb और Uber जैसी कंपनियों के उभरने के आलोक में हमारा समाज अधिक सुविधायुक्त, किराये की अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है?
रुपये: मुझे लगता है कि हम हैं, और मुझे लगता है कि हमें करना होगा। हमारे उपभोग करने के तरीके में अधिक कुशल और जिम्मेदार होने का बहुत अच्छा अवसर है, लेकिन लोगों के लिए इसका दुरुपयोग करने का एक अवसर भी है।
NR: मुझे लगता है कि युवा पीढ़ी शायद इन सब्सक्रिप्शन मॉडल के लिए अधिक अभ्यस्त हैं, जबकि मुझे लगता है कि पुरानी पीढ़ियों को सामान रखने की अधिक आदत है। लेकिन कौन जानता है कि क्या सही है?
RS: सिद्धांत रूप में, यह एक अच्छा विचार है, लेकिन एक परत है जिसे हमें इसके चारों ओर लपेटने की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह एक जिम्मेदार तरीके से किया गया है। वह चेतावनी, या क्वालीफायर होगा।
सीटी: क्या आई 3-लैब के निष्कर्ष खुले स्रोत, पारदर्शी तरीके से प्रकाशित किए जाएंगे?
पीसी: हमारा सारा काम ओपन सोर्स होने वाला है।
NR: सब कुछ खुला स्रोत होना चाहिए। और शोध में भी, यदि आप चाहते हैं कि यह प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य हो, तो आपके पास खुले डेटासेट होने चाहिए। हम कुछ भी मालिकाना नहीं बनाना चाहते हैं।
पीसी: इसीलिए आंशिक रूप से Iota के अनुदान को अनुदान के रूप में देखा जा सकता है, अनुसंधान अनुबंध के रूप में नहीं, क्योंकि वे सब कुछ खोल देंगे।
एनआर: क्रिसलिस और स्टारडस्ट के बाद, हम एक खुले शासन मॉडल की ओर बढ़ने जा रहे हैं। एथेरियम इम्प्रूवमेंट प्रपोजल, बिटकॉइन इम्प्रूवमेंट प्रपोजल और इओटा टिप्स होने जा रहे हैं।
हर विचार खुले में प्रस्तावित किया जाएगा जहां लोग इसे लागू करने से पहले टिप्पणी और संशोधित कर सकते हैं। इसी तरह आगे बढ़ना चाहिए।
सीटी: सामान्य व्यावसायिक व्यवहार में तकनीकी पेटेंट पर और विशेष रूप से I3-Lab के लिए आपका क्या रुख है? क्या आप मानते हैं कि इन अतिप्रतिस्पर्धी उद्योगों में कभी-कभी चारदीवारी, सुरक्षा-प्रथम दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है?
पीसी: इस परियोजना के लिए, मेरा मानना है कि हम पेटेंट करा सकते हैं, इसलिए नहीं कि हम लाभ चाहते हैं, बल्कि इसलिए कि हम अन्य लोगों को लाभ कमाने और अपने सिद्धांतों का उल्लंघन करने से रोकना चाहते हैं।
एनआर: मैं दो चीजों को अलग करता हूं: एक तकनीक की मुख्य परत है, जो मुझे लगता है कि खुला स्रोत होना चाहिए; और फिर दूसरी, उसके ऊपर मालिकाना चीजें बनाने वाली कंपनियां। यदि यह सभी को प्रभावित करता है और इसकी मुख्य तकनीक है, तो इसे खुला होना चाहिए क्योंकि इसे नियंत्रित करने वाला कोई भी व्यक्ति नेटवर्क की दिशा को नियंत्रित करता है।
पीसी: हम पेटेंट कराने पर आपत्ति नहीं कर रहे हैं क्योंकि कंपनियों को जीवित रहने, आर्थिक रूप से व्यवहार्य होने और लाभ कमाने की जरूरत है।
शॉर्टन ने इंपीरियल कॉलेज से पहले पेटेंट किए गए उत्पाद का एक भौतिक उदाहरण दिखाया – एक लेगो-ईंट डिवाइस जो इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज पॉइंट की सीमा बढ़ाता है और बदले में, डेज़ी-चेन मॉडल को प्रोत्साहित करता है जिसमें ड्राइवरों को नेटवर्क को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है सांकेतिक पुरस्कार। यह डिजिटल रूप में शॉपिंग ट्रॉली का विचार है, वे कहते हैं।
इसके बाद, चेउंग ने कहा:
“यदि आपके पास कोई विचार है, तो आपको इसे पेटेंट करना होगा या इसे प्रकाशित करना होगा। यदि आप इनमें से कोई भी काम नहीं करते हैं, तो कोई और करेगा, और हो सकता है कि आप अपना स्वयं का विचार विकसित करने में सक्षम न हों। और हम किसी ऐसी कंपनी के लाभ के लिए विचार विकसित नहीं करना चाहेंगे, जिसमें बाकी सभी लोग शामिल न हों। इससे उसका उद्देश्य विफल हो जाएगा।”
सीटी: आप परियोजना के भीतर सफलता को मापने की योजना कैसे बना रहे हैं?
रुपये: हम एक बाहरी बोर्ड बनाने जा रहे हैं जो मील के पत्थर के खिलाफ प्रयोगशाला की प्रगति का मूल्यांकन करेगा। वे बाहरी रूप से इओटा और इंपीरियल से स्वतंत्र होंगे और ऐसे लोग होंगे जो वास्तव में ईमानदार राय देंगे। यही एकमात्र तरीका है जिससे आप सफलता को माप सकते हैं।
सीटी: इन मील के पत्थर के लिए आपके उदाहरण क्या हैं? क्या मात्रात्मक लक्ष्य सफलता के संकेतक के रूप में स्थापित किए गए हैं?
रुपये: यह नए स्थायी व्यवसाय हो सकते हैं जिन्हें हम प्रोत्साहित करते हैं, यह नीति निर्माताओं के साथ जुड़ाव हो सकता है। पेटेंट की संख्या और कागजात की संख्या जैसी सभी सामान्य चीजें भी हैं। एक बड़ा पैमाना यह होगा कि हम कंपनियों के साथ साझेदारी में उपयोग के मामलों के निर्माण के लिए केंद्र का लाभ उठाने में कितने सफल हैं, साथ ही कुछ ऐसे विचार प्राप्त कर रहे हैं जिन्हें हम प्रयोगशाला में औद्योगिक उत्पादों में बढ़ावा देते हैं।