ourtesy of Kat Taylor Cattytay, digital fashion 2017 में लागू हुआ। हालांकि, हमने 2020 में ही इस बारे में जोर-जोर से बात करना शुरू कर दिया था। यह सब पांच साल पहले शुरू हुआ था जब कैट ने पहली बार एक Instagram पोस्ट” शीर्षक के साथ “वर्चुअल क्लोथिंग्स!!!” बनाया था।
फिर, तो, एडिडास, ऑफ-व्हाइट, वेटेमेंट्स और बालेन्सियागा के साथ एक सहयोग था। ये ब्रांड बड़े पैमाने पर मीडिया प्रवचन में उड़ाए जाने से पहले ही फैशन डिजिटलीकरण शुरू करने में रुचि रखते थे। ध्यान दें कि कोविड-19 महामारी अभी तक नहीं हुई थी और लोग घर पर नहीं फंस रहे थे। इस प्रकार, डिजिटल कपड़ों की कोई आवश्यकता नहीं थी। फिर भी, यह हुआ और फैशन डिजिटलीकरण आभासी दायरे में भविष्य की भविष्यवाणी कर रहा था।
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में डिजिटलीकरण बेशक, हम सभी ने Cattytay से पहले कंप्यूटर गेम में आभासी कपड़ों का परीक्षण किया है, लेकिन यह फैशन से बहुत दूर था। भिखारी चयनकर्ता नहीं हो सकते हैं, जैसा कि हम कहते हैं। ये सिम्स में जींस और शर्ट और शूटर्स में विभिन्न कवच थे। लेकिन, कोई भी कल्पना भी नहीं कर सकता था कि निकट भविष्य में, हम विशेष रूप से बनाए गए एप्लिकेशन में ब्रांड स्नीकर्स पर कोशिश करेंगे या हम इसे पैसे के लिए भी करेंगे, जैसा कि मार्च 2021 में गुच्ची और बेलारूसी कंपनी के बीच सहयोग के साथ हुआ था। पहले आभासी स्नीकर्स $ 12.99 के लिए गुच्ची आवेदन में खरीदा जा सकता है और उन्हें $ 9.00 के लिए किक्स की इच्छा में आजमाया जा सकता है, जहां स्नीकर्स के अलावा, आप उन्हें खरीद सकते हैं (अच्छी तरह से, बल्कि उन पर एक तस्वीर लें) और अन्य सामान।
और, यह यथोचित रूप से कुछ सवाल उठाता है: कोई भी इसे क्यों चाहता है? किसे यह सब चाहिए? आप इसके साथ क्या करेंगे? डिजिटल फैशन प्रेमियों का दावा है कि इस तरह वे पर्यावरण को बचाते हैं। जैसा कि कुछ लोगों ने इसे रखा है: Instagram पर एक तस्वीर के लिए एक वास्तविक चीज खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है। ठीक है, लेकिन आगे क्या है? उन लोगों का प्रतिशत क्या है जो सोशल नेटवर्क पर पोस्ट के लिए लगातार डिजिटल चीजें खरीदेंगे? क्या यह सिर्फ मनोरंजन के लिए होगा? क्या यह हर समय होगा?
कई संभावित परिदृश्य हैं। पहला एक, और सबसे यथार्थवादी, डिजिटल फिटिंग कमरे है। यह देखने के लिए कि नए संभावित कपड़े आपको कैसे फिट बैठते हैं, अपने घर को छोड़ने के बिना इसे आज़माना अच्छा होगा। इन संभावित अनुप्रयोगों के लिए ग्राहकों को आकर्षित करना बुद्धिमानी होगी। कुछ स्टोर इस सुविधा को लागू करने का प्रयास कर रहे हैं। हालांकि, इस स्तर पर, सब कुछ काफी छोटी गाड़ी है। लोगों का अभी भी मनोरंजन हो रहा है और यह सुविधा ग्राहकों को आकर्षित करती है। सामान्य तौर पर, यह डिजिटल फैशन के लिए वास्तविक उपयोगकर्ताओं के दृष्टिकोण की एक तस्वीर देता है। वर्तमान में, यह उनके लिए एक गेम की तरह है, जबकि ब्रांड इसे मार्केटिंग के अवसर के रूप में देखते हैं।
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फैशन और गेमिंग उद्योग
अगला, जहां हम डिजिटल फैशन का उपयोग कर सकते हैं, निश्चित रूप से, कंप्यूटर गेम है। उदाहरण के लिए, Balenciaga और Fortnite के बीच ऐतिहासिक सहयोग के साथ, खेल में एक Balenciaga-प्रेरित त्वचा खरीदना आपको वास्तविक जीवन में टुकड़ा खरीदने का अवसर प्रदान करता है।
आपने अपने आप को तैयार किया है, फिर अपने चरित्र को तैयार किया है – गेमर्स के लिए प्रतिभा का एक स्ट्रोक क्या है। फोर्टनाइट आम तौर पर अंतर्निहित खरीद पर अच्छा पैसा कमाता है, क्योंकि उपयोगकर्ताओं ने अपने पात्रों के लिए इन-गेम खरीद पर एक अरब डॉलर से अधिक खर्च किए हैं।
हालांकि, इंटरऑपरेबिलिटी के साथ एक मुद्दा है: एक गेम के लिए खरीदी गई त्वचा दूसरे में काम नहीं करेगी। आप अपने चरित्र को तैयार करते हैं लेकिन आपके पास अब सोशल मीडिया के लिए अपनी तस्वीर नहीं होगी। ऐसे में हमें सिम्स के लिए मोशिनो स्किन्स और टेनिस क्लैश के लिए गुच्ची मिल गए।
2021 में, Balenciaga एक गेमिंग प्रारूप में एक संग्रह का प्रतिनिधित्व किया जहां सभी पात्रों को नवीनतम मौसम के कपड़ों में तैयार किया जाता है। इस प्रकार, साइबर सौंदर्यशास्त्र वास्तविक दुनिया के फैशन में आया: जो एक बार केवल वीडियो गेम के भीतर था जिसे हम वास्तविक दुनिया में पहनना शुरू कर रहे हैं
इंस मार्क जुकरबर्ग एक Metaverse के निर्माण की घोषणा की, ऐसा लगता है कि डिजिटलीकृत और virtualized वास्तविकता अधिक से अधिक प्राकृतिक, या यहां तक कि नए सामान्य हो रही है। इसका सीधा सा मतलब है कि हम सभी को घरों का निर्माण करने और आभासी वास्तविकता के साथ-साथ वास्तविक दुनिया में कपड़े पहनने की आवश्यकता होगी: चाहे वह दोस्तों से मिलने के लिए हो, कक्षाओं या व्यावसायिक वार्ताओं को पढ़ाने के लिए हो। इन वार्ताओं में से एक के दौरान, डेमना Gvasalia, Balenciaga के रचनात्मक निदेशक, पहले से ही आभासी वास्तविकता में एक साक्षात्कार की रक्षा.
इसलिए, हमें पहले से ही न केवल डिजिटल फैशन के बारे में बल्कि डिजिटल डिजाइन के बारे में भी सोचना चाहिए, ताकि एनएफटी-फॉर्म में चित्रों को व्यावहारिकता की परवाह किए बिना दीवारों पर लटकाया जा सके।
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डिजिटल फैशन का साम्राज्य
थोड़े समय में, डिजिटल फैशन बाजार एक विशाल साम्राज्य में विकसित हुआ, जो अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए समझ से बाहर था। उद्यमी व्यवसायी सुंदर कहानियों को विकसित करते हैं जहां हम स्थिरता के बारे में सुन सकते हैं, ग्रह और असामान्य डिजाइनों की रक्षा कर सकते हैं जिन्हें कभी भी लागू नहीं किया जाएगा क्योंकि वे उत्पादन के लिए बस अवास्तविक हैं।
ब्रांड एक और कवरेज अवसर के रूप में डिजिटल फैशन का उपयोग करने के लिए खुश हैं, लेकिन वास्तव में, यह लागू नहीं है और जीवन में उतना सुंदर नहीं है, जितना कि ध्वनि हो सकता है। उदाहरण के लिए, महामारी के दौरान, रूसी ब्रांड अलेक्जेंडर तेरेखोव ने एक प्रचार शुरू किया जहां उनके कॉउचर कपड़े $ 50 के लिए एक तस्वीर पर रखे जा सकते थे। प्रतिभागियों की टिप्पणियों के अनुसार, यह पता चला है कि बड़ी संख्या में कठिनाइयां और नुकसान थे – इस तथ्य के कारण समय सीमा में देरी हुई थी कि तस्वीरें फिट नहीं हुईं और कपड़े ग्राहक पर सही नहीं दिखे। हालांकि, ब्रांड को मीडिया में वांछित कवरेज का अवसर मिला।
इसलिए, डिजिटल फैशन ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए एक और उपकरण है या स्टार्टअप और डिजिटल डिजाइनरों के लिए पैसा कमाने का एक तरीका है। कुछ महीनों में और $ 700 के लिए, नए बाजार के सभी रहस्यों का खुलासा हो जाएगा और कोई भी अपने ब्रांड को मेटा फैशन की दुनिया में लाने में सक्षम होगा। हालांकि, भविष्य स्पष्ट नहीं है। क्या आप पहले से ही प्रसिद्ध ब्रांडों के लिए कपड़े डिजाइन करेंगे या आप अपना खुद का बनाएंगे? क्या वे वास्तव में आपके द्वारा मेटावर्स में बनाए गए कपड़े पहनेंगे या $ 50 के लिए तैयार किए गए फ़ोटो का उपयोग करेंगे?
क्या Metaverse अधिकारी जनता के लिए फैशन को बढ़ावा देंगे और ब्रांडों के साथ कैसे मिलेगा? क्या मेटा-स्टोर होंगे या सभी कपड़े एक क्लिक के साथ दिखाई देंगे? यह नकली से कैसे निपटेगा और ब्रांड कुछ बड़ा करने में एकजुट होंगे?
अब तक, उत्तरों की तुलना में अधिक प्रश्न हैं, लेकिन हम स्पष्ट रूप से एक नए और बहुत ही रोमांचक उद्योग के कगार पर हैं जिसमें हर कोई रुचि रखता है।
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