गैर-क्रिप्टो मूल निवासी समुदाय और प्रशंसकों के साथ जुड़ने के लिए सामाजिक टोकन लॉन्च करते हैं

COVID-19 महामारी, अन्य हालिया घटनाओं के साथ, पूरी तरह से डिजिटल अर्थव्यवस्था की आवश्यकता का पता चला है, जिससे मेटावर्स इकोसिस्टम, वेब 3 प्लेटफॉर्म और डिजिटल मुद्राओं को अपनाने में वृद्धि हुई है।

उदाहरण के लिए, यूक्रेनी सरकार ने हाल ही में ट्विटर पर क्रिप्टो समुदाय से बिटकॉइन (बीटीसी), ईथर (ईटीएच) और टीथर (यूएसडीटी) में दान मांगने के लिए संपर्क किया। अपूरणीय टोकन, या एनएफटी, ने भी मुख्यधारा को अपनाया है क्योंकि दुनिया भर के कलाकारों और रचनाकारों ने इन मॉडलों के साथ मुद्रीकरण के नए रूपों की खोज की है। अभिनव होते हुए, ये उपयोग के मामले इस धारणा को भी प्रदर्शित करते हैं कि ब्लॉकचेन-आधारित अवधारणाएँ जो जल्दी उभरीं, अक्सर मुख्यधारा के समाज के साथ प्रतिध्वनित होने में वर्षों लग जाते हैं।

2022 में सामाजिक टोकन

यह सामाजिक टोकन ओ टोकन के मामले में भी प्रतीत होता है जो व्यक्तियों और समुदायों द्वारा जुड़ाव बनाने के लिए जारी किए जाते हैं। जबकि 2020 में क्रिप्टो क्षेत्र के भीतर सामाजिक टोकन की अगली बड़ी प्रवृत्ति होने की भविष्यवाणी की गई थी, गैर-क्रिप्टो मूल निवासियों की बढ़ती रुचि के कारण वे इस वर्ष बंद हो रहे हैं।

नई तकनीकों के विकास का समर्थन करने वाली एक उद्यम पूंजी फर्म – आउटलियर वेंचर्स के टोकन डिजाइन विशेषज्ञ जान बैरिसविल ने कॉइनक्लेग्राफ को बताया कि सामाजिक टोकन फंगसेबल हैं, ईआरसी -20 टोकन जिनका उपयोग वित्तीय उद्देश्यों के अलावा अन्य उदाहरणों के लिए किया जा सकता है। “उदाहरण के लिए, सामाजिक टोकन का उपयोग विशिष्ट समुदायों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि डिस्कॉर्ड पर। कम आर्थिक रूप से केंद्रित होने से, सामाजिक टोकन मुख्यधारा के लिए अधिक सुलभ हैं, यही वजह है कि हम बढ़ी हुई रुचि देख रहे हैं,” बैरिसविल ने समझाया। उन्होंने कहा कि सामाजिक टोकन विभिन्न उद्देश्यों के लिए अलग-अलग रूप ले सकते हैं, यह देखते हुए कि इन डिजिटल टोकन का उपयोग रचनाकारों द्वारा प्रशंसकों के साथ जुड़ने के लिए, या समुदायों द्वारा कुछ कारणों के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है।

इसके अलावा, सामाजिक टोकन का भी लाभ उठाया जा रहा है ताकि क्रिएटर्स और समुदायों को वेब3 प्लेटफॉर्म तक पहुंच प्राप्त करने में मदद मिल सके जो सामुदायिक भागीदारी के लिए विकेन्द्रीकृत मॉडल और प्रोत्साहन प्रदान करते हैं। एथेरियम, पॉलीगॉन और सेलो पर निर्मित एक सामाजिक टोकन जारी करने वाले सोशलस्टैक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंड्रयू बर्कोविट्ज़ ने कॉइनक्लेग को बताया कि सोशलस्टैक गैर-क्रिप्टो देशी समुदायों को सामाजिक टोकन जारी करने में मदद करने के लिए पूरा करता है जो एक वेब 3 पारिस्थितिकी तंत्र के विकास की अनुमति देता है। “सोशलस्टैक में, हम महसूस करते हैं कि दुनिया के 99% लोग क्रिप्टो-मूल निवासी नहीं हैं। हमारा मानना ​​है कि लोगों को एक ऐसे मंच की जरूरत है जहां वे वेब3 क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए ईमेल लॉगिन का उपयोग कर सकें।”

इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, बर्कोविट्ज़ ने समझाया कि सोशलस्टैक ने हाल ही में प्रोजेक्ट ज़ीरो की मदद की – एक गैर-लाभकारी संगठन जो समुद्र को जलवायु परिवर्तन से बचाने पर केंद्रित है – एक “मूल्य का पारिस्थितिकी तंत्र जो ग्रह और प्रतिभागियों दोनों को लाभान्वित करता है” बनाने के लिए एक सामाजिक टोकन लॉन्च करता है। प्रोजेक्ट ज़ीरो के संस्थापक और सीईओ मिशेल क्लार्क ने कॉइनक्लेग को बताया कि उनका सामाजिक टोकन, PZero, समुदाय के सदस्यों को विशिष्ट कार्रवाई करके पुरस्कार अर्जित करने में सक्षम बनाता है।

प्रोजेक्ट जीरो एंबेसडर और फोटोग्राफर बेन थौर्ड द्वारा शूट किया गया एक महासागर। स्रोत: प्रोजेक्ट जीरो

उदाहरण के लिए, क्लार्क ने टिप्पणी की कि प्रोजेक्ट ज़ीरो के पहले से मौजूद उपयोगकर्ता आधार में लगभग 1 मिलियन लोग शामिल हैं। उपयोगकर्ताओं को अब कुछ मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करके PZero से पुरस्कृत किया जा सकता है। “यह एक बड़े पैमाने पर निम्नलिखित के साथ एक राजदूत द्वारा बढ़ाया जा सकता है, एक ब्रांड पार्टनर या संग्रहणीय कलाकार या समाचार टुकड़ा जो लाखों या यहां तक ​​​​कि सैकड़ों लाखों में स्पाइक का कारण बनता है, और हमारे पास कुछ सक्रियता एक अरब से अधिक तक पहुंच गई है,” वह कहा। क्लार्क ने यह भी बताया कि एक प्राथमिक फोकस प्रोजेक्ट जीरो का लक्ष्य अपने सामाजिक टोकन के साथ सदस्यों के संक्षिप्त ध्यान अवधि (अक्सर एक बड़े संकट के दौरान देखा जाता है) को संगठन के साथ दीर्घकालिक भागीदारी में परिवर्तित करना है।

प्रोजेक्ट ज़ीरो के संस्थापक और मुख्य सामुदायिक अनुभव अधिकारी जेक ब्यूमोंट-नेस्बिट ने कॉइनक्लेग को आगे बताया कि प्रोजेक्ट ज़ीरो आठ साल पहले बनाया गया था और इसे डिज़ाइन द्वारा विकेंद्रीकृत किया गया था, क्योंकि यह प्रोजेक्ट दुनिया भर में स्थित विज्ञान-आधारित समुदाय से बना है। इसे देखते हुए, ब्यूमोंट-नेस्बिट ने समझाया कि प्रोजेक्ट ज़ीरो स्वाभाविक रूप से वेब 3 लोकाचार के साथ संरेखित है, क्योंकि संगठन हमेशा केंद्रीकृत प्लेटफार्मों या तीसरे पक्ष के बिचौलियों के बिना अस्तित्व में रहा है। सामाजिक टोकन के समावेश के माध्यम से एक Web3 मॉडल को अपनाकर, ब्यूमोंट-नेस्बिट ने बताया कि प्रोजेक्ट ज़ीरो अब अपने समुदाय के साथ बेहतर ढंग से जुड़ने में सक्षम है। उसने कहा:

“वेब3 जुड़ाव एक संगठन को योगदानकर्ताओं के लिए मूल्य बनाकर बड़े पैमाने पर विस्तार करने की अनुमति देता है। आज कुछ खास कारणों को वापस देना केवल एक जार में पैसा गिराने और यह उम्मीद करने के बारे में नहीं है कि यह मदद करता है। Web3 पारदर्शिता को सक्षम बनाता है, जिससे लोगों को यह समझने में मदद मिलती है कि उनका पैसा कहाँ जा रहा है, साथ ही साथ अधिक से अधिक भाग भी ले रहे हैं।”

प्रोत्साहन के संदर्भ में, क्लार्क ने कहा कि प्रोजेक्ट ज़ीरो समुदाय के सदस्य विभिन्न प्रकार के डिजिटल और वास्तविक दुनिया के प्रसाद को भुनाने के लिए अपने सामाजिक टोकन का उपयोग करने में सक्षम होंगे। “उदाहरण के लिए, सदस्य हमारे मंच पर एक एनएफटी खरीद सकते हैं और फिर विभिन्न प्रोत्साहनों के लिए रिडीम करने के लिए सामाजिक टोकन के साथ और भी अधिक पुरस्कृत हो सकते हैं,” उसने कहा।

जबकि प्रोजेक्ट ज़ीरो यह दर्शाता है कि बैरिसविल एक “समुदाय” सामाजिक टोकन के रूप में क्या संदर्भित करेगा, अन्य परियोजनाएं व्यक्तियों के लिए तैयार हैं – विशेष रूप से “निर्माता अर्थव्यवस्था” के रूप में कर्षण प्राप्त करना जारी है। उदाहरण के लिए, कैलेक्सी एनबीए स्टार स्पेंसर डिनविडी और पूर्व-फाइनेंसर सोलो सीसे द्वारा स्थापित रचनाकारों के लिए एक टोकन-आधारित ऐप है। जबकि कैलेक्सी अभी भी अपने बीटा संस्करण में है, सीसे ने कॉइनटेग्राफ को बताया कि मोबाइल ऐप अनिवार्य रूप से रचनाकारों को एक वेब 3 पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर अपने स्वयं के सामाजिक प्रशंसक-टोकन बनाने की अनुमति देगा: “कैलेक्सी ऐप प्रभावशाली लोगों को एक आसान इंटरफ़ेस के साथ सामाजिक टोकन बनाने की अनुमति देता है, जबकि प्रशंसकों के साथ जुड़ने के लिए आवेदन में एक बाज़ार। ”

सीसे ने कहा कि कैलेक्सी हेडेरा हैशग्राफ की डिस्ट्रीब्यूटेड लेज़र तकनीक द्वारा संचालित है, जो एप्लिकेशन को विकेंद्रीकृत तरीके से कार्य करने की अनुमति देता है ताकि उपयोगकर्ता सामाजिक टोकन का उपयोग करके विभिन्न तरीकों से जुड़ सकें। प्रोजेक्ट ज़ीरो की तरह, सीसे ने साझा किया कि कैलेक्सी गैर-क्रिप्टोक्यूरेंसी मूल निवासियों पर केंद्रित है। “हम YouTubers, गेमर्स, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स, स्पोर्ट्स प्लेयर्स और बहुत कुछ को पूरा करते हैं। हमारी रचनाकार सूची विस्तृत है, ”उन्होंने टिप्पणी की।

Calaxy ऐप के भीतर NFTs। स्रोत: Calaxy

इसे देखते हुए, सीसे ने समझाया कि कैलेक्सी एक इंस्टाग्राम या ट्विटर जैसा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है, जहां व्यक्तियों के पास एक खोज पृष्ठ होता है जो उन्हें विभिन्न प्रभावकों का अनुसरण करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता तब अपने सामाजिक टोकन खरीदने के लिए एक प्रभावशाली व्यक्ति के होमपेज पर जा सकते हैं, जहां उन्हें पेश किए गए अनुभवों की एक सूची के साथ प्रस्तुत किया जाएगा, जैसे कि आमने-सामने वीडियो कॉल या विशेष घटनाओं तक पहुंच। जबकि निर्माता सामाजिक टोकन एनएफटी के समान लग सकते हैं, सीसे ने कहा कि अपूरणीय टोकन उपयोगिता और कलात्मक अभिव्यक्ति के बारे में अधिक हैं, जबकि सामाजिक टोकन अधिक लचीलापन प्रदान करते हैं:

“हम एक ऐसी दुनिया की कल्पना करते हैं जहां एक खेल खिलाड़ी, उदाहरण के लिए, एक सामाजिक टोकन होता है जो उनकी छवि को चित्रित करता है। फिर वे अंतिम विकेंद्रीकृत वित्तीय क्षमताओं के लिए उस टोकन को धारण कर सकते हैं। यह एक पूरी तरह से नई अर्थव्यवस्था है जहां निर्माता अपने टोकन के साथ जो चाहें कर सकते हैं।”

“सामाजिक धन” के आसपास नियामक चिंताएं

फिर भी जबकि सामाजिक टोकन कर्षण प्राप्त कर रहे हैं, नियामक चिंताओं को इंगित करना भी महत्वपूर्ण है। यहां विचार करने के लिए सबसे बड़ा मुद्दा सुरक्षा के रूप में एक सामाजिक टोकन होगा।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामाजिक टोकन को प्रतिभूतियों के रूप में नहीं देखा जाता है, सीसे ने समझाया कि कैलेक्सी पर बनाए गए टोकन स्थिर सिक्के हैं जो यूएसडीसी के साथ एक-से-एक संपार्श्विक हैं। “नियामक ग्रे क्षेत्र के कारण ये स्थिर सिक्के हैं, लेकिन यह ऑनबोर्डिंग में भी मदद करता है,” उन्होंने कहा। उदाहरण के लिए, सीसे ने बताया कि एक कैलेक्सी उपयोगकर्ता आठ साल का लड़का हो सकता है जो एक विशिष्ट खेल खिलाड़ी का प्रशंसक है। “हम नहीं चाहते कि इन उपयोगकर्ताओं के पास एक अस्थिर संपत्ति हो,” सीसे ने समझाया।

बर्कोविट्ज़ ने आगे टिप्पणी की कि नियामक अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सोशलस्टैक एक पूरी तरह से बंद पारिस्थितिकी तंत्र है। बर्कोविट्ज़ ने कहा कि हालांकि अभी भी सामाजिक टोकन के बारे में कोई स्पष्ट नियम नहीं हैं, अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं:

“सुरक्षा के जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका एनएफटी के माध्यम से काम करना है और फिर अपने ग्राहक को जानें परत है जो प्रत्येक व्यक्ति को एक मान्यता प्राप्त निवेशक के रूप में पहचानती है। यह जोखिम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन अभी तक हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे प्लेटफॉर्म पर समुदाय जोखिम भरी परिस्थितियों में न आएं।

बर्कोविट्ज़ के बिंदु पर, क्लार्क ने टिप्पणी की कि प्रोजेक्ट ज़ीरो “एक अमीर त्वरित योजना नहीं है”, बल्कि एक सामाजिक आंदोलन है। “हम एक समुदाय का निर्माण कर रहे हैं। Web3 न केवल मुद्रा और स्मार्ट अनुबंध परियोजनाओं के माध्यम से, बल्कि सामाजिक टोकन के माध्यम से भी मूल्य के आदान-प्रदान के लिए महान अवसर पैदा कर रहा है,” उसने समझाया। क्लार्क ने कहा कि प्रोजेक्ट ज़ीरो के PZero सोशल टोकन का कोई मौद्रिक मूल्य नहीं है:

“यह जानबूझकर किया गया था। इसलिए, PZero सामाजिक टोकन अर्जित करने और रिडीम करने के लिए प्रारंभिक मूल्यों का पता लगाना मुश्किल था। हमारे टोकनोमिक्स को सरल होने की आवश्यकता है, लेकिन हमें उन्हें एक एकल फिएट मुद्रा के संदर्भ के बिना और पैमाने बनाने की दृष्टि से विकसित करने की भी आवश्यकता है।”

क्या सामाजिक टोकन डीएओ को आगे बढ़ने में मदद करेंगे?

हालाँकि सामाजिक टोकन को अधिक व्यापक रूप से अपनाया जा रहा है, फिर भी इन डिजिटल परिसंपत्तियों के लिए उपयोग के मामले विकसित किए जा रहे हैं। जैसे, सामाजिक टोकन का भविष्य अस्पष्ट है। “ऐसे अलग-अलग तरीके हैं जिनसे लोग इन संपत्तियों का उपयोग कर सकते हैं। सबसे रोमांचक हिस्सा यह है कि हम अभी तक सबसे अच्छे उपयोग के मामलों को नहीं जानते हैं,” सीसे ने कहा।

इसे देखते हुए, उद्योग में कुछ लोगों का मानना ​​है कि सामाजिक टोकन विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठनों (डीएओ) में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जो आमतौर पर एक टोकन का लाभ उठाते हैं जिसे पुरस्कार अर्जित करने के लिए खर्च किया जा सकता है। एएवी (एएवीई) के संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी स्टानी कुलेचोव – एक ओपन-सोर्स डेफी प्रोटोकॉल – ने कॉइनक्लेग को बताया कि हालांकि सामाजिक टोकन अभी भी बेहद नवजात हैं, भविष्य में क्रिप्टो सेक्टर को डीएओ द्वारा बनाए गए निर्माता सामाजिक टोकन दिखाई दे सकते हैं।

इसके अलावा, बैरिसविल को एनएफटी और सामाजिक टोकन के संयोजन देखने की उम्मीद है। हालांकि यह सिर्फ एक परिकल्पना है, उन्होंने समझाया कि गेमफाई और प्ले-टू-अर्न स्पेस पहले से ही एनएफटी और फंगसेबल टोकन के रूपों के संयोजन का लाभ उठा रहे हैं:

“प्ले-टू-अर्न के साथ, आपके पास आमतौर पर एनएफटी आइटम होते हैं और फिर मूल्य का आदान-प्रदान करने के लिए मुद्रा होती है। इसलिए उपयोगकर्ताओं को सामाजिक टोकन के साथ पुरस्कृत करना समझ में आता है जो वास्तव में एनएफटी हैं।”

भविष्यवाणियां एक तरफ, यह कहना एक सुरक्षित शर्त है कि सामाजिक टोकन यहां रहने के लिए हैं, उदाहरण के लिए, वे रचनाकारों और समुदायों के लिए इन सामाजिक टोकन को लॉन्च करना आसान बना रहे हैं। “जटिलताओं और पर्याप्त उपयोग में आसान ऑनबोर्डिंग रैंप के कारण सामाजिक टोकन ने पहले कर्षण प्राप्त नहीं किया हो सकता है। अब ऐसे ऐप और प्लेटफॉर्म हैं जो इसमें मदद करते हैं, ”सीसे ने कहा।

बर्कोविट्ज़ ने आगे टिप्पणी की कि सोशलस्टैक कई अलग-अलग समुदायों के साथ काम कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप पॉडकास्टिंग, कलाकारों, त्योहारों, सम्मेलनों और अन्य में 20 अलग-अलग उपयोग के मामले हैं। “हमारे लक्षित दर्शक गैर-क्रिप्टो मूल निवासी समुदाय हैं जो अपने समुदाय को एक सामाजिक टोकन के माध्यम से वेब 3 में लाने में रुचि रखते हैं। वेब3 के विकसित होते ही यह और आगे बढ़ेगा।”

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