तीसरी दुनिया में Web3 गेमिंग: एक्सी अरबों की सुविधा प्रदान करता है

ब्लॉकचैन एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म नानसेन के अनुसंधान विभाग ने लोकप्रिय प्ले-टू-अर्न गेम एक्सी इन्फिनिटी के लिए एक व्यापक गाइड प्रकाशित किया है, जो मात्रात्मक अंतर्दृष्टि की गणना करता है जैसे कि 2.8 मिलियन अद्वितीय पते वर्तमान में 11.1 मिलियन अक्ष धारण कर रहे हैं, साथ ही उन 97% उपयोगकर्ताओं के पास एक है कम से कम तीन एक्सी अपूरणीय टोकन, या एनएफटी।

Axie Infinity एक प्ले-टू-अर्न गेम है, जिसे Axies नामक डिजिटल पालतू अवतारों के संग्रह और उनके साथ बातचीत के आसपास बनाया गया है। मार्च 2018 में वियतनामी गेमिंग स्टूडियो स्काई माविस द्वारा निर्मित, खेल 2019 के दौरान सांस्कृतिक प्रमुखता के लिए बढ़ गया, कहानियों के उद्भव के बाद जिसमें तीसरी दुनिया के देशों जैसे कि वेनेजुएला और फिलीपींस के खिलाड़ी एक्सी की मूल क्रिप्टो संपत्ति से पूर्णकालिक जीवन व्यतीत कर रहे थे। : स्मूथ लव पोशन (एसएलपी) और एक्सी इन्फिनिटी (एएक्सएस)।

मई 2021 में, गेमिंग समुदाय के भीतर मैग्नस टीवी के रूप में पहचाने जाने वाले 22 वर्षीय जॉन आरोन रामोस ने घोषणा की कि एक्सी इन्फिनिटी ने उन्हें फिलीपींस में दो आकर्षक संपत्ति खरीदने का अधिकार दिया था।

नानसेन की रिपोर्ट एक्सी के अन्य सार्वजनिक मूल्यांकन की प्रवृत्ति का अनुसरण करती है, मुख्य रूप से इन-गेम परिसंपत्तियों के प्रमाणित स्वामित्व, द्वितीयक बाज़ार व्यापार अवसरों, विकेंद्रीकृत शासन, साथ ही साथ क्रॉस-गेम इंटरऑपरेबिलिटी के लिए आसन्न क्षमता के लाभों पर ध्यान केंद्रित करती है।

विकेंद्रीकरण के विषय पर, एथेरियम के सह-संस्थापक विटालिक ब्यूटिरिन को विश्व Warcraft पर एक संकटपूर्ण अनुभव के बाद प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए कुख्यात रूप से प्रेरित किया गया था, जो कि जनवरी में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 69 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण से पहले एक्टिविज़न ब्लिज़ार्ड के स्वामित्व वाला गेम था।

Buterin ने कहा कि “बर्फ़ीला तूफ़ान ने मेरे प्रिय वॉरलॉक के साइफन लाइफ स्पेल से क्षति घटक को हटा दिया।” दूसरे शब्दों में, बर्फ़ीला तूफ़ान ने एक अपग्रेड लागू किया जिसने कुछ पात्रों और हथियारों की शक्ति गतिशीलता को पुन: कैलिब्रेट किया, और इसलिए ब्यूटिरिन गेमिंग दृश्य में ‘नेरफेड’ के रूप में जाना जाने लगा।

व्यापक गेमिंग समुदाय में इस तरह की घटनाओं की व्यापकता ने केंद्रीकृत सर्वरों की निर्भरता को उजागर किया है, और बदले में, नए नवाचार को चलाने के लिए एक बिंदु बन गया है।

नानसेन रिपोर्ट से एक इन्फोग्राफिक गेमिंग इकोसिस्टम के भीतर एनएफटी को एकीकृत करने के प्रस्तावित प्रभाव की कल्पना करता है, जो पारंपरिक रैखिक टॉप-डाउन मॉडल से एक सर्कुलर में संक्रमण का संकेत देता है, जो खिलाड़ियों को उनकी खोज में आत्म-संप्रभुता प्रदान करने के लिए उपयोगकर्ता-शासित डीएओ तंत्र को बढ़ावा देता है। मजे के लिए।

Source: Nansen – What is Axie Infinity and how do you play it? 

एनएफटी को अपनाने और एकीकृत करने वाले गेमिंग स्टूडियो में की गई आलोचनाओं का खंडन करने के हालिया प्रयास में, लोकप्रिय स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ट्विच के सह-संस्थापक, जस्टिन कान ने तर्क दिया कि गेमर्स को ब्लॉकचेन के उद्भव को अपनाना चाहिए, जिससे यह डर दूर हो जाता है कि गेमिंग की विशिष्टता और पर्यावरणीय प्रभाव, दूसरों के बीच में , उद्योग के लिए दूर करने के लिए दुर्गम बाधाएं हैं, या शायद अधिक संभावना है, पर आम सहमति खोजें।

डेटा के खुलासे को ध्यान में रखते हुए कि Axie Infinity ने पिछले वर्ष के दौरान $1.3 बिलियन डॉलर का राजस्व और $4 बिलियन का लेन-देन किया है – जिसका एक हिस्सा कंपनी के लाभ के बराबर है – हमने प्राप्त करने के लिए अंतरिक्ष के कई विशेषज्ञों और उत्साही लोगों से बात की। ब्लॉकचेन प्ले-टू-अर्न गेम की वास्तविक क्षमता पर एक संतुलित निर्णय।

जॉन चेन, विकेंद्रीकृत परत -2 प्रोटोकॉल अम्ब्रेला नेटवर्क के अध्यक्ष ने थीसिस को संदर्भ प्रदान किया कि ब्लॉकचैन गेमिंग को अल्पसंख्यक उपयोगकर्ताओं के भाग्य को महिमामंडित करने के लिए देखा जा सकता है, जो आमतौर पर अल्प विकसित देशों में स्थित है, जो संभावित रूप से समझा जा सकता है। संसाधन शोषण का एक आधुनिक रूप।

चेन ने कहा कि “हम ब्लॉकचेन गेमिंग के शुरुआती चरण में हैं – यह सुझाव देना जल्दबाजी होगी कि ब्लॉकचेन गेमिंग के लिए एक कथा है। इसके अतिरिक्त, हम इसे संसाधन शोषण के रूप में नहीं देखते हैं”, यह बताने से पहले:

“निश्चित रूप से, जो विकासशील देशों में गेमर्स के रूप में भाग ले रहे हैं, वे इसे इस तरह से नहीं देखते हैं, क्योंकि पी 2 ई गेम आय का एक पहले से अनुपलब्ध स्रोत प्रदान कर रहे हैं, जो कई बार लोगों की आजीविका पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रहे हैं।”

फिलीपींस में मनीला के निवासी के रूप में, लगुना गेम्स में मार्केटिंग के प्रमुख, ब्रायन अकाका ने खुलासा किया कि “COVID, वैक्सीन उपलब्धता, देश विकास” जैसी सामाजिक घटनाओं ने दक्षिण पूर्व एशिया में P2E खेलों की गोद लेने की दरों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। जारी रखने से पहले:

“उन्हें संसाधन शोषण कहना प्रथम विश्व दृष्टिकोण है। यहां यह एक ऐसे अवसर के बारे में बहुत कुछ है जो पहले मौजूद नहीं था, हालांकि प्रवेश की उच्च बाधा वाला एक। निश्चित रूप से, यूएस आधारित मीडिया इसे एक निश्चित दृष्टिकोण से कवर करने जा रहा है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह यहां एक अलग दृष्टिकोण है। ”

पूरे क्षेत्र के विशेषज्ञों और उत्साही लोगों ने अक्सर कहा है कि वित्तीय प्रोत्साहन जैसे कि एनएफटी और टोकन को गेमिंग प्लेटफॉर्म से जोड़ना एक अभिनव व्यवसाय मॉडल के रूप में कार्य करता है जो उन्हें एक नए परिदृश्य में प्रेरित कर सकता है, जबकि अन्य कार्यान्वयन पहलू के साथ संभावित नुकसान की भविष्यवाणी करते हैं।

अपने इनाम प्रणाली को फिर से तैयार करने का एक्सी इन्फिनिटी का निर्णय पिछले कुछ हफ्तों में कुछ लोगों द्वारा जांच के दायरे में आया, एक ऐसा कदम जिसमें दैनिक खोज और साहसिक मोड को हटाने के साथ-साथ स्मूथ लव पोशन (एसएलपी) की दैनिक आपूर्ति में कमी देखी गई। लगभग 56% से। मंच के अनुसार, “पूर्ण और स्थायी आर्थिक पतन” के जोखिम से बचने के लिए अनुमान उपाय अनिवार्य था।

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