Ownership nonfungible tokens (NFT) के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। वे कला, सामग्री, संगीत, इन-गेम परिसंपत्तियों, आदि के निष्पादन और स्वामित्व के विकास का प्रतिनिधित्व करते हैं, क्योंकि वे विशिष्ट पहचान के साथ डिजिटल संपत्ति हैं जो ब्लॉकचेन नेटवर्क पर सत्यापन योग्य हैं।

हालांकि, उन्होंने कॉपीराइट, बौद्धिक संपदा (आईपी) और ट्रेडमार्क कानूनों के आसपास बातचीत और ग्रे क्षेत्र के बारे में चर्चा का एक नया आयाम भी बनाया है।

Cryptoverse में हाल ही में अत्यधिक प्रचारित असफलता में, क्रिप्टो विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठन (DAO) स्पाइस DAO को मॉक किया गया था, यह विश्वास करने के लिए कि फिल्म ड्यून की अप्रकाशित पांडुलिपि की एक प्रति का स्वामित्व उन्हें अपने कॉपीराइट के रूप में अच्छी तरह से प्रदान की. डीएओ का उद्देश्य पुस्तक से प्रेरित एक “मूल एनिमेटेड श्रृंखला” का उत्पादन करना था जिसे एक स्ट्रीमिंग सेवा को बेचा जाना था, जिसके लिए इसे कॉपीराइट की आवश्यकता होगी। पुस्तक को क्रिस्टी के auction पिछले साल नवंबर में $ 3 मिलियन से अधिक के लिए जीता गया था।

इस मामले में, कॉपीराइट कानून यह निर्धारित करते हैं कि कॉपीराइट रचनाकारों के जीवनकाल में और यहां तक कि उनकी मृत्यु के 70 साल बाद भी मान्य है, जिसमें कहा गया है कि डीएओ जीवित सह-निर्माता, अलेजांद्रो जोडोरोव्स्की की अनुमति के बिना एनिमेटेड श्रृंखला नहीं बना सकता है। BitcoinSupport ने एंड्रयू रोसो, एक प्रौद्योगिकी वकील और ओहियो कानून के प्रोफेसर के साथ इस घटना पर चर्चा की, जिन्होंने कहा:

“स्पाइस डीएओ और ड्यून असफलता अपने आप में एक मील का पत्थर था जो एनएफटी अंतरिक्ष में शामिल सभी को एक बहुत ही शक्तिशाली संदेश भेजता है – निर्माता या मालिक। $ 3 मिलियन की गलती जो की गई थी, उसने साबित कर दिया कि डिजिटल ललित कला में बौद्धिक संपदा का प्रभुत्व इसकी सफलता और दीर्घायु के लिए आवश्यक है।

हालांकि यह एक रहस्य नहीं हो सकता है कि एक एनएफटी के स्वामित्व का मतलब यह नहीं है कि काम के अंतर्निहित कॉपीराइट को मालिक को स्थानांतरित कर दिया गया है, यह सभी बाजार प्रतिभागियों के लिए स्पष्ट नहीं लगता है। रोसो ने समझाया कि कॉपीराइट कानून एक निर्माता को छह “अधिकारों के बंडल” या अनन्य अधिकार प्रदान करता है, जो सामूहिक रूप से अपने कॉपीराइट को स्थापित करते हैं। पहले चार अधिकार अभी एनएफटी के लिए महत्वपूर्ण हैं – काम को पुन: पेश करने का अधिकार, व्युत्पन्न कार्यों को बनाने का अधिकार, वितरण अधिकार और सार्वजनिक प्रदर्शन अधिकार।

cryptocurrency एक्सचेंज Gate.io के मुख्य विपणन अधिकारी मैरी Tatibouet, Dune असफलता के बारे में BitcoinSupport के साथ बात की, यह देखते हुए कि जो कोई भी उचित शोध और उचित परिश्रम किया था, उसे पता होगा कि एक पुस्तक की प्रतिलिपि की बिक्री में कोई कॉपीराइट नहीं था। उन्होंने कहा, “अभी भी एक व्यापक गलतफहमी है कि वास्तव में एनएफटी क्या हैं और जब कोई अंतरिक्ष में एक एनएफटी खरीदता है या ट्रेड करता है तो क्या शामिल होता है। जैसे-जैसे उद्योग विकसित होता है, वैसे-वैसे शैक्षिक संसाधन और बाजार की व्यापक समझ होगी।

मुकदमों में

डालना शुरू हो जाता

है क्योंकि चीजें अब खड़ी हैं, ब्रांड और कंपनियों ने कॉपीराइट, आईपी और ट्रेडमार्क का उल्लंघन करने वाली एनएफटी परियोजनाओं के खिलाफ क्रैक करना शुरू कर दिया है। 4 फ़रवरी को, नाइके नाइके स्नीकर NFTs पर ट्रेडमार्क उल्लंघन के लिए StockX के खिलाफ एक मुकदमा दायर किया। स्नीकर कंपनी ने 50-पृष्ठ लंबी शिकायत दर्ज की है जो दावा करती है कि पुनर्विक्रेता ने नाइके की प्रतिष्ठा और वैधता को प्रभावित करने वाले लगभग 500 नाइके ब्रांड स्नीकर एनएफटी बेचे हैं। इसके अतिरिक्त, शूमेकर ने स्टॉकएक्स पर एनएफटी स्नीकर्स को “खरीद और स्वामित्व की अस्पष्ट शर्तों” के बीच फुलाए गए मूल्यों पर बेचने का आरोप लगाया है।

यहां तक कि फ्रांसीसी लक्जरी फैशन हाउस हर्मिस ने हाल ही में एक राजन रोथ्सचाइल्ड के साथ कानूनी टकराव, हर्मिस बिर्किन बैग-प्रेरित एनएफटी मेटाबर्किंस के निर्माता थे। हर्मिस ने अपनी शिकायत में उल्लेख किया है, “प्रतिवादी का मेटाबिरकिन्स ब्रांड बस प्रसिद्ध ट्रेडमार्क बिर्किन में जेनेरिक उपसर्ग ‘मेटा’ जोड़कर हर्मिस के प्रसिद्ध बिर्किन ट्रेडमार्क को चीरता है। जवाब में, निर्माता ने खुद की तुलना एंडी वारहोल पेंटिंग कैंपबेल सूप कैन से की, जिसमें वह एक प्रसिद्ध वाणिज्यिक छवि से कला बना रहा है।

जेफ Gluck, CXIP लैब्स के सीईओ – एक NFT टकसाल मंच – BitcoinSupport के साथ आने वाले मुकदमों पर चर्चा की। Gluck भी विधायी डोमेन में अनुभव के 14 से अधिक वर्षों के साथ एक आईपी और कॉपीराइट वकील है। उन्होंने कहा:

“दर्जनों कलाकार ओपनसी के खिलाफ उल्लंघन करने वाले एनएफटी को बेचने के लिए मुकदमे की तैयारी कर रहे हैं। ये उदाहरण अंतरिक्ष की ओर जाने वाले मुकदमेबाजी की एक लहर का एक चुपके पूर्वावलोकन हैं। यह दोनों अच्छे और बुरे हैं कि यह कुछ मायनों में रचनात्मकता और विकास को हतोत्साहित करता है, लेकिन यह फायदेमंद है क्योंकि यह अंततः अंतरिक्ष के लिए स्पष्ट कानूनी मापदंडों और दिशानिर्देशों के संदर्भ में कुछ दिशानिर्देश प्रदान करने में मदद करेगा।

ग्लक ने आगे बताया कि एनएफटी मार्केटप्लेस को अभी सबसे बड़ी समस्याओं में से एक का सामना करना पड़ रहा है, यह है कि यदि वे अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एनएफटी को टकसाल करते हैं और / या क्यूरेशन के किसी भी स्तर प्रदान करते हैं, तो वे डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (डीएमसीए) द्वारा संरक्षित नहीं हैं और इस प्रकार रचनाकारों द्वारा कॉपीराइट उल्लंघन के लिए सीधे मुकदमा दायर किया जा सकता है। DMCA को 1998 में 1996 विश्व बौद्धिक संपदा संगठन की कॉपीराइट संधि और प्रदर्शन और फोनोग्राम संधि को लागू करने के लिए पारित किया गया था। भाग में, यह कॉपीराइट उल्लंघन के लिए ऑनलाइन सेवा प्रदाताओं की देयता पर सीमाएं बनाता है।

Rossow का मानना है कि किसी भी NFT निर्माता के लिए एक आवश्यक आवश्यकता के लिए कॉपीराइट, ट्रेडमार्क और उनके द्वारा शुरू NFTs के आईपी निहितार्थ को उजागर करने के लिए है. उन्होंने कहा, “एनएफटी के पीछे स्मार्ट अनुबंध वह है जो अधिकारों को नियंत्रित करता है कि इसका उपयोग कैसे किया जा सकता है। यह भी समझ में आता है कि किसी भी एनएफटी परियोजना के पीछे निर्माता (ओं) अपने दर्शकों के लिए क्रिस्टल स्पष्ट हैं, इससे पहले कि वे टकसाल और इसे खरीदने के बाद एनएफटी के साथ क्या अधिकार रखेंगे।

Blockchain और कॉपीराइट कानून

NFT उद्योग भी अपने प्रतिभागियों की कल्पना कर सकता है की तुलना में तेजी से बढ़ गया है। बाजार की बिक्री 21 में केवल Ethereum blockchain पर $ 40 बिलियन का प्रवेश किया। हाल ही में एक एनएफटी बाजार Chainalysis से रिपोर्ट में पाया गया कि साप्ताहिक कुल cryptocurrency मूल्य और प्रति लेनदेन औसत मूल्य 2021 में जनवरी से अक्टूबर तक हाथ में बढ़ गया है। इस वृद्धि का मुख्य कारण वह प्रचार है जिसने पिछले दो वर्षों से इन परिसंपत्तियों को टकसाल प्लेटफार्मों, खेलों, बाजारों, एक्सचेंजों और अन्य लोगों से घेर लिया है।

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इस उच्च आपूर्ति और मांग के उप-उत्पाद के रूप में, बहुत सारे घोटाले, हैक और अन्य जानबूझकर संपत्ति कानून उल्लंघन हैं जो अधिक बन गए हैं बारंबार। टाटीबूएट ने इस घटना पर विस्तार से बताया, “कई प्लेटफार्मों को ध्यान में रखते हुए एनएफटी को त्वरित और आसान बना दिया गया है, इसने दुर्भावनापूर्ण इरादे वाले लोगों के लिए कॉपीराइट वस्तुओं के एनएफटी का उत्पादन और बिक्री करना भी संभव बना दिया है। प्लेटफ़ॉर्म धीरे-धीरे इसके अनुकूल होना शुरू कर रहे हैं; हालांकि, यह निकट भविष्य के लिए एक मुद्दा बना रह सकता है।

उन्होंने यह भी नोट किया कि प्लेटफार्मों को जल्दी से अनुकूलित करने और सिस्टम का दुरुपयोग करने की तलाश करने वालों के लिए बाधाओं को पेश करने की आवश्यकता होगी क्योंकि वे उपभोक्ताओं और रचनाकारों के बीच प्रत्यक्ष लिंक होने के नाते कानूनी परिणामों का सामना करने के लिए उत्तरदायी हैं। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के रूप में जिनके पास बड़े बौद्धिक संपदा पुस्तकालय हैं जिनका दुरुपयोग किया जा रहा है, एनएफटी उद्योग सड़क के नीचे कानूनी मुद्दों की उम्मीद कर सकता है।

हालांकि, एनएफटी मौजूदा प्रचलित कॉपीराइट, आईपी और ट्रेडमार्क कानूनों की तुलना में एक अपेक्षाकृत नया नवाचार भी हैं, जो इस नई तकनीक के लिए कानून में संशोधन करने का अवसर हो सकता है। ब्लॉकचेन कानूनी सेवा फर्म ब्लॉकचेन लॉयर के संस्थापक वरुण सेठी ने BitcoinSupport को बताया कि कॉपीराइट कानूनों को एक क्रांतिकारी और विकसित कानूनी विकल्प के रूप में डिजिटल परिसंपत्तियों के टोकनीकरण को पहचानने और कॉपीराइट मालिक के रूप में NFTs मालिक को स्वीकार करने की आवश्यकता है।

हालांकि, सेठी ने इसमें शामिल बाधाओं का उल्लेख करते हुए कहा, “कॉपीराइट रिकॉर्ड के अनुसार पंजीकृत मालिक को अपडेट करने के साथ-साथ कई एनएफटी मालिकों में एक एकल डिजिटल कला के स्वामित्व के विखंडन के साथ-साथ वास्तविक मालिक बनने के लिए फाइलिंग फीस का भुगतान करने से संबंधित चुनौतियां हैं, न कि केवल एक स्पष्ट मालिक।

सेठी तब और भी अधिक स्वामित्व के मुद्दों का अनुमान लगाता है जब तक कि एनएफटी हाथ नहीं बदलते हैं जब तक कि कानून में संशोधन नहीं किया जाता है ताकि सभी एनएफटी बिक्री कॉपीराइट कार्यालय के रिकॉर्ड के अनुसार स्वामित्व स्वैपिंग के रूप में दर्ज की जा सके।

भले ही एनएफटी पूरे देशों के कॉपीराइट और आईपी कानूनों के तहत आते हैं, जिनमें उन्हें जारी किया जाता है, एनएफटी परियोजनाएं हैं जो अब इस कानूनी चिंता के आसपास के ग्रे क्षेत्र को हल करने और एनएफटी के लिए कॉपीराइट की पेशकश करने का लक्ष्य रख रही हैं। CXIP Labs एक ऐसा उदाहरण है जिसमें कॉपीराइट पंजीकरण को टकसाल प्रक्रिया में ही शामिल किया जाता है।

GuardianLink नामक एक प्लेटफ़ॉर्म अपने मालिकाना कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक का उपयोग अपने प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके रचनाकारों के किसी भी डुप्लिकेट, रिप-ऑफ और कॉपी-कैट एनएफटी के लिए वेब की निगरानी करने के लिए कर रहा है। यह रचनाकारों और संग्रह दोनों को उनकी NFT परिसंपत्तियों की रक्षा करने में सक्षम बनाता है।

Cryptocurrency समुदाय उद्योग और प्रौद्योगिकी की नवजात प्रकृति के कारण काफी जल्दी परिवर्तनों के अनुकूल होने के लिए जाना जाता है। इस प्रकार, जैसा कि एनएफटी के आसपास के कानूनी मुद्दे विकसित होते हैं और इस बारे में अधिक प्रकट करते हैं कि प्रचलित संरचना में क्या संशोधन करने की आवश्यकता है, ऐसे प्रोटोकॉल भी होंगे जो अनुकूलित होते हैं।