अग्रणी इंग्लिश सॉकर क्लब मैनचेस्टर सिटी ने अपने पुरुषों और महिलाओं दोनों टीमों के साथ-साथ क्लब के उभरते निर्यात उद्यमों में क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज ओकेएक्स के साथ एक उद्घाटन साझेदारी की घोषणा की है।
क्लब की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, सहयोग “ओकेएक्स के वैश्विक ग्राहक आधार के लिए विशेष अनुभव, एतिहाद स्टेडियम और अकादमी स्टेडियम में एक स्टेडियम में उपस्थिति के अलावा” पर केंद्रित होगा।
ओकेएक्स, जो इस साल की शुरुआत में ओकेएक्स से रीब्रांड किया गया था, उद्योग में दूसरा सबसे बड़ा स्पॉट एक्सचेंज है, कथित तौर पर पिछले 24 घंटों में 20 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और सामान्यीकृत ट्रेडिंग वॉल्यूम में $ 4.3 बिलियन से अधिक की सुविधा प्रदान करते हैं। यह कुल इसे कॉइनबेस से आगे रखता है, जो लगभग 3.3 बिलियन डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर है, लेकिन 16.2 बिलियन डॉलर से अधिक के साथ तालिका के शीर्ष पर बिनेंस के प्रभुत्व के पीछे का एक तरीका है।
ओकेएक्स के सीईओ जे हाओ ने कहा कि “मैनचेस्टर सिटी एक ऐसा क्लब है जो लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए फुटबॉल के प्रभाव का प्रतिनिधित्व करता है, लोगों को सुंदर खेल के साझा प्यार के आसपास लाने के लिए।”
मैनचेस्टर शहर में डींग मारने के अधिकारों के लिए हमेशा मौजूद प्रतिद्वंद्विता और भयंकर हंगामे के बीच – विशेष रूप से इस रविवार को होने वाले डर्बी मैच के आलोक में – दोनों क्लबों के वाणिज्यिक पक्ष क्रमशः डिजिटल एसेट स्पेस में काफी प्रगति कर रहे हैं, उद्योग के साथ आकर्षक सौदे कर रहे हैं वेब3 क्षेत्र में अपने प्रभाव का विस्तार करने के लिए फर्म और रेसिंग।
मैनचेस्टर यूनाइटेड ने फरवरी की शुरुआत में ब्लॉकचैन फर्म तेजोस के साथ अपनी आधिकारिक प्रशिक्षण किट और प्रौद्योगिकी भागीदार बनने के लिए अपने समकक्षों से पहले, और मेटावर्स और अपूरणीय टोकन (एनएफटी) संग्रहणीय स्थानों में प्रवेश करने की योजना बनाई है।
अप्रैल 2021 में, फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे मूल्यवान सॉकर क्लबों की रैंकिंग के आंकड़े प्रकाशित किए। जबकि स्पेनिश दिग्गज बार्सिलोना और रियल मैड्रिड ने शीर्ष स्थान हासिल किया, मैनचेस्टर यूनाइटेड $ 4.2 बिलियन के मूल्य और $ 643 मिलियन के 2020 के राजस्व के साथ चौथे स्थान पर आया। इस बीच, मैनचेस्टर सिटी 4 अरब डॉलर और 609 मिलियन डॉलर के साथ छठे स्थान पर आ गया।
इसी तरह, उत्तरी लंदन में स्थित साथी प्रीमियर लीग क्लब आर्सेनल ने प्रशंसक-टोकन बाजार में प्रवेश करने का प्रयास किया, केवल नियमों का उल्लंघन करने के लिए विज्ञापन मानक प्राधिकरण द्वारा उनके प्रयासों को रोकने के लिए और नियामक निकाय के अनुसार, “गैर-जिम्मेदाराना रूप से उपभोक्ताओं का लाभ उठाना ‘ अनुभवहीनता और निवेश के जोखिम को स्पष्ट करने में विफल रहने के लिए।