वीडियो गेम के शौकीनों ने अपने जुनून को चिल्लाने वाले कलाकारों के रूप में मुद्रीकृत करने से लेकर फैशन प्रभावितों तक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपने करियर को लाइवस्ट्रीमर्स में सुपरचार्ज करने के लिए, निर्माता अर्थव्यवस्था पिछले एक साल में फली-फूली, विकसित और परिपक्व हुई। चल रहे COVID-19 महामारी से बड़े पैमाने पर उत्प्रेरित, समकालीन रचनाकारों को उपभोक्ता व्यवहार में क्रमिक बदलाव से लाभ हुआ क्योंकि दुनिया भर में अधिक लोग ऑनलाइन आए। ई-कॉमर्स, सोशल मीडिया और ऑनलाइन समुदायों की दुनिया के अभिसरण के रूप में अब 100 अरब डॉलर से अधिक मूल्य की निर्माता अर्थव्यवस्था में आश्चर्यजनक वृद्धि देखी जा रही है।
सामाजिक टोकन और संबंधित आभासी खेल के मैदानों जैसे मेटावर्स में बढ़ते अवसरों के साथ, आने वाला वर्ष बहुत अधिक वादे से भरा हुआ प्रतीत होता है। तेजी से डिजिटल और विकेंद्रीकृत 2022 में रचनाकारों के लिए आगे क्या है?
एक अधिक न्यायसंगत गतिशील
ओनली फैन्स से लेकर टिकटॉक तक, सोशल नेटवर्क क्रिएटर्स को समुदायों तक पहुंच प्रदान कर सकते हैं लेकिन ये क्रिएटर्स अपनी सामग्री की ताकत के कारण इन प्लेटफॉर्म पर ट्रैफिक लाते हैं। चाहे वे कलाकार हों, संगीतकार हों, लेखक हों, फ़ोटोग्राफ़र हों या सभी तरह के प्रभावशाली व्यक्ति हों, वे ही इन प्लेटफार्मों पर वास्तविक राजस्व चालक हैं। हालांकि, एक निर्माता और उनके समुदाय के बीच के संबंध को अंततः एक तीसरे पक्ष द्वारा मध्यस्थ किया जाता है – मंच – जो उस हद तक प्रभावित कर सकता है जिससे एक निर्माता को पूरी तरह से पुरस्कृत किया जाता है और उनके काम के लिए मुआवजा दिया जाता है। कभी-कभी यह खुद को राजस्व में कटौती के रूप में प्रकट करता है और यहां तक कि बनाई गई सामग्री के प्रकार और इसमें क्या शामिल हो सकता है, को भी प्रभावित कर सकता है।
कल्पना कीजिए कि क्या आप बिना सीमा के बना सकते हैं। यह वह लाभ है जो सामाजिक टोकन प्रदान करता है। ब्लॉकचैन-संचालित प्रशंसक टोकन कई कार्यों को पूरा कर सकते हैं: एक के लिए, उनका उपयोग प्रशंसकों को उनकी सगाई के लिए पुरस्कृत करने के लिए किया जा सकता है, और उन्हें सामग्री के ब्रह्मांड के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। यह न केवल किसी के समुदाय को विकसित करने में मदद करता है, बल्कि सामाजिक टोकन का उपयोग विनिमय के माध्यम के रूप में भी किया जा सकता है – प्रशंसक सीधे रचनाकारों को उनकी पसंद के काम के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं, एक मिनी अर्थव्यवस्था को शक्ति प्रदान करते हैं जो बिचौलियों को समीकरण से प्रभावी रूप से काट देती है। अनिवार्य रूप से खुद को टोकन करके, निर्माता अपने प्रशंसकों को अपने सभी कार्यों में हिस्सेदारी लेने के लिए आमंत्रित करते हैं – 23 वर्षीय उद्यमी एलेक्स मास्मेज के उदाहरण पर विचार करें, जिन्होंने अपने स्टार्टअप को लॉन्च करने के लिए सैन फ्रांसिस्को की उड़ान के लिए पर्याप्त धन जुटाने के लिए एलेक्स को लॉन्च किया।
सामाजिक टोकन अनिवार्य रूप से Web3 के लोकाचार का प्रतिनिधित्व करते हैं, सामग्री के रचनाकारों और उपभोक्ताओं को सीधे जोड़ते हैं और उन्हें मूल्य विनिमय से लाभ उठाने में सक्षम बनाते हैं। हालाँकि, ऐसे दार्शनिक प्रश्न हैं जो कुछ विचार करने योग्य हैं। खुद को टोकन देने का क्या मतलब है? क्या आप बार और प्रदर्शन के दबाव को बढ़ाने का जोखिम उठाते हैं? आखिरकार, सोशल मीडिया प्रभावितों द्वारा अपने अनुयायियों की मांगों को पूरा करने के लिए संघर्ष करने की घटनाएं लंबे समय से चली आ रही हैं। लेकिन जैसा कि निर्माता अर्थव्यवस्था का विकास जारी है, सामाजिक टोकन अभी भी एक मूल्यवान कदम है जो तेजी से एक वैध कैरियर पथ बनने के लिए वित्तीय खेल के मैदान को समतल करता है।
सगाई के अर्थ को पुनर्जीवित करना

सामाजिक टोकन की तरह, अपूरणीय टोकन (एनएफटी) निर्माता अर्थव्यवस्था को आकार देने वाला एक और नवाचार है। विचार करें कि एनएफटी-आधारित क्रिप्टो कला बाजार अब 2.3 बिलियन डॉलर (फरवरी 2022 के मध्य तक) का है, जो कलाकारों को अपने काम के लिए नई मुद्रीकरण धाराओं तक पहुंचने के आकर्षक अवसर की ओर इशारा करता है।
इस बीच, एनएफटी को प्रशंसक जुड़ाव के एक नए मॉडल को इंजीनियर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि वे वास्तविक दुनिया के अनुभवों के साथ आभासी संपत्ति को समेटते हैं। भौतिक अनुभव दर्ज करें – भौतिक और डिजिटल का मिश्रण। एनएफटी को वास्तविक दुनिया के लाभों से जोड़ा जा सकता है – यदि आप एक संगीतकार हैं, तो इसका मतलब कॉन्सर्ट टिकट या वीआईपी मीट और अभिवादन की आजीवन आपूर्ति हो सकती है और एक कलाकार के रूप में, संग्रह में प्रिंट की एक चुनिंदा संख्या – यह सुनिश्चित करते हुए कि ये संपत्तियां, उनके स्वामित्व और प्रामाणिकता की पुष्टि करते हुए, एक प्रशंसक की सत्यापित रूप से संबंधित हैं। जैसे-जैसे अर्थव्यवस्थाएं धीरे-धीरे फिर से खुलती हैं और हम सामाजिक गतिविधियों के अंतिम सामान्यीकरण को देखना जारी रखते हैं, लंबे समय तक प्रशंसक जुड़ाव के लिए एक उपकरण के रूप में अनुभवात्मक एनएफटी लोकप्रियता में बढ़ने की संभावना है।

हालांकि, यहीं नहीं रुकें: इंटरैक्टिव एनएफटी दर्ज करें। सामग्री में प्रशंसक के संशोधन के आधार पर ये संपत्तियां समय के साथ बदल सकती हैं। एक एथलीट द्वारा जारी किए गए खिलाड़ी कार्ड की तरह एक डिजिटल संग्रहणीय पर विचार करें – एक प्रशंसक एक डिजिटल ऑटोग्राफ को आइटम पर अलंकृत करने के लिए अनुरोध कर सकता है, प्रभावी रूप से एनएफटी को जोड़ने और बदलने के लिए, इसकी कमी को जोड़ सकता है। कलाकारों के लिए, इसका मतलब सहयोगी डिजिटल कलाकृतियां बनाना हो सकता है जिन्हें उनके प्रशंसक जोड़ सकते हैं, जिससे दो-तरफ़ा प्रशंसक-निर्माता संबंध अधिक सक्रिय हो सकें।
एशिया के उदय का जश्न मना रहा है

एशिया के युग के बारे में बहुत कुछ कहा गया है और यह घटना निश्चित रूप से महाद्वीप की निर्माता अर्थव्यवस्था तक फैली हुई है। 2021 में, पूरे क्षेत्र में प्रभावित करने वालों की संख्या में 66 प्रतिशत की वृद्धि हुई, विशेष रूप से इंडोनेशिया, जापान, फिलीपींस, ताइवान और थाईलैंड जैसे बाजारों में। जबकि पश्चिमी सामाजिक नेटवर्क का प्रभाव निश्चित रूप से पूरे महाद्वीप में व्यापक है – जैसे इंडोनेशिया के डिजिटल मूल निवासियों की बढ़ती आबादी को इंस्टाग्राम के उपयोग के लिए दुनिया में चौथा स्थान दिया गया है – स्थानीयकृत घरेलू विकल्पों का प्रसार जारी है। चीन के सिना वीबो से लेकर जापान की लाइन तक, क्रिएटर्स को प्रत्येक बाज़ार के लिए अद्वितीय सांस्कृतिक और सांप्रदायिक बारीकियों को सर्वोत्तम रूप से नेविगेट करने के लिए रणनीतियों में महारत हासिल करने की आवश्यकता है।

हालांकि अधिकांश एशियाई राष्ट्र अभी भी बढ़ रहे हैं, चीन ने निर्माता अर्थव्यवस्था में एक नेता के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया है, जो ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के परिपक्व, पेशेवर नेटवर्क द्वारा समर्थित है, जिसने लाइव स्ट्रीमिंग को करियर के रूप में लोकप्रिय बनाने में मदद की है – ए हर साल 60 अरब डॉलर का बाजार होने का अनुमान है। मॉडल तेजी से अन्य एशियाई बाजारों में, विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस जैसे लाजादा और शोपी द्वारा खुद को दोहरा रहा है।
इस बीच, कोरोनवायरस द्वारा लगाए गए भौतिक प्रतिबंधों से निपटने के लिए एक डिजिटल-प्रेमी दृष्टिकोण एशियाई रचनाकारों द्वारा सक्रिय रूप से नियोजित किया गया है – इसे देखने के लिए, किसी को के-पॉप संगीतकारों की तुलना में आगे देखने की आवश्यकता नहीं है, जिन्होंने आभासी अनुभवों की पेशकश करने के लिए मूल रूप से संक्रमण किया है। अपने प्रशंसकों के लिए और एनएफटी की दुनिया में ऑडियो-विजुअल डिजिटल संग्रहणीय वस्तुओं को ढालने के लिए प्रवेश किया है, जिसे उनके प्रशंसक खरीद, बेच और व्यापार कर सकते हैं।
एशिया महाद्वीपीय निर्माता अर्थव्यवस्था के वैधीकरण और औपचारिकता को देखते हुए इस विकास की मेजबानी करने के लिए तैयार है। चाहे वह एक पारंपरिक हस्ती हो या एक उद्यमी जो लाइवस्ट्रीमर बन गया हो, उनके लिए वफादार प्रशंसकों और दुकानदारों के एक समुदाय को रैली करने के अवसर उनके हाथों में मजबूती से टिके हुए हैं। लेकिन प्रत्येक संस्कृति में नेविगेट करने के लिए अद्वितीय बारीकियों के प्रकाश में, स्थानीय फर्मों को उन मतभेदों का जश्न मनाने के लिए एक विशिष्ट स्थानीयकृत दृष्टिकोण अपनाना चाहिए जो एशिया के निर्माता परिदृश्य में महारत हासिल करने की चुनौती को जोड़ते हैं। एक विकेन्द्रीकृत समुदाय एक ऐसे मॉडल के साथ रचनाकारों के हाथों में सत्ता वापस लाने का प्रयास करता है जो विशिष्ट रूप से एशिया में एशिया के लिए बनाया गया है। जैसे-जैसे महाद्वीप की निर्माता अर्थव्यवस्था फल-फूल रही है, केवल समय ही बताएगा कि प्रशंसक और निर्माता दोनों विकेंद्रीकरण की आने वाली लहर के अनुकूल कैसे होंगे।
विकल्पों का मूल्य
समकालीन निर्माता पसंद के बोझ से दबे हुए हैं – प्रशंसकों के नए और मौजूदा समुदायों को विकसित करने के लिए प्लेटफार्मों और पहुंच बिंदुओं की बढ़ती संख्या के साथ मजबूर होने के लिए। वेब3 के युग के साथ, यह वास्तव में एक निर्माता बनने का एक रोमांचक समय है। हम जो देखने की उम्मीद कर सकते हैं वह एक निर्माता अर्थव्यवस्था है जो अब चैनलों के अलग-अलग परिदृश्य पर निर्भर नहीं है, बल्कि एक वितरित, इंटरऑपरेबल नेटवर्क है जो सभी टचपॉइंट्स और अवसरों को सार्थक रूप से संलग्न करने के अवसरों को अधिकतम करता है। इस बीच, एशिया का आश्चर्यजनक उदय और सांस्कृतिक उत्पादों को बनाने और नए प्लेटफॉर्म विकसित करने में इसकी प्रभावशाली स्थिति, जिसमें कई उद्योगों को आकार देने की क्षमता है, निर्माता अर्थव्यवस्था और उसके प्रतिभागियों को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है जैसा कि हम जानते हैं।
जैसा कि हम 2022 की ओर देखते हैं, क्रिएटर्स अब पहले से कहीं अधिक, अपने प्रसाद को अलग करने के लिए नवाचारों से लैस हैं – आभासी दुनिया से लेकर संग्रहणीय वस्तुओं तक परिष्कार में बढ़ रहे हैं। इसके अलावा, उनके पास अब तलाशने के लिए नए रास्ते हैं, जो अंततः एक अधिक न्यायसंगत, समतल खेल मैदान का वादा कर सकते हैं क्योंकि वे अपने जुनून को करियर में बदल देते हैं। क्षितिज पर अवसर स्पष्ट हैं: विकेंद्रीकरण की सुबह निर्माता अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों पर लाने का अगला कदम है।