क्राप्ट की विस्तृत दुनिया हमेशा उन लोगों से बनी है जो पैसे के बारे में बहुत कुछ जानते हैं। आखिरकार, cryptocurrencies स्वयं वित्तीय उत्पाद हैं

वेब 3.0 की प्रतिमान-स्थानांतरण लिफ्ट पिच हमेशा निवेशकों के हित को बढ़ाने में सक्षम रही है, और पिछले कुछ वर्षों में, हमने उद्योग में स्वतंत्र रूप से बहने वाले धन की एक असाधारण राशि देखी है। वे फंड प्रत्यक्ष निवेश के रूप में आए हैं – उद्यम पूंजी (वीसी) और अब विकेंद्रीकृत स्वायत्त संगठन (डीएओ ) और अप्रत्यक्ष निवेश – cryptocurrencies के संस्थागत अधिग्रहण टोकन कीमतों को ऊपर ड्राइविंग और वेब 3.0 परियोजनाओं के क्रिप्टो-आधारित खजाने को मजबूत. 

हम समय के रूप में वेब 3.0 अंतरिक्ष में अधिक से अधिक संसाधनों को देखने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन यह तेजी से सच होता जा रहा है कि इसमें (मौद्रिक) संसाधन की कमी नहीं है। इसके पास जो कुछ भी है, वह उन उत्पादों की कमी है जो मुख्यधारा के दर्शकों के लिए उपयोग करने योग्य, उपयुक्त और आकर्षक हैं

अब तक, वेब 3.0 और क्रिप्टोकरेंसी ज्यादातर क्लासिक शुरुआती-गोद लेने वाले जनसांख्यिकी द्वारा उपयोग किए जाते हैं – युवा लोग और उच्च तकनीकी प्रवीणता वाले लोग। यह किसी भी तकनीक के लिए उम्मीद की जा सकती है जो बेहद विघटनकारी है। अतीत में, एक ही बात सामाजिक मीडिया (वेब 2.0) और यहां तक कि कंप्यूटर के बारे में सच किया गया है। जब मेटा (पूर्व फेसबुक) पहली बार शुरू हुआ, तो केवल कॉलेज-आयु वर्ग के छात्रों को मंच का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया गया था। जब “वेब” ने पहली बार सांस ली, तो ज्ञात वेबसाइटों की एक सूची को बनाए रखा जाना था ताकि लोग इसका उपयोग कर सकें। 

क्रिप्टो के डीएनए को बचाने के लिए: वित्त, विकेंद्रीकरण, और लोकतंत्रीकरण

इस क्षण में, हम में से अधिकांश अभी भी एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं और काम कर रहे हैं जहां फिएट मूल्य के लिए क्रिप्टोक्यूरेंसी टोकन का आदान-प्रदान और व्यापार करने की क्षमता उनके कार्य का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह प्रतिमान भविष्य में अच्छी तरह से बदल सकता है, लेकिन अभी के लिए, अधिकांश लोगों की किसी भी दिए गए टोकन को पकड़ने की इच्छा डिजिटल और अन्य अर्थव्यवस्थाओं में अन्य संपत्तियों को पछाड़ने की क्षमता में उनके विश्वास को उबालती है – प्रोत्साहन वित्तीय है। 

उन प्रोत्साहनों ने कई लोगों को जन्म दिया है जो क्रिप्टोकरेंसी में आने के लिए पहले नियमित निवेशक नहीं रहे हैं। बड़े पैमाने पर मुनाफे और क्रिप्टो अरबपतियों के बारे में कहानियों के लालच के साथ संयुक्त क्रिप्टो बाजार में आने के लिए अपेक्षाकृत कम वित्तीय बाधा ने क्रिप्टोक्यूरेंसी गेम में एक विशाल खुदरा निवेशक वर्ग को जन्म दिया है। उन खुदरा निवेशकों को अक्सर एक ही लोग हैं जो वेब 3.0 उत्पादों की एक बहुत कुछ के लिए उपयोगकर्ता संख्या बूटस्ट्रैपिंग कर रहे हैं. 

अधिकतर मामलों में, उत्पाद स्वयं सीधे निवेश और अटकलों के लिए एक वाहन के रूप में क्रिप्टोक्यूरेंसी का उपयोग करने से जुड़े होते हैं: यूनिस्वैप (UNI), OpenSea और Aave (AAVE) सबसे प्रसिद्ध, लोकप्रिय वेब 3.0 उत्पादों में से कुछ हैं, और वे सभी सीधे क्रिप्टोक्यूरेंसी परिसंपत्तियों पर अधिग्रहण और व्यापार और लाभ उठाने से जुड़े हुए हैं। बेशक, यह समझ में आता है कि ये उत्पाद लोकप्रिय हो गए हैं, और उनकी लोकप्रियता ने उन्हें पूरे अंतरिक्ष में सबसे पॉलिश किए गए उत्पादों में से कुछ बनने के लिए प्रेरित किया है। 

हालाँकि, “निवेशक” हमेशा समग्र आबादी का एक बहुत छोटा सबसेट होने जा रहे हैं, और इसलिए हमेशा उन लोगों की संख्या पर एक कैप भी होगा जो यूनिस्वैप जैसे कुछ में मूल्य खोजने में सक्षम हैं। वेब 3.0 के लिए आकार, गोद लेने और मूल्य में बढ़ते हुए जारी रखने के लिए- ऐसे उत्पादों को बनाने पर अतिरिक्त ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जो औसत व्यक्ति अपने जीवन के हर एक दिन में मूल्य पा सकता है। जितना अधिक यह एक अविश्वसनीय नवाचार है, एक वेब 3.0 जो पूरी तरह से वित्त पर केंद्रित है, वह सर्वव्यापी तकनीक कभी नहीं होगी। 

Replacing वेब 2.0: नकल बनाम नवाचार

वेब 3.0 परियोजनाओं का एक बहुत कुछ “वेब 2.0 प्लेटफार्मों के विकल्प” होने के नाते बड़े पैमाने पर inroads बना रहे हैं। वेब 3.0 में वेब 2.0 पर कुछ स्पष्ट फायदे हैं, जो उन्हें व्यापक दर्शकों के लिए बहुत अधिक आकर्षक बनाते हैं। 

कुछ एप्लिकेशन, जैसे ओडीसी, विकल्पों की तुलना में रचनाकारों और उपयोगकर्ताओं के लिए एक अधिक न्यायसंगत मंच प्रदान करते हैं – इस मामले में, YouTube। बिचौलियों और बिचौलियों से जुड़े लागत और ओवरहेड्स को हटाकर, ओडीसी अपने प्लेटफ़ॉर्म पर रचनाकारों को YouTube और Twitch जैसे प्रतिस्पर्धी वेब 2.0 प्लेटफ़ॉर्म की तुलना में मुनाफे की बहुत बड़ी कटौती की पेशकश करने में सक्षम है। 

ओडीसी की तरह, ब्रेव ब्राउज़र भी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक अधिक न्यायसंगत मंच बनाने की कोशिश कर रहा है – इस बार वेब 2.0 विज्ञापन-आधारित राजस्व मॉडल को अधिक निजी, पारदर्शी और निष्पक्ष विकल्प के साथ ओवरहाल करके

वेब 2.0 विज्ञापन अक्सर उस सामग्री में इंजेक्ट किए जाने के मामले में घुसपैठ करते हैं जिसका हम ऑनलाइन उपभोग करते हैं, साथ ही साथ लक्षित विज्ञापनों की सेवा के लिए उपयोग की जाने वाली गोपनीयता-आक्रामक प्रथाओं के संदर्भ में भी। बहादुर विज्ञापन वेब पेजों पर बिल्कुल भी नहीं दिखाई देते हैं, लेकिन इसके बजाय सिस्टम अधिसूचना ट्रे में दिखाई देते हैं। विज्ञापन आपकी व्यक्तिगत जानकारी के विशाल डेटाबेस का उपयोग करके लक्षित नहीं किए जाते हैं, इसके बजाय, स्थानीय रूप से चुने जाते हैं – इसलिए आपकी व्यक्तिगत जानकारी निजी रहती है। इतना ही नहीं, यदि आप चाहें तो आप बहादुर विज्ञापनों से पूरी तरह से ऑप्ट आउट कर सकते हैं। यदि आप ऑप्ट इन करते हैं, तो उपयोगकर्ताओं को विज्ञापनदाता द्वारा भुगतान किए गए भुगतान का 70% दिया जाता है – एक बहुत अधिक निष्पक्ष, निजी और पारदर्शी विज्ञापन प्रणाली बनाना। 

सैंशन मैसेंजर जैसे अन्य ऐप्स, केंद्रीकृत दूतों की तुलना में बहुत बेहतर गोपनीयता प्रदान करने के लिए विकेंद्रीकरण के लाभों का लाभ उठाते हैं। अपने दांव सेवा नोड नेटवर्क का उपयोग करते हुए, सत्र पूरी तरह से भरोसेमंद तरीके से किसी भी केंद्रीकृत प्रतियोगी की तुलना में अधिक गोपनीयता और गुमनामी प्रदान करने में सक्षम है। 

इस तरह के ऐप वेब 3.0 भविष्य पर मुख्यधारा के उपयोगकर्ताओं को ऑनबोर्ड करने में एक आवश्यक भूमिका निभा रहे हैं। अकेले सत्र 2021 में 500% बढ़ गया है, क्योंकि उपयोगकर्ताओं को डिच व्हाट्सएप अधिक निजी विकल्पों के पक्ष में है . ब्रेव धीरे-धीरे खुद को एक प्रमुख ब्राउज़र के रूप में स्थापित कर रहा है और वर्तमान में 40 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। 

इन सभी चीजों में कुछ चीजें आम हैं: वे उपयोग करने में आसान हैं, उनके पास क्रिप्टो में आपकी रुचि की परवाह किए बिना स्पष्ट लाभ हैं, और उन्हें किसी भी महत्वपूर्ण वित्तीय निवेश की आवश्यकता नहीं है

हमें उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता क्यों है: उत्पादों में सुधार, मूल्य में वृद्धि

टेक में, मूल्य अंततः उपयोगकर्ताओं द्वारा संचालित होता है। अंत में, यदि कोई भी आपकी तकनीक का उपयोग नहीं कर रहा है, तो क्या बात है? यदि Web 3.0 पूरी दुनिया में सबसे बड़े बढ़ते उद्योगों में से एक रहने जा रहा है, तो इसे उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता है। 

यह प्रदान करने वाले सभी लाभों के लिए, वास्तव में विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों का निर्माण उनके केंद्रीकृत विकल्पों की तुलना में बहुत अधिक जटिल है। अधिक उपयोगकर्ता इस समस्या को हल करने में मदद करेंगे, क्योंकि उपयोगकर्ताओं के साथ उत्पाद अधिक तेज़ी से परिपक्व हो सकते हैं। जैसा कि सत्र बढ़ गया है, इसके समुदाय से अतिरिक्त प्रतिक्रिया, रिपोर्टिंग और समर्थन ने वास्तविक आवेदन को बेहतर बनाने में काफी मदद की है। मुझे यकीन है कि अन्य परियोजनाओं को एक ही बात मिली है, क्योंकि उनकी लोकप्रियता में वृद्धि हुई है, सब कुछ अधिक तेज़ी से चलता है। 

हमारे उद्योग के लिए अगला कदम उपयोगकर्ताओं के उस महत्वपूर्ण द्रव्यमान तक पहुंचने के लिए होना चाहिए जितनी जल्दी हो सके। न केवल यह स्वयं अनुप्रयोगों के विकास और सुधार को आगे बढ़ाना जारी रखेगा, यह अंतरिक्ष में नए निवेश को भी आकर्षित करेगा – अधिक संसाधन, अधिक विकास। वेब 3.0 ट्रेन पहले की तुलना में अधिक तेज़ी से आगे बढ़ रही है, लेकिन हम अभी भी गति बढ़ा रहे हैं। यदि हम चाहते हैं कि पहियों को रोलिंग रखना चाहिए, तो हमें उन परियोजनाओं का समर्थन और प्रोत्साहित करना चाहिए जो वेब 3.0 की रोमांचक दुनिया में नए मुख्यधारा के दर्शकों को पेश करेंगे। 

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