Nonfungible tokens कई उद्योगों में सफल साबित हुए हैं। गेमिंग से लेकर हाई-एंड लक्जरी फैशन तक, एनएफटी उपयोग के मामलों ने एक कंपनी या ब्रांड और उसके उपयोगकर्ताओं / ग्राहकों के बीच स्थायी कनेक्शन बनाने के महत्व का प्रदर्शन किया

है।

जैसे, यह एक आश्चर्य के रूप में नहीं आना चाहिए कि अरब डॉलर की घटना-टिकटिंग उद्योग गैर-व्यवसाई टोकन द्वारा बाधित होने की राह पर है। विशेष रूप से, ऑनलाइन इवेंट-टिकटिंग क्षेत्र – जो उपथित 2026 तक $ 60 बिलियन तक पहुंचने के लिए – की संभावना एनएफटी टिकट प्लेटफार्मों और बाजारों में वृद्धि देखने को मिलेगी जो ब्लॉकचेन नेटवर्क में आभासी टिकट जारी करते हैं।

कॉक प्रोटोकॉल में विपणन और संचार के प्रमुख, एक एनएफटी टिकटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाता- ने कॉइनटेलीग्राफ को बताया कि गेट प्रोटोकॉल के प्लेटफॉर्म का उपयोग करके जारी किए गए हर टिकट को बहुभुज ब्लॉकचेन पर एनएफटी के रूप में ढाला जाता है। उन्होंने कहा कि “२०१६ के बाद से, गेट प्रोटोकॉल ने दुनिया भर की घटनाओं के लिए १,०,० से अधिक ऑन-चेन पंजीकृत टिकटों को संसाधित किया है, ५००,००० के साथ 2021 के दौरान संसाधित NFT टिकट हैं ।

बहां उल्लेखनीय है, यह इंगित करना महत्वपूर्ण है कि एनएफटी टिकट लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं क्योंकि उनका उद्देश्य पारंपरिक टिकटिंग प्रणालियों द्वारा सामना की जाने वाली अक्षमताओं को हल करना है। जोश Katz, संस्थापक और येलोहार्ट के सीईओ-संगीत और लाइव घटना NFT टिकटिंग के लिए एक बाजार-BitcoinSupport कहा कि NFT टिकट प्रशंसकों को और अधिक नियंत्रण है, कलाकारों के लिए चल रही रॉयल्टी की पेशकश के साथ अनुमति देते हैं । Katz ने कहा कि इन बिंदुओं महत्वपूर्ण है जब पारंपरिक टिकट मॉडल के साथ जुड़े समस्याओं पर विचार:

“आज टिकट के आसपास जबरदस्त चुनौतियां हैं, जालसाजी, बुरा अभिनेताओं, बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी और, कुछ से अधिक, विखंडन सहित । उदाहरण के लिए, जब एक प्रमुख टिकटिंग प्लेटफ़ॉर्म एक टिकट जारी करता है, तो इसे कई बार माध्यमिक बाजारों में खरीदा और बेचा जा सकता है। एनएफटी टिकट इन सभी समस्याओं को हल करते हैं”

काट्ज़ के अनुसार, एनएफटी टिकटिंग प्लेटफार्मों के पीछे प्रारंभिक आधार तीसरे पक्ष के टिकट विक्रेताओं से कलाकारों को पैसे वापस भेजना है। उन्होंने समझाया कि एनएफटी टिकट हितधारकों, कलाकारों और कार्यक्रम आयोजकों को चल रही रॉयल्टी प्रदान कर सकते हैं: “कलाकार 95% प्राथमिक और 5% माध्यमिक है, वर्तमान में। लेकिन जब येलोहार्ट माध्यमिक Q2 में खुलता है, तो कलाकार अपनी माध्यमिक दर निर्धारित करने और राजस्व प्रवाह का 100% तक रखने में सक्षम होंगे

एकोचिंग काटज़, मॉर्ट ने टिप्पणी की कि प्रोटोकॉल के व्हाइट-लेबल टिकटिंग उत्पाद में एक मोबाइल एप्लिकेशन, इवेंट डैशबोर्ड, टिकट वेबशॉप और अन्य पूरक विशेषताएं शामिल हैं। मोर्ट ने समझाया कि ये तत्व इवेंट आयोजकों को अपने माध्यमिक बाजार टिकट की बिक्री पर पूर्ण नियंत्रण देते हुए टिकट स्केलिंग को खत्म करने में मदद करते हैं: “यह सुनिश्चित करता है कि इवेंट आयोजकों को कलाकार और सभी प्रशंसकों के बीच सीधा संबंध रखते हुए अपने ईवेंट टिकट की बिक्री के लिए अधिक राजस्व प्राप्त करना चाहिए जो पहले बाहरी प्लेटफार्मों

पर खो गए होंगे।

यह तर्क दिया जा सकता है कि माध्यमिक बाजार की बिक्री पर नियंत्रण एनएफटी टिकटों द्वारा प्रदान की गई सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है, विशेष रूप से टिकट दलालों के रूप में कॉन्टिन्यू फुलाए गए कीमतों पर पुनर्विक्रय करने के लिए हजारों ईवेंट टिकट खरीदने के लिए। इस मामले पर प्रकाश डालते हुए, मार्क ब्राउनस्टीन, डिस्को बिस्कुट के सह-संस्थापक और बेसिस्ट – एक अमेरिकी जाम बैंड – ने कॉइनटेलीग्राफ को बताया कि एक संगीतकार के रूप में, वह एनएफटी टिकट के विचार का पूरी तरह से समर्थन करता है। डिस्को बिस्कुट ने पहले से ही NFTs को कहीं और खोजा है, हाल ही में घोषित उनके दूसरे NFT एल्बम लॉन्च को शामिल किया गया है। ब्राउनस्टीन ने कहा:

“रचनाकारों और कलाकारों के रूप में, माध्यमिक टिकट बाजार में कुछ हिस्सेदारी करने में सक्षम होने के नाते मूल्यवान है । उदाहरण के लिए, यदि आप 500-टिकट शो जारी कर रहे हैं और प्रत्येक टिकट $ 50 है, तो ये तुरंत बेच सकते हैं और फिर $ 500 प्रत्येक के लिए स्टबहब पर सूचीबद्ध किया जा सकता है। यह एक परिदृश्य कलाकारों को भी अच्छी तरह से पता है, तो माध्यमिक बिक्री पर कमीशन होने बहुत अवसरवादी है

NFT टिकट प्रशंसकों और कलाकारों के बीच स्थाई सगाई बनाने

के

कलाकारों और घटना आयोजकों को वापस देने के अलावा, Katz उल्लेख किया है कि NFT टिकट अनन्त उपयोगिता होते हैं । उदाहरण के लिए, काट्ज़ ने साझा किया कि लियन के टोकन वाले एनएफटी एल्बम के किंग्स ओपनसी पर बिक्री के पहले पांच दिनों के दौरान $ 1.45 मिलियन के करीब उत्पन्न हुए। इस रिलीज के हिस्से में वीआईपी प्रशंसक अनुभव, बैंड से मिलने और अभिवादन, विशेष दौरे के माल और अधिक शामिल थे। काट्ज़ ने समझाया कि कोविड -19 लॉकडाउन के अंत के बाद से वापस आ चुके लाइव संगीत कार्यक्रम अब समान उपयोगिता के साथ एनएफटी टिकट जारी कर सकते हैं:

“एनएफटी टिकट खरीदने वाले व्यक्तियों को उस कलाकार या घटना के लिए एक समुदाय में चुना जाता है। मर्चेंडाइज बूथ भी उपलब्ध हो सकते हैं जहां ऑर्डर डिजिटल रूप से रखे जा सकते हैं, शो परिवहन प्रदान किया जा सकता है, और बहुत कुछ। एनएफटी टिकट भी अनुबंधों को बदलने की अनुमति देते हैं, इसलिए एक शो या एक घटना के लिए अग्रणी, धारकों को वीआईपी के रूप में माना जा सकता है। इसके अतिरिक्त, पोस्ट-शो उपयोगिता सुविधाएँ हैं”

बकि एनएफटी टिकटों के पीछे की अवधारणा अभी भी उभर रही है, क्षमता मुख्यधारा के लिए स्पष्ट हो रही है। हाल ही में, नेशनल फुटबॉल लीग अनिर्धारित 2021 के बाद के मौसम के लिए अपने सीमित संस्करण NFTs के लॉन्च के लिए।

Dallas काउबॉय NFT । स्रोत: एनएफएल में क्लब व्यापार विकास के वरिष्ठ उपाध्यक्ष

रॉबर्ट गैलो ने कॉइनटेलीग्राफ को बताया कि एनएफएल ने नवंबर २०२१ में प्रशंसकों को कोई कीमत पर एनएफटी के रूप में आभासी स्मारक टिकट जारी करना शुरू किया । “तब से, हमने चुनिंदा खेलों में भाग लेने वाले प्रशंसकों को 250,000 से अधिक मुफ्त एनबीट वितरित किए हैं। गैलो ने कहा कि लॉन्च के पीछे का लक्ष्य प्रशंसकों को गेम-डे के अनुभवों को मनाने के लिए नए और अद्वितीय तरीकों के साथ प्रदान करते हुए नवाचार और प्रौद्योगिकी का उपयोग करके अधिक एक-से-एक अनुभव बनाना था:

“नियमित-सीजन वर्चुअल स्मारक टिकट एनएफटी की लोकप्रियता के बाद, हम पोस्टसीजन के दौरान और सुपर बाउल के माध्यम से एनएफटी जारी करना जारी रखेंगे। पोस्टसीजन गेम में भाग लेने वाले चुनिंदा प्रशंसकों को एक मुफ्त आभासी स्मारक टिकट एनएफटी प्राप्त होगा, और टीमों की प्रगति के रूप में प्लेऑफ के प्रत्येक दौर के लिए खरीद के लिए सभी प्रशंसकों के लिए सीमित संख्या में एनएफटी भी उपलब्ध कराए जाएंगे, और पोस्टसीजन के माध्यम से प्रत्येक टीम के रन को मनाने के लिए

क्या केंद्रीकृत टिकट प्रदाता नवाचार को बाधित करेंगे?

गैलो ने आगे बताया कि एनएफएल का एनएफटी मार्केटप्लेस वैश्विक टिकटिंग दिग्गज टिकटमास्टर द्वारा संचालित है। इस मामले होने के बावजूद, Katz उल्लेख किया है कि कलाकारों के एक नंबर येलोहार्ट के लिए आए है NFT टिकट शुरू करने के लिए, लेकिन टिकटमास्टर जैसी कंपनियों के कारण कठिनाई हुई है संबद्ध संगीत स्थलों पर NFT समर्थन की पेशकश नहीं करके धारणा वीटो । “कलाकार यहां upsides काटना चाहते हैं, लेकिन पदधारियों ने उन्हें एक केंद्रीकृत टिकटिंग मॉडल के साथ चिपके रहने के लिए मजबूर किया है । मेरे पास 2021 के दौरान लगभग 10 से 20 कार्य हुए हैं, जो येलोहार्ट के माध्यम से दौरा करना चाहते थे, लेकिन टिकटमास्टर या लाइव नेशन ने उन्हें बंद कर दिया, “काट्ज़ ने कहा।

उनके विपरीत, कुछ उद्योग विशेषज्ञों का मानना है कि बड़े केंद्रीकृत संस्थान गोद लेने को प्रोत्साहित करेंगे। कॉलिन फिट्ज़पैट्रिक, पशु संगीत कार्यक्रम के सीईओ – एक Metaverse कॉन्सर्ट आयोजक – BitcoinSupport को बताया कि टिकटमास्टर और अन्य बड़े संस्थान अपने मौजूदा व्यवसाय में एनएफटी क्षमताओं को एम्बेड करने की दिशा में अपनी रणनीतियों को तेज कर रहे हैं।

वास्तव में, यह पहले से ही मामला प्रतीत होता है। उदाहरण के लिए, स्टबहब के लिए उत्तरी अमेरिका के महाप्रबंधक अक्षय खन्ना ने BitcoinSupport को बताया कि StubHub हाल के वर्षों में NFTs के प्रसार को देख रहा है और भविष्य में स्टबहब के व्यवसाय के लिए इसका क्या मतलब हो सकता है, इसके बारे में रचनात्मक विचार तैयार किए हैं:

“हम जादू और नवीनता में विश्वास करते हैं जो प्रत्येक लाइव अनुभव के साथ आता है, और कोई भी नवाचार जो लाइव घटनाओं के लिए अधिक व्यक्तिगत प्रशंसक सगाई लाता है, पूरे उद्योग के लिए अच्छा है। हालांकि हमने अभी तक एनएफएल के एक विश्वसनीय टिकट बाजार के रूप में इस मोर्चे पर कुछ भी अद्वितीय विकसित नहीं किया है, हम एनएफटी के लिए एक वितरण चैनल रहे हैं कि लीग विभिन्न खेलों के लिए टिकट खरीदारों को वितरित कर रही है

मॉर्ट ने कहा कि बड़ी, केंद्रीकृत कंपनियां कुछ प्रकार के एनएफटी टिकटिंग मॉडल को लागू करके सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए खड़ी हो सकती हैं। Mort साझा है कि जाओ प्रोटोकॉल बहुत रुचि और मौजूदा टिकट कंपनियों से कई सवाल प्राप्त हुआ है के बारे में क्या उनके लिए संभव होगा । इसे देखते हुए, गेट प्रोटोकॉल ने इन कंपनियों को एनएफटी टिकटों के लाभों का पता लगाने की अनुमति देने के लिए एक “डिजिटल ट्विन” उत्पाद विकसित किया है। उन्होंने विस्तार से कहा:

“यह गेट प्रोटोकॉल के माध्यम से अपने टिकटिंग संचालन को ‘ट्विनिंग’ द्वारा काम करता है। हर टिकट के लिए वे जारी करते

हैं, एक एनएफटी कॉपी बनाई जाती है, जो शून्य परिचालन जोखिम के साथ एकीकृत टिकटिंग कंपनी के लिए हमेशा की तरह व्यापार की अनुमति देती है, जबकि विभिन्न प्रकार के मूल्य-जोड़ने वाली सुविधाओं के लिए दरवाजा खोलती है जैसे कि प्रशंसकों के लिए डिजिटल संग्रहणीय और Web3 में विस्तार।

हालांकि यह समाधान अभिनव है, मोर्ट ने समझाया कि बड़ी कंपनियां एनएफटी टिकटिंग मॉडल को अपनाने में संकोच करेंगी यदि यह उनके राजस्व को नुकसान पहुंचाता है। “यह क्षेत्रों में स्थाई जोड़ा मूल्य दिखाने की बात है कि अब उपलब्ध नहीं हो सकता है । यह एक ब्लॉकचेन उत्साही के दृष्टिकोण से कम काल्पनिक है, लेकिन यह ढूंढना कि बीच की जमीन बड़े पैमाने पर एनएफटी गोद लेने का सबसे तेज तरीका है ।

Metaverse NFT टिकटों

को आगे बढ़ाएगा

Challenges एक तरफ, NFT टिकट संभवतः 2022 में लोकप्रियता हासिल करेंगे मेटवर्स के उदय के साथ। उदाहरण के लिए, एनएफटी संगीत उद्योग के लिए राजस्व को बढ़ावा देने का एक तरीका हो सकता है जो कोविड -19 महामारी की शुरुआत के बाद से खो गया है।

उदाहरण के लिए, फिट्ज़पैट्रिक ने समझाया कि पशु संगीत कार्यक्रम उपयोगकर्ताओं को कंपनी के टोकन, एएनएएमएल के साथ मेटावर्स में टिकट खरीदने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ताओं को Decentraland और Sandbox जैसे परिचित पारिस्थितिक तंत्र में Metaverse संगीत कार्यक्रमों के लिए पूर्ण पहुँच प्रदान करता है। इसके बाद, कंपनी अपने स्वयं के मेटावर्स कॉन्सर्ट स्थल का निर्माण करने की योजना बना रही है। पशु संगीत कार्यक्रमों ने हाल ही में दक्षिण कोरियाई गेंडा काकाओ के क्लेटन नेटवर्क के साथ एक पार्टनरशिप की घोषणा की, कोरियाई मनोरंजन उद्योग के लिए अपने जोखिम को बढ़ाने के लिए।

संबंधित: मेटवर्स मेंConcerts गोद लेने की एक नई लहर का कारण बन सकता है, BitcoinSupport Magazine

Katz ने कहा कि YellowHeart Metaverse वातावरण के भीतर अपने NFT टिकटों को लागू करने में देख रहा है: “हम Metaverse में स्थानों और साझेदारी को सुरक्षित करने पर काम कर रहे हैं, क्योंकि यह एक विघटनकारी कोण होगा। हालांकि, काट्ज़ ने बताया कि मेटावर्स पारिस्थितिक तंत्र कभी भी लाइव कॉन्सर्ट को पूरी तरह से बदलने में सक्षम नहीं होंगे: “मेटावर्स लाइव संगीत का पूरक होगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि हमारे पास अब दोनों विकल्प उपलब्ध हैं