नंभीय टोकन कई उद्योगों में सफल साबित हुए हैं। गेमिंग से लेकर हाई-एंड लग्जरी फैशन तक, एनएफटी उपयोग के मामलों ने किसी कंपनी या ब्रांड और उसके उपयोगकर्ताओं/ग्राहकों के बीच स्थायी कनेक्शन बनाने के महत्व का प्रदर्शन किया है ।
जैसे, यह एक आश्चर्य के रूप में नहीं आना चाहिए कि अरब डॉलर की घटना-टिकटिंग उद्योग गैर-व्यवसाई टोकन द्वारा बाधित होने की राह पर है। विशेष रूप से, ऑनलाइन इवेंट-टिकटिंग क्षेत्र – जो उपथित 2026 तक $ 60 बिलियन तक पहुंचने के लिए – की संभावना एनएफटी टिकट प्लेटफार्मों और बाजारों में वृद्धि देखने को मिलेगी जो ब्लॉकचेन नेटवर्क में आभासी टिकट जारी करते हैं।
कॉक प्रोटोकॉल में विपणन और संचार के प्रमुख, एक एनएफटी टिकटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाता- ने कॉइनटेलीग्राफ को बताया कि गेट प्रोटोकॉल के प्लेटफॉर्म का उपयोग करके जारी किए गए हर टिकट को बहुभुज ब्लॉकचेन पर एनएफटी के रूप में ढाला जाता है। उन्होंने कहा कि “२०१६ के बाद से, गेट प्रोटोकॉल ने दुनिया भर की घटनाओं के लिए १,०,० से अधिक ऑन-चेन पंजीकृत टिकटों को संसाधित किया है, ५००,००० के साथ 2021 के दौरान संसाधित NFT टिकट हैं ।
असफल, यह बताना महत्वपूर्ण है कि एनएफटी टिकट लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं क्योंकि वे पारंपरिक टिकटिंग सिस्टम के सामने आने वाली अक्षमताओं को हल करने का लक्ष्य रखते हैं। जोश Katz, संस्थापक और येलोहार्ट के सीईओ-संगीत और लाइव घटना NFT टिकटिंग के लिए एक बाजार-BitcoinSupport कहा कि NFT टिकट प्रशंसकों को और अधिक नियंत्रण है, कलाकारों के लिए चल रही रॉयल्टी की पेशकश के साथ अनुमति देते हैं । Katz ने कहा कि इन बिंदुओं महत्वपूर्ण है जब पारंपरिक टिकट मॉडल के साथ जुड़े समस्याओं पर विचार:
“आज टिकट के आसपास जबरदस्त चुनौतियां हैं, जालसाजी, बुरा अभिनेताओं, बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी और, कुछ से अधिक, विखंडन सहित । उदाहरण के लिए, जब एक प्रमुख टिकटिंग प्लेटफॉर्म टिकट जारी करता है, तो इसे कई बार माध्यमिक बाजारों में खरीदा और बेचा जा सकता है। एनएफटी टिकट इन सभी समस्याओं का समाधान करते हैं ।
Katz के लिएAccording, NFT टिकट प्लेटफार्मों के पीछे प्रारंभिक आधार के लिए तीसरे पक्ष के टिकट विक्रेताओं से पैसे वापस कलाकारों को अनुप्रेषित है । उंहोंने बताया कि NFT टिकट हितधारकों, कलाकारों और घटना आयोजकों के लिए चल रही रॉयल्टी प्रदान कर सकते हैं: “कलाकार ले ९५% प्राथमिक और 5% माध्यमिक है, वर्तमान में । लेकिन जब येलोहार्ट माध्यमिक Q2 में खुलता है, तो कलाकार अपनी माध्यमिक दर निर्धारित करने और राजस्व प्रवाह का १००% तक रखने में सक्षम होंगे ।
कॉइंग Katz, Mort ने टिप्पणी की कि प्रोटोकॉल के सफेद लेबल टिकटिंग उत्पाद में एक मोबाइल एप्लिकेशन, इवेंट डैशबोर्ड, टिकट वेबशॉप और अन्य अनुपूरक विशेषताएं शामिल हैं। Mort ने बताया कि इन तत्वों को टिकट स्केलिंग उन्मूलन में मदद करते हुए घटना आयोजकों को अपने माध्यमिक बाजार टिकट बिक्री पर पूरा नियंत्रण दे: “यह सुनिश्चित करता है कि घटना आयोजकों हक अपने घटना टिकट बिक्री के लिए और अधिक राजस्व बनाने के लिए, जबकि कलाकार और सभी प्रशंसकों के बीच एक सीधा संबंध रखते हुए कि पहले बाहरी प्लेटफार्मों के लिए खो दिया गया है.”
यह तर्क दिया जा सकता है कि माध्यमिक बाजार की बिक्री पर नियंत्रण एनएफटी टिकटों द्वारा प्रदान की गई सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है, विशेष रूप से टिकट दलालों जारी फुलाया कीमतों पर फिर से बेचने के लिए हजारों इवेंट टिकट खरीदने के लिए। इस मामले पर प्रकाश बहा, मार्क Brownstein, सह संस्थापक और डिस्को बिस्कुट के बेसिस्ट-एक अमेरिकी जाम बैंड-BitcoinSupport कहा कि एक संगीतकार के रूप में, वह पूरी तरह से NFT टिकट के विचार का समर्थन करता है । डिस्को बिस्कुट पहले से ही कहीं और NFTs का पता लगाया है, हाल ही में < नामा उनके दूसरे NFT एल्बम प्रक्षेपण । ब्राउनस्टीन ने कहा:
“रचनाकारों और कलाकारों के रूप में, माध्यमिक टिकट बाजार में कुछ हिस्सेदारी करने में सक्षम होने के नाते मूल्यवान है । उदाहरण के लिए, यदि आप 500-टिकट शो जारी कर रहे हैं और प्रत्येक टिकट $ 50 है, तो ये तुरंत बेच सकते हैं और फिर $ 500 प्रत्येक के लिए स्टबहब पर सूचीबद्ध किया जा सकता है। यह एक परिदृश्य कलाकारों को भी अच्छी तरह से पता है, तो माध्यमिक बिक्री पर कमीशन होने बहुत अवसरवादी है
NFT टिकट प्रशंसकों और कलाकारों के बीच स्थाई सगाई बनाने
के
कलाकारों और घटना आयोजकों को वापस देने के अलावा, Katz उल्लेख किया है कि NFT टिकट अनन्त उपयोगिता होते हैं । उदाहरण के लिए, Katz ने साझा किया है कि लियोन के टोकन NFT एल्बम के राजाओं OpenSea पर बिक्री के पहले पांच दिनों के दौरान $१,४५०,० के करीब उत्पन्न किया । इस रिलीज का हिस्सा वीआईपी प्रशंसक अनुभवों, बैंड मिलने और बधाई दी, विशेष दौरे माल और अधिक निहित । Katz ने बताया कि लाइव संगीत की घटनाओं है कि COVID-19 लॉकडाउन के अंत के बाद से लौट आए है अब इसी तरह की उपयोगिता के साथ NFT टिकट जारी कर सकते हैं:
“व्यक्तियों, जो NFT टिकट खरीदने के लिए है कि कलाकार या घटना के लिए एक समुदाय में चुना जाता है । माल बूथ भी उपलब्ध हो सकते हैं जहां ऑर्डर डिजिटल रूप से रखे जा सकते हैं, परिवहन को दिखा सकते हैं, और अधिक। NFT टिकट भी अनुबंध को बदलने के लिए अनुमति देते हैं, तो एक शो या एक घटना के लिए अग्रणी, धारकों अति विशिष्ट व्यक्तियों के रूप में माना जा सकता है । इसके अतिरिक्त, पोस्ट-शो यूटिलिटी फीचर्स हैं।
जब एनएफटी टिकटों के पीछे की अवधारणा अभी भी उभर रही है, लेकिन मुख्यधारा के लिए क्षमता स्पष्ट होती जा रही है । सबसे हाल ही में, राष्ट्रीय फुटबॉल लीग के बाद २०२१ के मौसम के लिए अपने सीमित संस्करण NFTs के प्रक्षेपण ।

रॉबर्ट गैलो ने कॉइनटेलीग्राफ को बताया कि एनएफएल ने नवंबर २०२१ में प्रशंसकों को कोई कीमत पर एनएफटी के रूप में आभासी स्मारक टिकट जारी करना शुरू किया । “तब से, हमने चुनिंदा खेलों में भाग लेने वाले प्रशंसकों को 250,000 से अधिक मुफ्त एनबीट वितरित किए हैं। Gallo ने कहा कि प्रक्षेपण के पीछे लक्ष्य के लिए और अधिक एक बनाने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी का उपयोग कर अनुभवों को बनाने के लिए, जबकि नए और अनूठे तरीके खेल दिन के अनुभवों को मनाने के साथ प्रशंसकों प्रदान:
“नियमित रूप से मौसम आभासी स्मारक टिकट NFTs की लोकप्रियता के बाद, हम पोस्टसीजन के दौरान NFTs जारी रखने के लिए और सुपर बाउल के माध्यम से जारी रहेगा । पोस्टसीजन गेम्स में भाग लेने वाले प्रशंसकों का चयन करें एक मुफ्त आभासी स्मारक टिकट NFT प्राप्त होगा, और NFTs की एक सीमित संख्या में भी प्लेऑफ के प्रत्येक दौर के लिए खरीद के लिए सभी प्रशंसकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा के रूप में टीमों की प्रगति, और पोस्टसीजन के माध्यम से प्रत्येक टीम के रन मनाने के लिए
क्या केंद्रीकृत टिकट प्रदाता नवाचार में बाधा डालेंगे?
Gallo ने आगे बताया कि एनएफएल के एनएफटी मार्केटप्लेस ग्लोबल टिकटिंग जायंट टिकटमास्टर द्वारा संचालित है । इस मामले होने के बावजूद, Katz उल्लेख किया है कि कलाकारों के एक नंबर येलोहार्ट के लिए आए है NFT टिकट शुरू करने के लिए, लेकिन टिकटमास्टर जैसी कंपनियों के कारण कठिनाई हुई है संबद्ध संगीत स्थलों पर NFT समर्थन की पेशकश नहीं करके धारणा वीटो । “कलाकार यहां upsides काटना चाहते हैं, लेकिन पदधारियों ने उन्हें एक केंद्रीकृत टिकटिंग मॉडल के साथ चिपके रहने के लिए मजबूर किया है । Katz ने कहा, मैं २०२१ के दौरान लगभग 10 से 20 अधिनियमों लिया है YellowHeart के माध्यम से दौरे के लिए चाहते हैं, लेकिन टिकटमास्टर या लाइव राष्ट्र उंहें बंद कर दिया ।
इसके विपरीत, कुछ उद्योग विशेषज्ञों का मानना है कि बड़े केंद्रीकृत संस्थानों को अपनाने को प्रोत्साहित करेंगे । , पशु संगीत समारोहों के सीईओ कॉलिन Fitzpatrick-एक मेटावर्स कंसर्ट आयोजक-BitcoinSupport कहा कि टिकटमास्टर और अंय बड़े संस्थानों को अपने मौजूदा व्यापार में NFT क्षमताओं एंबेडेडिंग की ओर अपनी रणनीतियों में तेजी ला रहे हैं ।
निर्धारित, यह पहले से ही मामला प्रतीत होता है । उदाहरण के लिए, स्टहब के लिए उत्तरी अमेरिका के महाप्रबंधक अक्षय खन्ना ने कॉइनटेलीग्राफ को बताया कि स्टबहब हाल के वर्षों में एनएफटी की व्यापकता देख रहा है और भविष्य में स्टबहब के व्यवसाय के लिए इसका क्या मतलब हो सकता है, इस बारे में रचनात्मक विचार तैयार किए गए हैं:
“हम जादू और नवीनता में विश्वास करते हैं जो प्रत्येक लाइव अनुभव के साथ आता है, और कोई भी नवाचार जो लाइव इवेंट्स के लिए अधिक व्यक्तिगत प्रशंसक जुड़ाव लाता है, उद्योग के लिए अच्छा है। हालांकि हम अभी तक इस मोर्चे पर कुछ भी अनूठा विकसित नहीं किया है, एनएफएल के एक विश्वसनीय टिकट बाजार के रूप में, हम NFTs के लिए एक वितरण चैनल है कि लीग के विभिंन खेलों के लिए टिकट खरीदारों को वितरित कर रहा है
मोर्ट ने कहा कि बड़ी, केंद्रीकृत कंपनियां कुछ प्रकार के एनएफटी टिकटिंग मॉडल को लागू करके सबसे अधिक लाभ हासिल करने के लिए खड़ी हो सकती हैं । Mort साझा है कि जाओ प्रोटोकॉल बहुत रुचि और मौजूदा टिकट कंपनियों से कई सवाल प्राप्त हुआ है के बारे में क्या उनके लिए संभव होगा । इसे देखते हुए, गेट प्रोटोकॉल ने इन कंपनियों को एनएफटी टिकटों के लाभों का पता लगाने की अनुमति देने के लिए एक “डिजिटल ट्विन” उत्पाद विकसित किया है। उन्होंने विस्तार से कहा:
“यह गेट प्रोटोकॉल के माध्यम से अपने टिकटिंग संचालन को ‘ट्विनिंग’ द्वारा काम करता है। हर टिकट के लिए वे जारी करते
हैं, एक एनएफटी कॉपी बनाई जाती है, जो शून्य परिचालन जोखिम के साथ एकीकृत टिकटिंग कंपनी के लिए हमेशा की तरह व्यापार की अनुमति देती है, जबकि विभिन्न प्रकार के मूल्य-जोड़ने वाली सुविधाओं के लिए दरवाजा खोलती है जैसे कि प्रशंसकों के लिए डिजिटल संग्रहणीय और Web3 में विस्तार।
अल्था यह समाधान अभिनव है, Mort ने बताया कि बड़ी कंपनियों को एक NFT टिकटिंग मॉडल अपनाने में संकोच होगा अगर यह उनके राजस्व को दर्द होता है । “यह क्षेत्रों में स्थाई जोड़ा मूल्य दिखाने की बात है कि अब उपलब्ध नहीं हो सकता है । यह एक ब्लॉकचेन उत्साही के दृष्टिकोण से कम काल्पनिक है, लेकिन यह ढूंढना कि बीच की जमीन बड़े पैमाने पर एनएफटी गोद लेने का सबसे तेज तरीका है ।
मेटावर्स एनएफटी टिकटों
को आगे
कंगल एक तरफ धकेल देगा, एनएफटी टिकट की संभावना २०२२ में लोकप्रियता हासिल करेगी मेटावर्स के उदय के साथ । उदाहरण के लिए, NFTs संगीत उद्योग के लिए एक तरह से राजस्व है कि COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से खो दिया गया है को बढ़ावा देने के लिए हो सकता है ।
उदाहरण के लिए, फिजपैट्रिक ने बताया कि एनिमल कॉन्सर्ट उपयोगकर्ताओं को कंपनी के टोकन, एएमएल के साथ मेटावर्स में टिकट खरीदने की अनुमति देता है। यह उपयोगकर्ताओं को सभ्य और सैंडबॉक्स जैसे परिचित पारिस्थितिकी प्रणालियों में मेटावर्स संगीत समारोहों तक पूर्ण पहुंच प्रदान करता है। इसके बाद, कंपनी अपने स्वयं के मेटावर्स कॉन्सर्ट स्थल का निर्माण करने की योजना बना रही है। एनिमल कॉन्सर्ट ने हाल ही में एक दक्षिण कोरियाई गेंडा काकाओ के Klaytn नेटवर्क के साथ भागीदारी की घोषणा की कोरियाई मनोरंजन उद्योग के लिए अपने जोखिम को बढ़ाने के लिए ।
संबंधित: मेटावर्स में चिंता गोद लेने की एक नई लहर का कारण बन सकती है, कॉइनटेलीग्राफ पत्रिका
Katz ने कहा कि येलोहार्ट मेटावर्स वातावरण के भीतर अपने NFT टिकटों को लागू करने में लग रहा है: “हम मेटावर्स में स्थानों और साझेदारियों को सुरक्षित करने पर काम कर रहे हैं, क्योंकि यह एक विघटनकारी कोण होगा । हालांकि, Katz ने कहा कि मेटावर्स पारिस्थितिकी तंत्र पूरी तरह से लाइव संगीत समारोहों की जगह कभी नहीं कर सकेंगे: “मेटावर्स लाइव संगीत के पूरक होंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि हमारे पास अब दोनों विकल्प उपलब्ध हैं