दो साल और कई COVID-19 प्रतिबंधों के बाद आखिरकार कम होने के बाद, दुनिया इन-पर्सन थिएटर, फिल्मों, कॉमेडी, संगीत और खेल की वापसी का स्वागत कर रही है। इसने कुछ लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया है कि डिजिटल क्रिएटिव की सेनाओं का क्या होगा, जिन्होंने कब्जा कर लिया और हमारा मनोरंजन किया, जबकि सामान्य जीवन एक ठहराव पर था – और मल्टीबिलियन-डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए वे निवास करते हैं।
क्या दुनिया उन प्लेटफार्मों और कलाकारों को भूल जाएगी जिन्हें उन्होंने महामारी के दौरान खोजा था, अब त्योहारों, फैशन शो और संगीत कार्यक्रमों के दरवाजे उनके लिए फिर से खुले हैं? क्या निर्माता अर्थव्यवस्था, जो हाल के अनुमानों से पता चलता है कि इस साल $ 100 बिलियन का उत्पादन किया है, जो वास्तविक जीवन के अनुभवों के लिए वापस भगदड़ का सामना करने के लिए पर्याप्त मजबूत है?

मैं दृढ़ता से विश्वास करता हूं कि यह है। सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों ने परिवर्तन की गति को तेज कर दिया हो सकता है, लेकिन महामारी के दौरान हमने वीडियो स्ट्रीमिंग में जो परिवर्तनकारी रुझान देखे थे, वे पहले नवजात थे और परवाह किए बिना पकड़ में आ गए होंगे।
और, जबकि मैं मैक्रोइकॉनॉमिक्स में कोई गहरा प्रशिक्षण का दावा नहीं करता हूं, मैं एक प्रौद्योगिकीविद् हूं जिसने पिछले कई वर्षों में दशकों में उत्पन्न होने वाली सबसे परिवर्तनकारी नई प्रौद्योगिकियों में से एक में और उसके आसपास काम किया है: ब्लॉकचेन। यह वह तकनीक है जो डिजिटल जीवन को पूरी तरह से नया आकार देगी, इस प्रक्रिया में निर्माता अर्थव्यवस्था को सुपरचार्ज करेगी।
संबंधित: डिसेंट्रलाइजेशन निर्माता की अर्थव्यवस्था में क्रांति लाता है, लेकिन यह क्या लाएगा?
एक डिजिटल मंच पर खेलना
लागू मंदी ने कई कलाकारों को समय दिया है – और धक्का – डिजिटल क्षेत्र में प्रयोग करने, नए दर्शकों को खोजने और अपनी प्रतिभा दिखाने के नए तरीकों का पता लगाने के लिए आवश्यक है।
यहां तक कि संगीतकारों ने भी कभी भी लाइव स्ट्रीमिंग के लिए गंभीर विचार नहीं दिया होगा, एक संगीत कार्यक्रम डिजिटल मंच पर ले जाया गया है। और, इस बात के सबूत हैं कि यह जारी रहेगा। गायक दुआ लीपा को ले लो, जो ब्रोक ने 2020 के स्टूडियो 2054 कॉन्सर्ट के साथ लाइवस्ट्रीमिंग रिकॉर्ड का भुगतान किया। शुरू में अनिच्छुक होने के लिए कहा जाता है, दुआ लीपा ने एक एल्बम दौरे को स्थगित करने के लिए मजबूर होने के बाद लाइवस्ट्रीम मार्ग पर जाने का फैसला किया। यह एक अच्छा कॉल निकला: उसकी डिजिटल उपस्थिति ने विश्व स्तर पर पांच मिलियन से अधिक विचारों को आकर्षित किया।
मिडलसेक्स विश्वविद्यालय के एक सर्वेक्षण और यूके आर्थिक और सामाजिक अनुसंधान परिषद शोभित किया गया है कि कुछ 90% संगीतकारों और 92% प्रशंसकों का मानना है कि लाइवस्ट्रीमिंग प्रशंसकों तक पहुंचने का एक प्रभावी तरीका रहेगा जो महामारी के बाद की दुनिया में स्थानों की यात्रा करने में अनिच्छुक या असमर्थ हैं। प्रदाताओं को ध्यान देना चाहिए: अध्ययन में यह भी पाया गया कि दर्शक लाइव संगीत तक मुफ्त पहुंच की उम्मीद नहीं करते हैं और विशेष रूप से पेवॉल द्वारा हतोत्साहित नहीं होते हैं।
सक्रामिक ऊर्जा में वृद्धि ने डेवलपर समुदाय को भी प्रेरित किया है। नए आला स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म बड़े हो गए हैं, कम लागत वाले विकेंद्रीकृत बुनियादी ढांचे के उद्भव से मदद मिली है जो एप्लिकेशन बिल्डरों को वीडियो को एन्कोड करने, डेटा स्टोर करने और ऐसी सेवाओं के लिए महंगे केंद्रीकृत क्लाउड प्रदाताओं का भुगतान किए बिना पहचान को संभालने की अनुमति देता है।
संबंधित: Metaverse मेंMusic उपयोगकर्ताओं के लिए सामाजिक और immersive अनुभव बनाता हैये
केंद्रीकृत प्रदाता तेजी से रक्षात्मक पर खुद को पाएंगे। 2021 में दो ध्यान आकर्षित करने वाली घटनाएं उदाहरण हैं: हैकर्स ने ट्विच पर हमला किया और इसके कोड और इसके उपयोगकर्ताओं के बारे में दुनिया के लिए निजी जानकारी जारी की। और, फेसबुक को एक लंबी आउटेज से भारी प्रतिष्ठात्मक क्षति का सामना करना पड़ा और व्हिसलब्लोअर का दावा है कि इसके प्रबंधन ने बार-बार सुरक्षा पर लाभ को प्राथमिकता देने के लिए चुना है।
आगे क्या आता है?
बिग टेक के संकट और महामारी से संबंधित प्रतिबंधों ने पहले से ही चल रहे मौलिक परिवर्तनों को बढ़ा दिया है कि दुनिया वीडियो सामग्री का उत्पादन, उपभोग और उपयोग कैसे करती है – भविष्य में निर्माता अर्थव्यवस्था में विकास को आगे बढ़ाने की संभावना वाले परिवर्तन। और, कम लागत वाले विकेंद्रीकृत ब्लॉकचेन बुनियादी ढांचे की बढ़ती उपलब्धता को देखते हुए, इन उभरते हुए खिलाड़ियों के पास एफएएएनजी-रन स्ट्रीमिंग प्रदाताओं के लिए एक गंभीर चुनौती को बढ़ाने पर एक शॉट है।
पांच तरीके हैं जो ब्लॉकचेन निर्माता अर्थव्यवस्था में विकास को तेज करेगा, और इसे दुनिया भर की संस्कृति और मनोरंजन में एक केंद्रीय बल के रूप में सीमेंट करने में मदद करेगा:
विशिष्टता: गैर-बंजिबल टोकन- (एनएफटी-) गेटेड एक्सेस और एनएफटी टिकटिंग केवल दो विकेंद्रीकृत उपकरण हैं जो घटना-जाने वालों के लिए डिजिटल अनुभव में सुधार करते हैं: एनएफटी टिकट उपस्थित लोगों को एक अद्वितीय स्मारिका देते समय स्केलिंग पर अंकुश लगाते हैं, सभी जबकि टोकन गेटिंग प्रशंसकों के लिए अद्वितीय अनुभवों का समर्थन करता है जैसे कि निजी समूहों तक पहुंच और रचनाकारों के साथ प्रत्यक्ष संदेश।
प्रशंसक स्वामित्व: Web3 युग को किरायेदारों से मूल्य निकालने से लेकर मालिकों के लिए मूल्य प्राप्त करने के लिए शिफ्ट द्वारा परिभाषित किया गया है। जैसे ही ब्लॉकचेन प्रशंसकों को अपने पसंदीदा रचनाकारों के साथ सीधे जुड़ने में सक्षम बनाता है, यह पारंपरिक केंद्रीकृत प्लेटफार्मों के बाहर व्यक्तिगत निर्माता अर्थव्यवस्थाओं में संपत्ति के स्वामित्व के लिए एक मार्ग प्रदान करता है।
कम लागत वाली स्ट्रीमिंग: वीडियो स्ट्रीमिंग Web2 इंटरनेट ट्रैफ़िक और गिनती के 80% से अधिक के लिए खाते हैं। डेवलपर्स, उच्च लागत से कुचले बिना इस बाजार के एक टुकड़े को जब्त करने के लिए उत्सुक हैं, निर्माता धाराओं का समर्थन करने के लिए ब्लॉकचेन-आधारित सस्ती बुनियादी ढांचे की मांग कर रहे हैं। ऑन-डिमांड एक्सेस-कहीं भी स्ट्रीम के माध्यम से वैश्विक दर्शकों को आकर्षित करने की उनकी नई क्षमता के साथ, रचनाकार अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करने के लिए टिपिंग, सशुल्क प्रवेश और लाइव शॉपिंग जैसी विशिष्ट रूप से Web3 सुविधाओं की ओर रुख कर रहे हैं।
Immersive interactivity: Web2 प्रकाशन की एक तरफा प्रकृति पहले से ही immersive अन्तरक्रियाशीलता है कि भागीदारी के लिए उपयोगकर्ताओं को पुरस्कृत करने के लिए रास्ता दे रही है. ब्लॉकचेन पर अपरिवर्तनीय और सुरक्षित रूप से रिकॉर्ड करने की क्षमता के साथ, रचनाकार गोपनीयता का त्याग किए बिना इंटरैक्शन को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
आला नीचे: जबकि Web2 को स्केल करने के लिए बनाया गया था, Web3 को नीचा दिखाने के लिए बनाया गया है। अपनी कम लागत, बढ़ी हुई सुरक्षा और सेंसरशिप के प्रतिरोध के साथ, ब्लॉकचेन वेब 2 में आर्थिक रूप से व्यवहार्य होने की तुलना में छोटे niches की सेवा करने वाले सूक्ष्म समुदायों का निर्माण करना संभव बनाता है। यह एक मौलिक बदलाव है जो न केवल रचनाकारों को नियंत्रण में रखता है, बल्कि समुदायों को ध्यान देने वाले ट्रोल के लिए कम आकर्षक बनाता है।
मंच रचनात्मक गतिविधि के खिलने के लिए निर्धारित किया गया है, और जो लोग इसे लेने के लिए तैयार हैं, उन्हें विकेंद्रीकृत बुनियादी ढांचे द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।
संबंधित: The Metaverse लाइव संगीत अनुभव को बदल देगा, लेकिन क्या यह विकेंद्रीकृत होगा?
डिजिटल क्रिएटिव ने हमेशा पहचाना है कि उन्हें सफल होने के लिए फुर्तीला होना चाहिए। अब, एक ऐसी तकनीक है जो उन्हें और उनके एनालॉग साथियों को Google और अमेज़ॅन जैसे तकनीकी बेहेमोथ को शक्ति या लाभ देने के बिना अपनी शर्तों पर नए दर्शकों तक पहुंचने के लिए सशक्त बनाएगी।
संगीतकारों, gamers, influencers और रचनाकारों की क्षमता में मेरा विश्वास आने वाली नई वास्तविकताओं के अनुकूल होने के लिए – और उनमें कामयाब होने के लिए – कभी भी मजबूत नहीं रहा है।
निर्माता अर्थव्यवस्था? सुराग नाम में है।
इस लेख में निवेश सलाह या सिफारिशें शामिल नहीं हैं। प्रत्येक निवेश और व्यापारिक कदम में जोखिम शामिल होता है, और पाठकों को निर्णय लेते समय अपने स्वयं के शोध का संचालन करना चाहिए।
यहां व्यक्त किए गए विचार, विचार और राय अकेले लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि BitcoinSupport के विचारों और विचारों को प्रतिबिंबित या प्रतिनिधित्व करें।