सुपर बाउल विज्ञापन हमेशा वार्षिक नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) चैंपियनशिप का एक आंतरिक हिस्सा रहे हैं, और व्यवसायों के लिए, यह वास्तविक दुनिया में इसे बनाने का एक उचित संकेत है। हालाँकि, इस वर्ष, क्रिप्टो समुदाय के लिए एक नया मील का पत्थर के रूप में चिह्नित किया गया, क्योंकि सुपर बाउल 2022 के दौरान FTX, eToro, Crypto.com और Coinbase ने क्रिप्टो विज्ञापनों की शुरुआत की।
क्रिप्टो में बढ़ती मांग के साथ – हाल ही में अपूरणीय टोकन, मेम टोकन और मेटावर्स द्वारा ईंधन – सुपर बाउल क्रिप्टो विज्ञापनों ने ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पारंपरिक व्यवसायों से लाइमलाइट चुरा ली। आइए विज्ञापनों को देखें और समुदाय द्वारा व्यक्त की गई भावनाओं को प्रतिध्वनित करें।
कॉइनबेस सुपर बाउल 2022 वाणिज्यिक
कॉइनबेस संयुक्त राज्य में सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक है, जो अक्सर ऐप्पल ऐप स्टोर पर सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला ऐप होने के लिए नंबर 1 स्थान लेता है। कंपनी के चल रहे “कम बात, अधिक बिटकॉइन” अभियान का एक हिस्सा प्रतीत होता है, कॉइनबेस ने एक न्यूनतम वाणिज्यिक खेल बुनियादी दो-आयामी ग्राफिक छवियां जारी कीं।
कॉइनबेस सुपर बाउल कमर्शियल की शुरुआत कॉइनबेस-थीम वाले “सी” के साथ हुई, जो उछलते हुए डीवीडी लोगो के समान स्क्रीन के चारों ओर उछल रहा था।
कुछ ही समय बाद, पत्र को रंग बदलने वाले क्यूआर कोड से बदल दिया गया, जो चुपचाप उसी तरह से स्क्रीन पर चला गया। क्यूआर कोड ने उपयोगकर्ताओं को कॉइनबेस के लैंडिंग पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया, जिसने स्कैन किए जाने पर बिटकॉइन (बीटीसी) सस्ता और साइन-अप प्रचार को बढ़ावा दिया।

पारंपरिक, उच्च-उत्पादन वाले सुपर बाउल विज्ञापनों के विपरीत होने के बावजूद, कॉइनबेस सेवाएं अस्थायी रूप से क्रैश हो गईं, इसकी वेबसाइट पर अचानक भारी ट्रैफ़िक आने के कारण। सेवा में व्यवधान को स्वीकार करते हुए, कॉइनबेस ऐप पर एक अनुवर्ती संदेश ने कहा:
“ठीक है, जितना हमने सोचा था उससे कहीं अधिक लोकप्रिय था। हमें एक त्वरित समय की आवश्यकता है, लेकिन चिंता न करें। हालात सामान्य होने पर हम आपको ईमेल करेंगे।”
FTX सुपर बाउल 2022 वाणिज्यिक
सैम बैंकमैन-फ्राइड द्वारा स्थापित एक क्रिप्टो एक्सचेंज, FTX ने कॉमेडियन लैरी डेविड की विशेषता वाले अपने पहले सुपर बाउल विज्ञापन, “डोंट मिस आउट” पर कोई खर्च नहीं किया।
विज्ञापन में दिखाया गया है कि डेविड ने जीवन बदलने वाली तकनीकों को ठीक उसी समय खारिज कर दिया जब उनका आविष्कार किया जा रहा था। विभिन्न ऐतिहासिक समय-सारिणी में एक प्राधिकरण व्यक्ति के रूप में चित्रित करते हुए, डेविड को पहिया, बिजली और शौचालय के आविष्कार को खारिज करते हुए देखा जाता है।
कॉमेडियन आगे संयुक्त राज्य अमेरिका की स्वतंत्रता की घोषणा का विरोध करता है। वह चंद्रमा पर उतरने और पोर्टेबल संगीत के बारे में संदेह दिखाता है। अंत में, जब डेविड ने एफटीएक्स ऐप को यह कहते हुए खारिज कर दिया, “मुझे ऐसा नहीं लगता,” वाणिज्यिक दर्शकों को संबोधित करता है:
“लैरी की तरह मत बनो। अगली बड़ी बात से न चूकें।”
कुल मिलाकर, FTX के विज्ञापन को कई लोगों ने सबसे मजेदार सुपर बाउल विज्ञापन माना।
ईटोरो सुपर बाउल 2022 वाणिज्यिक
क्रिप्टो और फिएट इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म eToro के सुपर बाउल विज्ञापन “फ्लाइंग योर वे” की शुरुआत एक उपयोगकर्ता ने eToro समुदाय से सलाह लेने के लिए की थी कि क्या क्रिप्टो या स्टॉक में निवेश करना है।

इसके तुरंत बाद, विज्ञापन में उपयोगकर्ताओं के एक बड़े समूह को शहर के चारों ओर घूमते हुए दिखाया गया है, जिनमें से एक उपयोगकर्ता के पास जाता है और उससे पूछता है, “चंद्रमा के लिए?”
लोकप्रिय मेमेकोइन शीबा इनु (SHIB) को श्रद्धांजलि के रूप में, eToro के विज्ञापन में एक शीबा इनु कुत्ता भी दिखाया गया है। इसके अलावा, मंच ने अलमारी की खराबी और आतिशबाजी जैसे प्रदर्शन दुर्घटनाओं का अनुमान लगाने के लिए एक अनौपचारिक सुपर बाउल हाफटाइम बिंगो कार्ड भी जारी किया।
जबकि ईटोरो प्रयास के लिए ए का हकदार है, विज्ञापन अन्य खिलाड़ियों द्वारा बनाई गई चर्चा का केवल एक अंश बनाने में कामयाब रहा।
Crypto.com सुपर बाउल 2022 वाणिज्यिक
अपने पहले सुपर बाउल विज्ञापन में, क्रिप्टो डॉट कॉम ने बास्केटबॉल के दिग्गज लेब्रोन जेम्स को 2003 से खुद के एक संस्करण के साथ बातचीत करते हुए दिखाया था। जबकि युवा लेब्रोन इलेक्ट्रिक कारों और अन्य तकनीकी प्रगति से भरे भविष्य के बारे में जानने के लिए उत्साहित थे, उन्होंने पूछा असली लेब्रोन अगर वह आने वाले समय के लिए तैयार था:
“मैं आपको सब कुछ नहीं बता सकता, लेकिन अगर आप इतिहास बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने शॉट्स खुद बुलाने होंगे।”

वाणिज्यिक ने जनता के लिए और भी अधिक समझ बनाई, यह देखते हुए कि लेब्रोन वाणिज्यिक प्रसारण से ठीक एक दिन पहले एनबीए के इतिहास में सबसे अधिक स्कोर करने वाला खिलाड़ी बन गया।
इस विज्ञापन के लॉन्च के साथ, लेब्रॉन उन समर्थक एथलीटों की बढ़ती सूची में शामिल हो जाता है जो क्रिप्टो के मुख्यधारा को अपनाने का समर्थन करते हैं – क्रिप्टो समुदाय में अच्छी तरह से प्राप्त एक कदम।
पिछले महीने, बिनेंस के सीईओ चांगपेंग “सीजेड” झाओ ने कहा कि क्रिप्टो विज्ञापनों पर बढ़ते प्रतिबंधों का क्रिप्टोकरेंसी की मांग पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।
जैसा कि कॉइनटेक्ग्राफ ने बताया, सीजेड ने सीएनबीसी को बताया कि नियामकों को विज्ञापन को सीमित करने का कारण शायद इतनी अधिक मांग है, “हमारे अधिकांश उपयोगकर्ता वैसे भी मुंह से शब्द से आते हैं।”