nonfungible tokens (NFTs) के माध्यम से व्यक्तिगत ऑब्जेक्ट बिक्री के लिए 2021 के एक बैनर वर्ष के बाद, 2022 MetaFi का वर्ष होने के लिए तैयार है। Beeple, क्रिस्टी के, Visa और अंतहीन aping-in हस्तियों का एक पुनरावृत्ति शायद ही आवश्यक लगता है, सिवाय इसके कि हम खड़े हैं (या शायद पहले से ही पार कर चुके हैं) पर) एक मौलिक precipice. जबकि एनएफटी कीमतों की रॉकेट-चालित चढ़ाई हमेशा के लिए जारी नहीं रहेगी, कई आवाजों ने preded है कि डिजिटल परिसंपत्तियों की खोज, जांच, मूल्यांकन, व्यापार और सुरक्षा के लिए एक परिपक्व तकनीकी स्टैक जल्द ही एक दुर्घटना के बिना उभरेगा।
लेकिन ये आशावादी लेता है भी क्षेत्र को कम बेच सकता है। अर्थात्, “एनएफटी-फाई” क्षेत्र का आधार तरलता के माध्यम से मूल्य बनाना है, लेकिन यह एक अघोषित धारणा बनी हुई है कि यह तरलता मूल रूप से क्रिप्टो की दुनिया तक ही सीमित होगी। हालांकि यह अभी भी शुरुआती दिन हैं, उन सीमाओं को क्षरण हो सकता है, और हम सभी को अपने मेटा-एपर्चर को और भी व्यापक रूप से खोलने की आवश्यकता हो सकती है। इस संबंध में, स्विट्जरलैंड कई देशों के बीच खड़ा है जो केवल केंद्रीय बैंक समर्थित डिजिटल मुद्राओं (CBDCs) के साथ प्रयोगों को पायलट करना शुरू कर दिया है। दावोस और आर्ट बेसल दोनों के लिए घर, कैंटन का संघ, रचनात्मक और वित्तीय दोनों संपत्तियों में नवाचार के अपने समृद्ध इतिहास के लिए जाना जाता है, और इसकी चाल बारीकी से ट्रैकिंग के लायक है।
पिछले साल के अंत में, सिक्स डिजिटल एक्सचेंज (एसडीएक्स), सिक्स ग्रुप की डिजिटल इकाई, स्विस नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के बुनियादी ढांचे का संचालन करने वाली वित्तीय सेवा कंपनी, ने एनएफटी के लिए अपने एक्सचेंज को खोलने पर विचार किया। यह संभावित कदम Dovetails CBDC के साथ एक प्रमुख प्रयोग की प्रगति के साथ। एक साथ लिया गया, ये शुरुआती कदम डिजिटल मुद्राओं और एनएफटी माध्यमिक बाजार दोनों को विश्वास और समर्थन देंगे, स्विस वित्त के कपड़े में कई प्रकार के डिजिटल होल्डिंग्स को अधिक बारीकी से एकीकृत करेंगे।
यह कहने के लिए कि टोकनीकृत परिसंपत्तियों की अंतरराष्ट्रीय नियामक परिधि inchoate या खराब समझ में आती है, एक जंगली understatement होगा। कानूनी अस्पष्टता, बुरे अभिनेताओं, प्रौद्योगिकी विफलताओं, सार्वजनिक आतंक और अधिक डिजिटल बाजारों के सुचारू कामकाज को कमजोर कर सकते हैं, पारंपरिक बाजारों पर स्पिलओवर प्रभाव की क्षमता के साथ उनके बढ़ते imbrication द्वारा बढ़ाया गया। ऊब एप्स रचनाकारों की पहचान जोखिम के साथ-साथ मूल्यमूलक-डॉलर Bitfinex हैक से रहस्योद्घाटन पर हाल ही में हाथ से wringing व्यक्तिगत गोपनीयता और सार्वजनिक प्रकटीकरण की जरूरतों को कैलिब्रेट करने के पहले से ही भारी दांव को प्रमाणित करता है।
जैसा कि Web3 क्षेत्र में प्रवेश करता है जो न केवल भौतिक और डिजिटल वस्तुओं के बीच बल्कि निजी और सार्वजनिक एक्सचेंजों के बीच भी लाइन को धुंधला करता है, यह विचार करना आवश्यक है कि कानूनी ढांचे (और उनके माध्यम से कम से कम प्रतिरोध का मार्ग) ने इस दुनिया के एनालॉग संस्करण को कैसे आकार दिया है कि क्रिप्टो-फॉरवर्ड भविष्य को प्रतिस्थापित करने की उम्मीद है।
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सवालों के साथ पूरी तरह से जूझना एक छोटे से लेख के दायरे से परे है। लेकिन वर्तमान चर्चा के लिए, हम कला, कानून और अर्थशास्त्र के बीच एक गठजोड़ के रूप में डिजिटल गोपनीयता के सवाल को संक्षेप में उजागर करना चाहते हैं। 19 वीं शताब्दी में वैश्विक वित्त के उदय के साथ स्विट्जरलैंड में शुरू की गई रणनीति के आधार पर, ललित कला अंतरराष्ट्रीय कानून की छाया और किनारों के माध्यम से संपत्ति को स्थानांतरित करने का एक केंद्रीय साधन बन गई है। यह पृष्ठभूमि, जो कला उद्योग के बाहर हैं, उन लोगों द्वारा खराब रूप से समझा जाता है, अंतरराष्ट्रीय गोपनीयता कानूनों, वैश्विक डिजिटल कला और सार्वजनिक रूप से सत्यापन योग्य ब्लॉकचेन के वादे के आने वाले टकराव के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण संदर्भ का गठन करता है।
सार्वजनिक जांच और डिजिटल गोपनीयता के आने वाले
टकरावRegulators gaping छेद में भरने में व्यस्त रहे हैं, जो कि घुमावदार गोद लेने, या स्विट्जरलैंड के मामले में, टोकनयुक्त परिसंपत्तियों की वैधता द्वारा उजागर किए गए हैं। लेकिन निश्चित रूप से, प्रवर्तन में कोई भी अस्पष्टता अंततः टोकनयुक्त बाजारों के सुचारू कामकाज को कमजोर कर देगी, अब दुनिया के पारंपरिक बाजारों पर संभावित स्पिलओवर प्रभाव के साथ।

सामाजिक हितों और व्यक्तिगत गोपनीयता के बीच संतुलन बनाने के उद्देश्य से किसी भी अद्यतन सरकारी नीति का निवेशकों, नीलामी घरों और कला कलेक्टरों पर प्रभाव पड़ सकता है। सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन (GDPR), डेटा गोपनीयता पर कानून के दुनिया के सबसे कठिन टुकड़ों में से एक, तेजी से उल्लंघनों के दर्द को बढ़ाने के तरीके के रूप में जुर्माना का लाभ उठाने के लिए दुनिया का खाका बन गया है। फिर भी, रिकॉर्ड बताते हैं कि गोपनीयता उल्लंघन वैश्विक स्तर पर सर्वव्यापी रहते हैं। यूरोपीय संघ के गोपनीयता कानून के उल्लंघन के लिए दंड लगभग सावेनल्ड पिछले वर्ष में बढ़ गया है। डेटा संरक्षण अधिकारियों ने 2021 की शुरुआत से GDPR के उल्लंघनों पर $ 1.25 बिलियन का जुर्माना लगाया है, जो एक साल पहले लगभग $ 180 मिलियन था। शायद यह कानूनी विद्वानों के विचारों के साथ मेल खाता है जो आधारित करते हैं कि मौद्रिक प्रतिबंध आवश्यक रूप से बेहतर अनुपालन और अंततः व्यक्तियों के लिए बेहतर डेटा सुरक्षा का कारण नहीं बनते हैं।
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क्रिप्टो की दुनिया में यह क्यों मायने रखता है? एक के लिए, जब तक वैश्विक कानूनी अधिकारी तेजी से चलने वाली क्रिप्टोक्यूरेंसी फ्रेट ट्रेन (जो वे शायद नहीं कर सकते हैं) के साथ पकड़ने का प्रबंधन नहीं करते हैं, तब तक मौजूदा नियामक शासनों के साथ टकराव होने के लिए बाध्य हैं। ऐसा न हो कि हम भूल जाएं, क्रिप्टोक्यूरेंसी एक सार्वजनिक लेजर या ब्लॉकचेन पर निर्भर करती है, जिसका उपयोग प्रतिभागियों की पहचान को एक अनाम रूप में बनाए रखने के लिए किया जाता है, क्रिप्टोक्यूरेंसी बैलेंस, और निष्पादित सभी लेनदेन की रिकॉर्ड बुक। कोई भी आसानी से एक ब्लॉकचेन और स्विस क्रमांकित खातों के उपयोग के बीच समानताएं खींच सकता है, जिसका उपयोग एक बार गोपनीयता बनाए रखने के लिए किया जाता था, जिससे किसी भी आंतरिक राजस्व सेवा के निरीक्षण को दरकिनार कर दिया जाता था। ये खाते 80 के दशक के अवशेष थे, इससे पहले कि आस्थगित अभियोजन समझौते का रोलआउट व्यापक कर अपवंचन को मना करने के लिए।
क्या cryptocurrency अद्वितीय बनाता है – गुमनामी और गोपनीयता के एक उच्च स्तर को बनाए रखने की क्षमता – डेटा गोपनीयता कानून के अन्य सिद्धांतों के विपरीत चलता है। एक सुविधाजनक उदाहरण GDPR के तहत निहित “भूलने का अधिकार” है, लेकिन ब्लॉकचेन की अपरिवर्तनीय प्रकृति का मतलब है कि किसी भी व्यक्ति के लिए इस तरह के अधिकार का उपयोग करना लगभग असंभव है। कानून व्यक्तियों को अपने व्यक्तिगत डेटा में अशुद्धियों को सुधारने का अधिकार देता है, और ब्लॉकचेन तकनीक इस अधिकार को कार्यात्मक रूप से व्यायाम करने के लिए असंभव बना सकती है।
इस घटना में कि एनएफटी में व्यक्तिगत जानकारी के किसी भी निशान होते हैं – जैसे कि एनएफटी काम के लिए उद्गम – डेटा के इन बिट्स को बाहरी कानून के लंबे हाथ से पकड़ा जा सकता है। और इसके विपरीत, गोपनीयता का एक अच्छी तरह से स्थापित अधिकार एक ढाल के रूप में काम कर सकता है जिसके पीछे सभी प्रकार के कुटिल अभिनेता काम कर सकते हैं। यह एक सदी से अधिक समय से कला की दुनिया का ऐतिहासिक आदर्श रहा है।
फ्रीपोर्ट की छाया में
पूर्व-कोविड, पूर्व-BAYC क्षण में, कला की दुनिया में सबसे बड़ा खुला रहस्य “फ्रीपोर्ट्स” में कला के भंडारण के साथ करना था, विशेष रूप से सीमांकित आर्थिक क्षेत्रों को अधिकांश से छूट दी गई थी, यदि सभी नहीं, तो कराधान। जबकि अभ्यास का सटीक दायरा निश्चित रूप से निर्धारित करना असंभव है, गंभीर खोजी पत्रकारों ने अनुशासित किया है कि एक मिलियन से अधिक वैश्विक कार्य इस तरह के क्षेत्राधिकार लिम्बो में बैठते हैं। अनुमानित रूप से, दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे मूल्यवान कलाकृति भंडारण फ्रीपोर्ट सुविधाओं में से एक जिनेवा में बैठता है – न्यूयॉर्क टाइम्स का एक लेख रिपोर्ट किया गया है कि इस एकल कर आश्रय में एक हजार से अधिक पिकासो काम हैं, साथ ही साथ दा विंची और रेनॉयर सहित ओल्ड मास्टर्स द्वारा उत्पादित अतिरिक्त वस्तुएं भी हैं। इन प्रतिष्ठित आंकड़ों के महत्वपूर्ण चित्रों को नीलामी में दसियों या सैकड़ों लाखों लोगों को मिल सकता है।
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कर देनदारियों के किनारों स्कर्ट करने के लिए व्यापार बंदरगाहों के भीतर कला वस्तुओं और अन्य मूल्यवान वस्तुओं को संग्रहीत करने का अभ्यास स्विस नवप्रवर्तनकों, उद्यमियों और कॉन कलाकारों द्वारा एक सदी से अधिक समय तक विकसित और परिष्कृत किया गया है। मूल विचार ट्रांस-शिपमेंट के लिए एक गैर-क्षेत्रीय संधि बंदरगाह की अच्छी तरह से स्थापित अवधारणा से extrapolates। जबकि जिनेवा फ्रीपोर्ट का उपयोग 1888 में अपनी स्थापना के बाद से पूरे यूरोप में गंतव्य से बंधे अनाज, कॉफी और अन्य सामानों को स्टोर करने के लिए किया गया है, इसने तेजी से खुद को वैश्विक कला व्यापार के मूल में कर-लाभ वाले भंडार के रूप में पाया है। पुराने Masterworks मूल कला बेसल में खरीदा, दशकों के लिए ठीक वस्तु d’art के लिए unchallenged clearinghouse, लगभग साइट पर छोड़ दिया जा सकता है मूल्य में सराहना करने के लिए और लाभ पर किसी भी कर के बिना फिर से बेचा जा सकता है. अधिक खलनायक संभावनाएं, जैसे कि लूटी गई कलाकृतियों का व्यापार-इन या स्पष्ट कला के लिए गंदे पैसे का आदान-प्रदान, अंधेरे अंधेरे में रहता है। इस तरह की प्रथाओं को वित्तीय गैर-प्रकटीकरण के एक गहरी जड़ों वाले सांस्कृतिक और कानूनी ढांचे द्वारा चित्रित किया गया है।
समय बदल गया
हैनया, Web3-संचालित अध्याय अब वास्तविक समय में हमारी आंखों के सामने लिखा जा रहा है। जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े फ्रीपोर्ट ने हाल ही में <एक href = "https://news.artnet.com/art-world/arcis-warehouse-shutting-down-1905756" लक्ष्य = "_blank" rel = "noopener nofollow" ऑपरेशन में केवल दो साल के बाद बंद कर दिया > – कोविड -19 महामारी और अन्य कारकों ने वस्तुओं के डीलक्स भंडारण में रुचि को मुरझा दिया है – सिंगापुर स्थित ले फ्रीपोर्ट, जिनेवा सुविधा के पीछे टीम से एक नई पेशकश, 2021 को बंद करने के लिए एक प्रमुख एनएफटी प्रदर्शनी आयोजित की गई। प्रदर्शनी बिल से एंडी वारहोल तक के कलाकारों द्वारा लगभग तीन दर्जन कार्यों को नष्ट कर दिया गया था, और आश्चर्यजनक रूप से, केवल बिक्री के लिए था।
इस तरह की ज्यादातर गैर-बिक्री प्रदर्शनियों का उपयोग किसी कार्य के चारों ओर प्रतिष्ठा की खेती करने के लिए किया गया है, एक प्रतिष्ठा जिसका उपयोग बाद में है विनियामक आर्बिट्रेज के लिए फुलाया मूल्यांकन। और सिर्फ इस हफ्ते, <एक href = "https://BitcoinSupport.com/news/us-treasury-targets-nfts-for-potential-high-value-art-money-laundering" अमेरिकी ट्रेजरी flagged NFT बिक्री मनी लॉन्ड्रिंग पर वैश्विक युद्ध में एक नए मोर्चे के रूप में > – क्योंकि अनाम लेनदेन स्वच्छ कला के लिए गंदे पैसे के व्यापार की अनुमति दे सकते हैं, जिसे फिर से बेचा जा सकता है, या जल्द ही, एक सार्वजनिक स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध किया जा सकता है। GDPR की तुलना में इस तरह के लेनदेन को रोकने के लिए एक अधिक सही तंत्र की कल्पना करने के लिए एक और अधिक सही तंत्र की कल्पना करने के लिए संघर्ष करता है, न ही सार्वजनिक स्टॉक एक्सचेंज पर इस तरह की नई “साफ” परिसंपत्तियों के निपटान के लिए एक अधिक सम्मानजनक स्थान।
महत्वपूर्ण रूप से, वित्तीय नियामक ढांचे सिस्टम में डिज़ाइन किए गए कम से कम प्रतिरोध-खामियों के रास्ते बनाते हैं, पतले प्रवर्तन तंत्र, और नियामक आर्बिट्रेज के अवसरों में सभी फनल पूंजी और इसके संबंधित सांस्कृतिक उत्पादों को एक दिशा या किसी अन्य में बदल दिया गया है। जैसा कि हमने कहीं और तर्क दिया है, जैस्पर जॉन्स और एंडी वारहोल जैसे पॉप कलाकारों के सीरियल-स्टाइल काम का आगमन समान भागों सौंदर्य नवाचार और कर चोरी के बराबर भाग थे। भूमि कला, मीडिया कला और 1980 के दशक की पेंटिंग की मान्यता प्राप्त उपलब्धियों को तुलन पत्र के दाएं और बाएं किनारों पर सरलता के >सहयोगी सरलता द्वारा संभव बनाया गया था।
नए सशक्त गोपनीयता कानून, गैर-संप्रभु धन और नए अनशेक्ड क्रिप्टो-रचनात्मकता के टकराव का क्या होगा, शायद केवल समय पर ही पता चलेगा। लेकिन जैसे-जैसे कला और धन के लिए दुनिया की विरासत और विकेंद्रीकृत प्रणालियां अधिक परस्पर जुड़ी हुई हैं, सफलता और विफलता के दांव दिन-ब-दिन अधिक वर्टिजिनस बढ़ते जा रहे हैं।
इस लेख को माइकल मकेल्स और एडम एयू द्वारा सह-लेखक बनाया गया था।
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