संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े बैंक, JPMorgan ने मेटावर्स में एक बड़ा कदम उठाया है, लोकप्रिय ब्लॉकचेन-आधारित दुनिया Decentraland में एक आभासी लाउंज खोलने के बाद यह क्षेत्र को $ 1-ट्रिलियन अवसर के रूप में लेबल करता है।

लाउंज के आगंतुकों, Decentraland के Metajuku मॉल में स्थित है, एक रोमिंग बाघ और जेमी Dimon, JPMorgan के सीईओ के एक डिजिटल चित्र द्वारा स्वागत कर रहे हैं. यदि खिलाड़ी ऊपर की ओर चलते हैं, तो वे क्रिप्टोक्यूरेंसी के अर्थशास्त्र पर एक कार्यकारी की प्रस्तुति देख सकते हैं।

JPMorgan’s metaverse bank. स्रोत: DecentralandThe

Onyx लाउंज, JPMorgan के in-house blockchain भुगतान प्रणाली के नाम पर, एक report) के साथ अनावरण किया गया था व्यापार के अवसरों के प्रकार का विवरण देने वाले बैंक से कंपनियां मेटावर्स में खोजने की उम्मीद कर सकती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “मेटावर्स आने वाले वर्षों में किसी भी तरह से हर क्षेत्र में घुसपैठ करेगा, वार्षिक राजस्व में $ 1 ट्रिलियन से अधिक का अनुमान लगाया गया है,” जबकि यह भी उजागर करता है कि $ 54 बिलियन पहले से ही हर साल आभासी वस्तुओं पर खर्च किया जा रहा है – संगीत खरीदने पर खर्च की गई राशि से दोगुना।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल जून और दिसंबर के बीच आभासी भूमि की औसत कीमत $ 6,000 से $ 12,000 तक दोगुनी हो गई थी और भविष्यवाणी की गई थी कि इन-गेम विज्ञापन खर्च 2027 तक $ 18.4 बिलियन प्रति वर्ष तक पहुंच जाएगा।

JPMorgan ने वेब 3 का उपयोग करने वाले व्यक्तिगत रचनाकारों की भीड़ की पहचान की है ताकि वे अपने काम को नए तरीकों से मुद्रीकृत कर सकें, जो नई अर्थव्यवस्था के पीछे एक ड्राइविंग फोर्स के रूप में मेटावर्स में बनाई जा रही है।

“यह लोकतांत्रिक स्वामित्व अर्थव्यवस्था इंटरऑपरेबिलिटी की संभावना के साथ मिलकर, अपार आर्थिक अवसरों को अनलॉक कर सकती है, जिससे डिजिटल सामान और सेवाएं अब एक विलक्षण गेमिंग प्लेटफॉर्म या ब्रांड के लिए कैप्टिव नहीं हैं।

मेटावर्स की बढ़ती मुख्यधारा को अपनाने को भी बड़े पैमाने पर ब्रांडों से ब्याज से प्रेरित किया जा रहा है, जेपी मॉर्गन ने कहा, Adidas‘ और नाइके के महने के लिए nonfungible टोकन-आधारित उत्पादों और shopfronts के साथ-साथ सैमसंग बनाने के लिए >मूव अप्शन में भारी कदम के रूप में एक metaverse स्टोर को ऑपन करना

जैसे कि बिंदु को रेखांकित करने के लिए, डिज्नी ने बुधवार सुबह घोषणा की कि उसने आधिकारिक तौर पर एक नए कार्यकारी, माइक व्हाइट को नियुक्त किया है, ताकि मेटावर्स में अपने प्रयास का नेतृत्व किया जा सके। डिज्नी के सीईओ बॉब चैपेक के एक ज्ञापन के अनुसार, डिज्नी डिजिटल दायरे में अपनी कहानी कहने के कौशल का विस्तार करना चाहता है। “आज, हमारे पास उन ब्रह्मांडों को जोड़ने और दर्शकों के अनुभव और हमारी कहानियों के साथ जुड़ने के लिए एक पूरी तरह से नया प्रतिमान बनाने का अवसर है,” चापेक ने कहा।

संबंधित: FarmVille डेवलपर Zynga इस साल पहले NFT खेल जारी करने के लिए सेट

जेपी मॉर्गन रिपोर्ट सभी सकारात्मक नहीं था, हालांकि।

“नेविगेटिंग हाइप बनाम वास्तविकता” शीर्षक वाले एक अनुभाग में, रिपोर्ट में कहा गया है, “मेटावर्स की संभावनाओं के बारे में बहुत उत्साह के बावजूद, सगाई, सामुदायिक निर्माण, आत्म-अभिव्यक्ति और वाणिज्य के लिए अपनी पूरी क्षमता को सक्षम करने के लिए, प्रमुख क्षेत्रों को आगे विकसित और परिपक्व करने की आवश्यकता है,” समग्र उपयोगकर्ता अनुभव में खामियों, अवतारों के खराब प्रदर्शन और वाणिज्यिक बुनियादी ढांचे के साथ कठिनाइयों की ओर इशारा करते हुए।