19 वीं शताब्दी की बारी से ठीक पहले, कार्ल बेंज ने घोषणा की कि अब व्यापक रूप से दुनिया की पहली वाणिज्यिक ऑटोमोबाइल के रूप में क्या माना जाता है। उस समय, यह भविष्यवाणी करना असंभव था कि यह एक उत्पाद अगली शताब्दी के दौरान बहु-ट्रिलियन डॉलर के उद्योग के विकास को कैसे प्रेरित कर सकता है – लेकिन ऐसा हुआ।

ईंधन भरने वाले स्टेशनों और रखरखाव गैरेज से लेकर उबर जैसे तकनीकी दिग्गजों तक, दुनिया ने विशेष रूप से कार स्वामित्व की अवधारणा को पूरा करने वाले अनगिनत व्यवसाय बनाए हैं। इसने, बदले में, मोटर वाहन अंतरिक्ष के भीतर अधिक गहन नवाचार का नेतृत्व किया है, जो सेवाओं की एक सरणी का उत्पादन करता है जो सामूहिक रूप से अकेले ऑटोमोबाइल विनिर्माण उद्योग की तुलना में बहुत अधिक मूल्यवान हैं।

डिजिटल स्वामित्व वेब पर ले जा रहा है, और जैसा कि दुनिया प्रौद्योगिकी के साथ समाज को एकीकृत करने की दिशा में बड़ी प्रगति करना जारी रखती है, ब्लॉकचेन हो सकता है कि हम भौतिक दुनिया से मेटावर्स में मूल्य कैसे लेते हैं। बेंज पेटेंट मोटर कार की तरह, ब्लॉकचेन-आधारित उत्पाद सेवाओं की एक विशाल श्रृंखला बना रहे हैं जो अंतरिक्ष को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं, और गैर-लाभकारी टोकन (एनएफटी) के साथ, कारों और विकेंद्रीकृत नेटवर्क की दुनिया अंततः टकरा रही है।

ऑटोमोबाइल निर्माता तेजी से एनएफटी स्पेस में प्रवेश कर रहे हैं, जो अधिक दशक के अंत तक $ 240 बिलियन तक बढ़ने की कोशिश की गई है, अद्वितीय संग्रहणीय डिजिटल टोकन जो कभी-कभी कार खरीद के साथ बंडल किए जाते हैं।

ये छोटे नाम के ब्रांड भी नहीं हैं, एरिज़ोना स्थित कार नीलामी घर बैरेट-जैक्सन और ब्रिटिश ऑटोमोटिव समूह एमजी मोटर्स में संग्रहणीय से लेकर मर्सिडीज-बेंज और लेम्बोर्गिनी जैसे लक्जरी और स्पोर्ट्स कार ब्रांडों तक।

कॉफी प्राप्त करने वाली कारों में एनएफटी

इस वर्ष, सैकड़ों हजारों उपयोगकर्ताओं को इस बात का स्वाद मिलेगा कि शुरुआती मेटावर्स कैसा दिखेगा, इंटरऑपरेबल समुदाय-शासित नेटवर्क को जोड़ना और एनएफटी परियोजनाओं को नई ऊंचाइयों तक ले जाना। मेटावर्स बुखार ने एनएफटी बाजारों को सुर्खियों में डाल दिया है, और चल रही महामारी के कारण कार निर्माताओं की बिक्री में कमी देखी गई है, वे विकास के लिए अन्य तरीकों की तलाश कर रहे हैं।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बैरेट-जैक्सन मर्च में दान के लिए धन जुटाने के लिए बेची गई कारों के आधार पर पिछले साल चार एनएफटी को मंजूरी दी गई थी: पहला 2021 फोर्ड मस्टैंग मच 1 (जो $ 500,000 से अधिक के लिए बेचा गया था), एक 2021 दो-दरवाजा फोर्ड ब्रोंको, एक पहला संस्करण 2022 जीएमसी हम्मर ईवी, और 2021 राम 2021 2021 2022 जीएमसी हम्मर ईवी। दिलचस्प बात यह है कि एनएफटी कारों के साथ नहीं आए थे, बोलियों के बजाय वाहनों की बिक्री के लिए डिजिटल अधिकारों के लिए प्रतिस्पर्धा की गई थी।

अप्रैल में घोषित, प्रसिद्ध कार अनुकूलन और निर्माण की दुकान वेस्ट कोस्ट सीमा शुल्क अपनी CarCoin परियोजना शुरू की, NFT कार से संबंधित कला के एक स्तरीय सदस्यता कार्यक्रम की पेशकश की। FastLane नामक कार्यक्रम, एक-सूची सेलिब्रिटी कार उत्साही लोगों के साथ अनुभवों के NFTs भी प्रदान करेगा, साथ ही एक भाग्यशाली विजेता के लिए एक एकल NFT के साथ जो एक वास्तविक क्रिप्टोक्यूरेंसी-थीम वाली कार को अनलॉक करता है।

पिछले साल दिसंबर में, एमजी मोटर्स इंडिया अपने लॉन्च संग्रह के हिस्से के रूप में 1,111 टोकन की घोषणा की, अपने स्वयं के उद्देश्य-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म, KoineArth के NgageN पर अपना पहला NFT पेश किया। इससे पहले जून में, स्पोर्ट्स कार निर्माता मैकलेरन एनएफटी के रूप में अपनी F1 कारों के आभासी संस्करणों को टकसाल करने के लिए अपने लक्ष्य की घोषणा की।

पिछले महीने, मर्सिडीज-बेंज <a href = "https://BitcoinSupport.com/news/mercedes-partners-with-nft-artists-to-celebrate-g-class-series"" पांच एनएफटी कलाकारों – चार्लोट टेलर, एंथोनी Authié, रोजर किलिमंजारो, Baugasm, और Antoni Tudisco से >commissioned काम करता है – वाहनों की अपनी जी-क्लास लाइन से प्रेरित एक संग्रह का उत्पादन करने के लिए। मर्सिडीज, जो उभरती हुई तकनीक को अपनाने में विशेष रूप से सक्रिय रहा है, ने भी ब्लचेन स्टार्टअप सर्कुलर के साथ अपनी आपूर्ति श्रृंखला के कोबाल्ट उत्सर्जन को ट्रैक करने के प्रयास में भाग लिया है।

प्रीमियम इतालवी कार ब्रांड लेम्बोर्गिनी भी अपने पहले NFT संग्रह को याद करना है जो केवल “स्पेस कुंजी” का उपयोग करके सुलभ है। ये दुर्लभ स्पेस कीज़ कार्बन-फाइबर कंपोजिट हैं जो लेम्बोर्गिनी द्वारा अनुसंधान उद्देश्यों के लिए 2019 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में भेजे गए थे और धारकों को कला के पांच सीमित संस्करण टुकड़ों तक पहुंच प्रदान करेंगे।

कार निर्माता अपने दर्शकों को जानते हैं और गुणवत्ता वाले पॉप संस्कृति नमूनों की प्रासंगिकता को समझते हैं, जिसमें जाहिरा तौर पर द फास्ट एंड द फ्यूरियस फिल्में शामिल हैं। फ्यूरियस 7 के दौरान अबू धाबी में गगनचुंबी इमारतों के बीच उड़ान भरने के लिए एक स्टंट कार के रूप में उपयोग किया जाने वाला एक लाइकन हाइपरस्पोर्ट, पिछले मई में रूबिक्स नेटवर्क पर अपने संबंधित एनएफटी के साथ sold) था।

F1 डेल्टा टाइम ब्लॉकचेन गेम में पहली डिजिटल फॉर्मूला 1 कार का प्रतिनिधित्व करने वाला एक NFT उस समय नाम खरीदार मेटाकोवान को $ 110,000 या 415 ईथर (ETH) के लिए बेचा गया था। “मैं इसके लिए एक वास्तविक कार खरीद सकता था,” उन्होंने ब्लॉकचेन गेमिंग वर्ल्ड पॉडकास्ट के एक एपिसोड के दौरान कहा। नवंबर 2020 में बिक्री के बाद से ईटीएच के मूल्य में काफी वृद्धि हुई है, चाहे एनएफटी एक सार्थक निवेश था, अभी भी बहस के लिए तैयार है।

ट्रेंड ड्राइविंग

कुछ का मानना है कि एनएफटी बिक्री ऑटोमोबाइल उद्योग में बहुत अधिक व्यापक हो सकती है, जबकि अन्य संदेह में रहते हैं। मौलिक तर्क नियमित एनएफटी के समान है: क्या वे वास्तव में कोई मूल्य प्रदान करते हैं?

GameFi क्षेत्र किसी भी अन्य ब्लॉकचेन-आधारित परियोजनाओं की तुलना में NFTs को कठिन धक्का दे रहा है, दुर्लभ कारों जैसी इन-गेम परिसंपत्तियों के साथ एक उप-प्रवृत्ति के रूप में उभर रहा है। समर्थकों का दावा है कि यह एक ऑनलाइन गेम में माइक्रोट्रांजेक्शन त्वचा खरीदने के समान है, लेकिन अलग-अलग प्रोत्साहनों का उल्लेख करने में विफल रहता है। एक्सी इन्फिनिटी जैसे खेलों में प्रवेश के लिए महंगी बाधाएं होती हैं और पैसा बनाने के इरादे से खेला जाता है – न केवल एक मजेदार शाम होने के कारण।

अपोलो ग्रीन, सीईओ और वेब 3 गेमिंग लॉन्चपैड और इनक्यूबेटर क्यूग्लोब के सह-संस्थापक ने BitcoinSupport को बताया कि ऑटोमोबाइल एनएफटी “गुलाबी पर्ची” की तरह कार्य कर सकते हैं – यानी, एक अधिकृत इकाई से एक कार सुरक्षा निरीक्षण रिपोर्ट – और विंटेज कारों की माध्यमिक बिक्री के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है:

“उच्च अंत लक्जरी कारों के लिए उपयोगिता एनएफटी से जुड़े दुर्लभ लक्षणों के माध्यम से कमी को सक्षम करने के लिए विकसित होगी, कार की भौतिक विशेषताओं को दर्शाता है। जब यह उच्च अंत कारों की बात आती है, तो प्रत्येक विशिष्ट रूप से अलग है, फिर भी आज, ये विवरण गुलाबी पर्ची में परिलक्षित नहीं होते हैं।

टोरंटो विश्वविद्यालय के वित्त प्रोफेसर एंड्रियास पार्क के अनुसार, ऑटो एनएफटी को भी एक स्व-ड्राइविंग कार में साझा रुचि को मापने के लिए उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, गाइडहाउस इनसाइट्स के प्रमुख विश्लेषक सैम Abuelsamid claimed NFTs अधिक से अधिक मूर्ख सिद्धांत का नवीनतम पुनरावृत्ति हैं। “आपको वास्तव में कुछ भी मूर्त नहीं मिल रहा है और आमतौर पर ऐसा कुछ भी नहीं होगा जिसे दोहराया नहीं जा सकता है,” उन्होंने कहा।

ब्लॉकचेन समुदाय के भीतर और बाहर बढ़ते प्रवचन हुए हैं कि क्या एनएफटी, कम से कम उनकी वर्तमान स्थिति में, वास्तव में खरीदने के लायक हैं। जहां कुछ लोग तर्क देते हैं कि Web3 व्यवसाय के लिए पूंजीवादी शून्य-योग दृष्टिकोण को समाप्त कर सकता है, अन्य वर्तमान कार्यान्वयन में विभिन्न खामियों को इंगित करते हैं, जैसे कि सबसे महत्वपूर्ण एनएफटी परियोजनाएं अविश्वसनीय रूप से केंद्रीकृत होती हैं और टोकन के बाहर स्वामित्व का कोई सबूत पेश नहीं कर सकती हैं।

भले ही, हाथ में विषय अभी तक अपनी अंतिम स्थिति में विकसित नहीं हुआ है। एक पूरे के रूप में ब्लॉकचेन उद्योग अभी भी अपेक्षाकृत नवजात है, और एनएफटी, आगे तो, इसके भीतर एक आला उप-उद्योग हैं। Metaverse केवल वैचारिक चरणों में है, और जबकि कई इसे Web3 के साथ पिन करने के लिए जल्दी हैं, यह अभी भी यह जानने के लिए बहुत जल्दी है कि उनमें से कोई भी कैसे बाहर निकलेगा।

Web3 अंत-उपयोगकर्ताओं से मालिकों को बाहर करने का वादा करता है, जिससे लोगों को उनके द्वारा उत्पादित डेटा का नियंत्रण मिलता है, साथ ही साथ इसे मुद्रीकृत करने का एक साधन भी मिलता है। हालांकि, व्यावहारिक बनने के लिए, व्यवसायों को दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अपने मॉडल को काफी बदलने की आवश्यकता होगी। जैसा कि एनएफटी को अपनाने से वृद्धि होती है और कंपनियां उन्हें समायोजित करने के लिए अपने मॉडल विकसित करना जारी रखती हैं, ऑटोमोबाइल एनएफटी का उत्पादन आने वाले वर्षों में बढ़ते विकास प्रक्षेपवक्र पर खुद को खोजने की संभावना है।