Blockchain डेवलपर्स के दिमाग के अंदर: एक मुफ्त-से-उपयोग सामाजिक DApp का निर्माण

कॉइनटेग्राफ एक पूरी तरह से नए ब्लॉकचेन के विकास का अनुसरण कर रहा है, जो कि कोइनोस ग्रुप के एंड्रयू लेविन द्वारा लिखित अपनी श्रृंखला, इनसाइड द ब्लॉकचैन डेवलपर माइंड के माध्यम से मेननेट और उससे आगे तक है।

इस श्रृंखला के अपने पहले लेख में, मैंने समझाया कि एथेरियम और स्टीम मुख्यधारा के सामाजिक विकेन्द्रीकृत एप्लिकेशन (डीएपी) को वितरित करने में सक्षम क्यों नहीं हैं। अपने दूसरे लेख में, मैंने बताया कि कैसे EOS ने दोनों श्रृंखलाओं की सुविधाओं को संयोजित करने का प्रयास किया, लेकिन इसने ऐसा इस तरह से किया कि अभी भी उपयोगकर्ताओं को खातों और स्मार्ट अनुबंधों के लिए उच्च-कीमत वाली रैंडम-एक्सेस मेमोरी (RAM) खरीदने की आवश्यकता है।

इस लेख में, मैं इस समस्या के लिए एक अलग दृष्टिकोण लेना चाहता हूं, मौजूदा प्लेटफॉर्म की तुलना के आधार पर नहीं बल्कि पहले सिद्धांतों के आधार पर। सामान्य-उद्देश्य वाले ब्लॉकचेन पर शुरुआती प्रयासों की सीमाओं के आधार पर अपनी कल्पनाओं को सीमित करने के बजाय, आइए, इसके बजाय, समस्या को डेवलपर के दृष्टिकोण से देखें। मुख्यधारा के उपयोगकर्ताओं के लिए आवश्यक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए उन्हें क्या चाहिए? अपने पिछले लेख में, मैंने इसे “बिना किसी अपवाद के शुल्क-रहित” बताया था। दूसरे शब्दों में, वे पूरी तरह से फ्री-टू-यूज़ एप्लिकेशन चाहते हैं।

पहले सिद्धांतों से एक फ्री-टू-यूज़ डीएपी का निर्माण

उपयोगकर्ता को किसी भी प्रकार के एप्लिकेशन का उपयोग करने के लिए सबसे पहली चीज एक खाता है, इसलिए यहां शुल्क शुरू करने से तुरंत एक नकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव पैदा होगा। हम उपयोगकर्ता के लिए घर्षण को कम करना चाहते हैं ताकि हम अधिकतम वायरलिटी कर सकें – हम निश्चित रूप से उन्हें खाता खरीदने के लिए मजबूर नहीं करना चाहते हैं। लेकिन, हम केवल डेवलपर को उस खाता निर्माण लागत का भुगतान करने के लिए मजबूर करके इस समस्या का समाधान नहीं करना चाहते हैं क्योंकि इससे उनकी लागत बढ़ जाएगी।

यह समस्या आसान है क्योंकि इसे पहले से ही बिटकॉइन और एथेरियम द्वारा हल किया जा चुका है, दोनों ही उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में पते बनाने की अनुमति देते हैं। पहले सिद्धांतों पर विचार करते हुए, यदि हम नहीं चाहते कि डेवलपर्स या अंतिम-उपयोगकर्ताओं को खातों के लिए भुगतान करना पड़े, तो हमें खातों के रूप में कार्य करने वाले पते वाले ब्लॉकचेन की आवश्यकता है।

कौन भुगतान करता है?

बिटकॉइन या एथेरियम-शैली के पतों का उपयोग करने से हम अंतिम-उपयोगकर्ता या डीएपी डेवलपर के बिना शुल्क खाए बिना खाते बना सकते हैं। महान। लेकिन, अब हम चाहते हैं कि लोग वास्तव में विकेंद्रीकृत एप्लिकेशन का उपयोग करें, जिसका अर्थ है कि हम चाहते हैं कि वे एक विकेन्द्रीकृत कंप्यूटर पर एक कंप्यूटर प्रोग्राम चलाएँ और कंप्यूटर के कुछ संसाधनों का उपभोग करें। हम उन्हें कुछ ऐसा करने देना चाहते हैं जिसकी वास्तविक दुनिया की कीमत किसी को चुकानी पड़े। यह सिर्फ किसकी बात है, है ना? खैर, यह मानता है कि लोगों को चार्ज करने का केवल एक ही तरीका है।

यहीं पर प्रथम-सिद्धांत की सोच इतना अधिक मूल्य प्रदान करती है। शुल्क पारंपरिक तरीका है जिससे हम लोगों से ब्लॉकचेन का उपयोग करने के लिए शुल्क लेते हैं, इसलिए यदि हम केवल यह मान लेते हैं कि यह एकमात्र समाधान है तो एकमात्र बोधगम्य विकल्प बन जाता है जो शुल्क का भुगतान करता है, न कि समस्या के लिए कोई वैकल्पिक दृष्टिकोण है या नहीं।

चार्जिंग अवसर लागत

लोगों का पैसा लेना लागत लगाने का एक तरीका है (यानी उनके टोकन बैलेंस को कम करना) लेकिन एक और तरह की लागत है: अवसर लागत। अपने टोकन (यानी उनके पैसे) का उपयोग करने के लिए लोगों की क्षमता लेना।

यदि हम लोगों को ब्लॉकचेन का उपयोग करने के लिए “चार्जिंग” करने के लिए एक विकेन्द्रीकृत प्रणाली बना सकते हैं, तो उनके टोकन लेने से नहीं, बल्कि उनके टोकन (समय की अवधि के लिए) का उपयोग करने की उनकी क्षमता को छीनकर, तो हम उन्हें ब्लॉकचेन का उपयोग करने की अनुमति दे सकते हैं। बिना उनका कोई टोकन लिए।

इतना ही नहीं, लेकिन एक बार यह अवधि समाप्त हो जाने के बाद, वे ब्लॉकचेन का अधिक उपयोग करना चुन सकते हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें अपने पसंदीदा एप्लिकेशन का उपयोग जारी रखने में सक्षम होने के लिए लगातार अधिक टोकन खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। यह नाटकीय रूप से उपयोगकर्ता प्रतिधारण में वृद्धि करेगा और विकास को और अधिकतम करेगा।

वीडियो गेम का अनुभव

अब हमारे पास उपयोगकर्ताओं से शुल्क लेने का एक तंत्र है जो शुल्क की तरह नहीं लगता है, लेकिन हमारा उद्देश्य मुख्यधारा के उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना है। किसी एप्लिकेशन का उपयोग करने से पहले लोगों को जानबूझकर क्रिप्टोकुरेंसी टोकन लॉक करने की आवश्यकता होती है, यह मुख्यधारा का उपयोगकर्ता अनुभव नहीं है।

यदि हमें लोगों को सचेत रूप से टोकन लॉक करने की आवश्यकता नहीं है, तो इसका मतलब है कि हमें एक ऐसी प्रणाली की आवश्यकता है जो लोगों को बिना किसी विचार के केवल ब्लॉकचेन का उपयोग करने की अनुमति दे। इसका मतलब यह है कि सिस्टम को उपयोगकर्ता के बजाय अवसर लागत का आकार तय करना होगा। उपयोगकर्ता के हाथों से इस निर्णय को लेने से हमें सिस्टम को डिजाइन करने की अनुमति मिलती है ताकि आर्थिक स्थिरता को बनाए रखते हुए अवसर लागत का आकार जितना संभव हो उतना कम हो। यह उपयोगकर्ता को विश्वास दिलाता है कि वे कभी भी “अधिक भुगतान” नहीं कर रहे हैं (भले ही यह केवल एक अवसर लागत हो) जबकि बाधाओं को कम करके फिर से विकास को अधिकतम करना। जितना सस्ता लेन-देन होता है, उतना ही कम वे शुल्क की तरह महसूस करते हैं – बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव – और जितनी तेज़ी से हम उपयोगकर्ता आधार के बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं।

बेशक, उपयोगकर्ता यह जानने का हकदार है कि यदि वे कार्रवाई करना चुनते हैं तो उनके कितने टोकन लॉक हो जाएंगे। हम जो चाहते हैं वह मूल रूप से एक वीडियो गेम से मन बार है। उपयोगकर्ता को यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि उनके बटुए में मौजूद तरल टोकन के आधार पर उनके पास ब्लॉकचेन का कितना मुफ्त उपयोग है। जब वे कुछ कार्रवाई करने के लिए जाते हैं जो ब्लॉकचेन संसाधनों का उपभोग करते हैं, तो उन्हें यह देखने में सक्षम होना चाहिए कि जब वे कार्रवाई करते हैं तो उनका मन कितना कम हो जाएगा। यदि वे उस लागत को स्वीकार्य पाते हैं, तो वे केवल कार्रवाई करते हैं, जैसे कि एक अपूरणीय टोकन (एनएफटी) बनाना, उनके मन का उपभोग किया जाता है और टोकन की सही मात्रा निर्धारित अवधि के लिए बंद कर दी जाती है। क्या यह बहुत अच्छा नहीं होगा?

अंतिम बाधा

एक आखिरी समस्या है: हमारे द्वारा वर्णित प्रणाली के साथ, अंतिम उपयोगकर्ता के पास अभी भी अपने बटुए में कुछ टोकन होने चाहिए। आम तौर पर, इसका मतलब है कि आवेदन का उपयोग करने से पहले उन्हें अभी भी (टोकन की) खरीदारी करनी होगी। जबकि हमारे पास अभी भी एक बहुत अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव है, लोगों को यह बताना कि उन्हें ऐप का उपयोग करने से पहले पैसा खर्च करना होगा, प्रवेश के लिए एक बाधा है और शुल्क की तरह पूरी तरह से महसूस कर रहा है। मुझे पता होगा, हमारे पिछले ब्लॉकचेन, स्टीम पर ठीक ऐसा ही हुआ था।

उस समस्या को हल करने के लिए, हमने “प्रतिनिधिमंडल” नामक एक सुविधा जोड़ी, जो टोकन वाले लोगों (जैसे डेवलपर्स) को अपने मान (जिसे स्टीम पावर कहा जाता है) को अपने उपयोगकर्ताओं को सौंपने की अनुमति देगा। इस तरह, अंतिम उपयोगकर्ता स्टीम-आधारित एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं, भले ही उनके पास कोई मूल टोकन स्टीम न हो।

लेकिन, यह डिज़ाइन स्टीम के लिए बहुत अनुकूल था, जिसमें स्मार्ट अनुबंध नहीं थे और उपयोगकर्ताओं को पहले खाते खरीदने की आवश्यकता थी। प्रतिनिधिमंडल के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि उपयोगकर्ता ने उस प्रतिनिधिमंडल के साथ क्या किया, इसे नियंत्रित करने का कोई तरीका नहीं था। डेवलपर्स चाहते हैं कि लोग अपने डीएपी का मुफ्त में उपयोग कर सकें ताकि वे विकास को अधिकतम कर सकें और किसी अन्य तरीके से राजस्व उत्पन्न कर सकें जैसे सदस्यता या इन-गेम आइटम बिक्री। वे नहीं चाहते कि लोग अपने प्रतिनिधिमंडल को विकेंद्रीकृत वित्त (डीएफआई) में व्यापार करने के लिए ले जाएं या इसका उपयोग किसी अन्य डेवलपर के महान खेल जैसे कि स्प्लिंटरलैंड्स को खेलने के लिए करें।

हम चाहते हैं कि उपयोगकर्ता पहले टोकन खरीदे बिना एक विशिष्ट डीएपी का उपयोग करने में सक्षम हों, और हमेशा की तरह, हम नहीं चाहते कि ऐसा करने के लिए डेवलपर को कोई पैसा खर्च करना पड़े। वह अंतिम भाग कठिन है क्योंकि इस समस्या को हल करने का पारंपरिक तरीका स्मार्ट अनुबंध तैयार करना है ताकि डेवलपर उपयोगकर्ता के बजाय शुल्क का भुगतान करना चुन सके। लेकिन, याद रखें, हमने इस समस्या को पहले ही हल कर लिया है क्योंकि कोई भी किसी चीज़ के लिए शुल्क नहीं दे रहा है, बस एक अवसर लागत है। जब तक डेवलपर के पास टोकन हैं, तब तक वे “मन” का भुगतान करना चुन सकते हैं जिसे किसी को अपने आवेदन का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

डेवलपर्स के लिए नि: शुल्क?

लेकिन, क्या होगा यदि डेवलपर टोकन खरीदना नहीं चाहता है? क्या होगा यदि उनके पास एक संपन्न उपयोगकर्ता आधार के साथ एक मौजूदा एप्लिकेशन है जिसे मंच आकर्षित करने के लिए भाग्यशाली होगा? उच्च गुणवत्ता वाले डेवलपर्स को एक मंच पर आकर्षित करने के लिए बड़े टोकन धारकों के सर्वोत्तम हित में है ताकि वे वही काम कर सकें। हितधारक डेवलपर को उन्हें (हितधारक) डेवलपर के स्मार्ट अनुबंधों के लिए मान के “भुगतानकर्ता” के रूप में सेट करने दे सकता है।

ऐसा करने से हितधारक कोई पैसा नहीं खो रहे हैं, लेकिन वे अभी भी मूल्य निर्माण और विकास का समर्थन करने के लिए अपनी पूंजी को तैनात करने में सक्षम हैं, जो कि बहुत अच्छा है। यदि हितधारक एक डेवलपर को अपना मन प्रदान करता है, जिसका ऐप प्लेटफॉर्म पर जबरदस्त मूल्य जोड़ता है, तो उनके टोकन होल्डिंग्स का मूल्य बढ़ जाएगा। यदि डेवलपर का ऐप मूल्य नहीं जोड़ता है, तो हितधारक के पास उस डेवलपर को अपना मन प्रदान करना बंद करने और किसी और को खोजने के लिए एक प्रोत्साहन है जो अपने मन का बेहतर उपयोग कर सकता है।

हमने अब न केवल यह पता लगा लिया है कि अंतिम उपयोगकर्ता के लिए डीएपी को फ्री-टू-यूज कैसे बनाया जाए, एक अतिरिक्त बोनस के रूप में हमने यह पता लगाया है कि बड़े हितधारकों को एक रास्ता देते हुए ब्लॉकचैन को डेवलपर्स के लिए फ्री-टू-यूज कैसे बनाया जाए। अपनी किसी भी टोकन होल्डिंग का त्याग किए बिना विकास और मूल्य निर्माण में निवेश करें।

असंभव?

लेकिन, यह सब सिर्फ थ्योरी में है ना? वास्तव में नही। मैंने यहाँ जो वर्णन किया है वह ठीक उसी तरह है जैसे हम Koinos का निर्माण कर रहे हैं। वास्तव में, ये सभी सुविधाएं हमारे वर्तमान टेस्टनेट पर पहले से ही लाइव हैं और टेस्टनेट का तीसरा और अंतिम संस्करण जल्द ही आ रहा है। यदि आप मन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप यहां श्वेत पत्र पढ़ सकते हैं।

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