Nonfungible tokens (NFT) ट्रिलियन-डॉलर फैशन उद्योग को बाधित कर सकता है, लेकिन NFTs एक बहुत बड़ी पहेली का सिर्फ एक टुकड़ा है जो इस क्षेत्र में क्रांति ला रहा है। इसके बजाय, ब्लॉकचेन तकनीक एक पूरे के रूप में फैशन उद्योग के लिए एक गेम-चेंजर बनी हुई है।
बेंचेन-आधारित आपूर्ति श्रृंखलाओं ने कुछ शुरुआती उपयोग के मामलों के रूप में कार्य किया कि प्रौद्योगिकी कैसे फसफली वस्तुओं का पता लगाने में मदद कर सकती है , ब्लॉकचेन नेटवर्क पर बनाया जा रहा है डिजिटल wearables अब खेलने के लिए आ रहे हैं। मेगन कास्पर, चुंबकीय के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक – एक निजी तौर पर आयोजित क्रिप्टो और ब्लॉकचेन निवेश और इनक्यूबेशन फर्म – ने BitcoinSupport को बताया कि डिजिटल फैशन ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के लिए एक बहुत ही शक्तिशाली उपयोग का मामला है। हालांकि, उसने नोट किया कि कई ब्रांड उस मूल्य से अनजान रहते हैं जो ब्लॉकचेन नए व्यवसाय मॉडल बनाने के मामले में प्रदान कर सकता है।
डिजिटल फैशन का उदय और इसका प्रभाव
बड़े पैमाने पर अवसरों की व्याख्या करने के लिए ब्लॉकचेन आज की फैशन की दुनिया में ला सकता है, कास्पर ने नोट किया कि सभी ब्रांड शुरू में निकट भविष्य में “डिजिटल-फर्स्ट” मॉडल में चले जाएंगे:
“यह वह जगह है जहां संग्रह पहले डिजिटल रूप से बनाए जाते हैं, चाहे वह इन-हाउस हो या किसी कंपनी को आउटसोर्स किया गया हो। डिजिटल-प्रथम प्रक्रिया समय, ऊर्जा और पूंजी को कम करती है, जिनमें से सभी को अब उत्पादन से पहले संग्रह का पूर्वावलोकन करने की आवश्यकता नहीं है। डिजिटल संग्रह को तब डिजिटल टेलरिंग के माध्यम से तस्वीरों पर आरोपित किया जा सकता
है।
इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, कास्पर को हाल ही में हॉट लिविंग के जनवरी के अंक के कवर पर चित्रित किया गया था। यह इस मायने में अद्वितीय था कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला फैशन पत्रिका कवर था जो मानव पर डिजिटल लक्जरी डिजाइनर कपड़ों को प्रदर्शित करता था। इसके अतिरिक्त, हॉट लिविंग कवर क्यूआर कोड से सुसज्जित है जो संवर्धित वास्तविकता प्रयास-ऑन फ़ंक्शन उत्पन्न करता है, जिससे पाठकों को यह देखने के लिए बारकोड स्कैन करने की अनुमति मिलती है कि प्रत्येक डिजिटल टुकड़ा कैसे दिख सकता है। डिजाइन, जो फेंडी द्वारा बनाए गए थे और ड्रेसएक्स द्वारा डिजिटाइज़ किए गए थे, फिर सीधे फेंडी वेबसाइट पर खरीदे जा सकते हैं।

एक विपणन परिप्रेक्ष्य से अभिनव होने के दौरान, डिजिटल-फर्स्ट फैशन के अन्य लाभ हैं। उदाहरण के लिए, हौटे लिविंग में फैशन निर्देशक एड्रिएन फाउरोटे ने अपनी सुविधा में टिप्पणी की story कि “दुनिया भर में कपड़ों के 20 ट्रंक पर शिपिंग के दिन” चले गए हैं। यह विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु है, खासकर जब कोविड -19 महामारी के परिणामस्वरूप कई आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे सामने आए हैं, जैसे कि दुनिया भर में शिपिंग कंटेनरों में देरी हो रही है।
यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब डिजिटल-फर्स्ट मॉडल की बात आती है तो ब्लॉकचेन नेटवर्क की आवश्यकता नहीं होती है। ड्रेसएक्स के सह-संस्थापक डारिया शापोवलोवा ने BitcoinSupport को बताया कि जबकि हौट लिविंग के कवर पर कास्पर द्वारा पहने गए फेंडी परिधान पूरी तरह से डिजिटल हैं, वे एनएफटी नहीं हैं:
“अमेरिका में इस पहले डिजिटल कवर के साथ, हमने मुख्यधारा के दर्शकों के लिए डिजिटल फैशन को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखा, जिससे फेंडी एआर कोशिश करने वाली क्षमताएं सभी के लिए उपलब्ध हैं – नि: शुल्क। दूसरी ओर, एनएफटी के रूप में वस्तुओं को जारी करने का मतलब यह होगा कि डिजिटल संपत्ति और एआर केवल एनएफटी धारकों से संबंधित होंगे, जो डिजिटल कपड़ों के साथ बातचीत करने के लिए दर्शकों की क्षमता को काफी सीमित कर देगा
।
शापोवलोवा के अनुसार, जबकि एनएफटी डिजिटल फैशन उद्योग के लिए कई अवसरों को लाने में सक्षम हैं, जैसे कि संबंधित और कमी के प्रभाव की भावना प्रदान करना, यह वह नहीं था जो ड्रेसएक्स ने इस विशिष्ट अभियान के साथ प्राप्त करने का इरादा किया था। हाउट मीडिया ग्रुप के मुख्य परिचालन अधिकारी कमल होटचंदानी ने कहा कि हौट लिविंग कवर दर्शाता है कि मुख्यधारा की प्रकाशन विशेषताएं डिजिटल परिदृश्य में कैसे जा रही हैं, जिसमें शोपेबल संपादकीय और संवर्धित वास्तविकता (एआर) की कोशिश करने की क्षमताओं का उदय हो रहा है।
यहाँ जब ब्लॉकचेन क्षमताओं को इस मिश्रण पर लागू किया जाता है, तो लाभ कहीं अधिक हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, ब्लॉकचेन तकनीक डिजिटल और भौतिक वस्तुओं के बीच Web3 ई-कॉमर्स को सक्षम कर रही है। बोसॉन प्रोटोकॉल के सह-संस्थापक
जस्टीन बैनन – एक विकेंद्रीकृत वाणिज्य मंच – ने BitcoinSupport को बताया कि कंपनी ने Web3 के लिए एक मूलभूत आधार परत विकसित की है जो स्मार्ट अनुबंधों को आभासी, मेटावर्स वातावरण के भीतर ई-कॉमर्स लेनदेन को निष्पादित करने में सक्षम बनाती है। बोसॉन के ब्लॉकचेन नेटवर्क पर स्मार्ट अनुबंधों द्वारा प्रदान की गई क्षमताओं के कारण, बैनन ने कहा कि विश्वास के मुद्दे जो संभावित रूप से एक मेटावर्स सेटिंग में उत्पन्न हो सकते हैं, उन्हें हल किया जा सकता है:
“उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति मेटावर्स में प्रवेश करता है और एक और अवतार में आता है जो एक कार बेच रहा था, तो कोई आश्चर्यचकित हो सकता है कि यह लेनदेन कैसे सुरक्षित होगा। बोसॉन प्रोटोकॉल एन्कोडेड गेम थ्योरी के साथ एनएफटी की बिक्री को सक्षम करके मेटावर्स और ब्रह्मांड के बीच विश्वास परत के रूप में कार्य करता है जिसे तब वास्तविक दुनिया की वस्तुओं के लिए भुनाया जा सकता
है।
ब्लॉकचेन Web3 कॉमर्स लेनदेन के बीच एक विश्वसनीय परत के रूप में कार्य करना यहां महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से नाइके और एडिडास जैसे प्रमुख लेबल के रूप में मेटवर्स में स्टोर स्थापित करें . एनएफटी के रूप में वस्तुओं को डिजिटाइज़ करना आभासी वातावरण में माल बेचने के लिए आवश्यक अगला कदम बन जाता है, जो अतिरिक्त कार्यक्षमताओं के बारे में लाता है।
उदाहरण के लिए, कास्पर ने समझाया कि डिजिटल-पहले संग्रह को पूरी तरह से एनएफटी के रूप में बेचा जा सकता है और फिर बाद में निर्मित किया जा सकता है यदि कोई खरीदार भौतिक वस्तुओं की इच्छा रखता है: “ब्लॉकचेन तकनीक और एनएफटी का दोहन उत्पादन मात्रा, प्रत्येक परिधान की दृश्यता और इतिहास में पहली बार विश्व स्तर पर सुलभ प्रदान करता है। सीमित संस्करण बूँदें और मांग पर विनिर्माण आसानी से Web3 के उपोत्पाद हो सकता
है।
आपके अद्वितीय RTFKT Punks स्नीकर NFT आपको मिलता है:
NFT 1/1 + 1 भौतिक की जोड़ी 22 जून
VXL पोर्ट्रेट 1/1 (बाद में हमने श्रृंखला < को थोड़ा आसान करने के लिए डबल मिंटिंग को हटा दिया है
वोक्सेल स्नीकर्स फाइल @RTFKTstudios ें मेटावर्स के लिए बनाई गई हैं
https://t.co/B4YOKI0dV4 https://t.co/B4YOKI0dV4 >https://t.co/B4YOKI0dV4 pic.twitter.com/7vOX0mRRLr
” https://t.co/7vOX0mRRLr 11 मई, 2021
बैनन ने कहा कि जबकि 2021 मुख्य रूप से एनएफटी फैशन बेचने वाले ब्रांडों पर केंद्रित है, इस साल “डिजी-फिजिकल” या “फिजिटल्स” की ओर एक बढ़ा हुआ धक्का देखा जाएगा। बैनन के अनुसार, यह तब होता है जब ब्रांड वेब 3 पारिस्थितिक तंत्र में भौतिक फैशन आइटम बेचते हैं जो एनएफटी समकक्षों से जुड़े होते हैं। “एक एनएफटी पहनने योग्य संस्करण के साथ शारीरिक स्नीकर्स के साथ-साथ सोचें,” बैनन ने कहा। यह हाल ही में demonstrated क्रिप्टो फैशन हाउस RTFKT द्वारा किया गया था क्योंकि कंपनी ने 10,000 NFT स्नीकर्स बनाने के लिए “CryptoPunks” के साथ सहयोग किया था। प्रत्येक “CryptoPunk” के लिए एक कस्टम स्नीकर जोड़ी बनाई गई थी और फिर इसके सही मालिक को पहनने के लिए दी गई थी।
एक ब्लॉकचेन नेटवर्क द्वारा प्रदान की गई पारदर्शिता भी फायदेमंद है। उदाहरण के लिए, कास्पर ने बताया कि सीमित संस्करण फैशन ड्रॉप कुछ उपभोक्ताओं के लिए अपील करते हैं। जैसे, यह समझना संभव है कि ब्लॉकचेन नेटवर्क में वास्तव में कितने आइटम मौजूद हैं जब उन्हें डिजिटल एनएफटी के रूप में बेचा जाता है। यह हाल ही में प्रदर्शित किया गया था जब Dolce और Gabbana अपने नौ टुकड़ा “Collezione Genesi” NFT संग्रह शुरू किया।
हालांकि फेंडी संग्रह हॉट लिविंग के जनवरी 2022 के अंक में चित्रित किया गया था, एनएफटी नहीं था, ड्रेसएक्स के सह-संस्थापक नतालिया मोडनोवा ने कॉइनटेलीग्राफ को बताया कि गैर-लाभकारी टोकन फैशन उद्योग के भीतर उपयोगिता की अगली परत प्रदान करेंगे:
“एनएफटी अवसरों को अधिकतम करते हैं और आत्म-अभिव्यक्ति और रचनात्मकता के लिए नए क्षेत्रों को खोलते हैं। हम NFTs की तुलना उच्च अंत फैशन या haute कॉउचर से करते हैं क्योंकि यह संबंधित, एक कमी प्रभाव और एक लक्जरी महसूस की भावना प्रदान करता है, जो अन्यथा डिजिटल दुनिया में हासिल नहीं किया जाएगा
।
डिजिटल-फर्स्ट फैशन को कितनी जल्दी अपनाया जाएगा?
बकि डिजिटल-फर्स्ट मॉडल फैशन उद्योग को कई फायदे प्रदान करने में सक्षम हैं, ऐसी चुनौतियां हैं जो गोद लेने में बाधा डाल सकती हैं। उदाहरण के लिए, जबकि यह उल्लेखनीय है कि डिजिटल फेंडी संग्रह कास्पर पर कितना यथार्थवादी दिखाई देता है, इस तरह के प्रभाव को बनाने के लिए आवश्यक काम की मात्रा बड़े पैमाने पर है।
इस बिंदु पर, मोडनोवा ने साझा किया कि कपड़ों को डिजिटाइज़ करने की प्रक्रिया हमेशा ब्रांड द्वारा प्रदान की गई सामग्रियों पर निर्भर करती है। “सभी नौ फेंडी संगठनों को तस्वीरों से डिजिटाइज़ किया गया था, खरोंच से 3 डी स्पेस में लक्जरी कपड़ों के कपड़ों, पैटर्न और सिल्हूट को फिर से बनाया गया था,” कास्पर ने कहा, “फैशन डिजाइन के सभी तत्व – जैसे आकार, रंग, अंतरिक्ष, रूप, बनावट, आदि – एक आदर्श दृश्य डिजाइन बनाने के लिए कपड़ों के डिजिटलीकरण में एक मौलिक भूमिका निभाते हैं। जैसे, इस प्रक्रिया के लिए व्यावसायिकता की आवश्यकता होती है जिसे प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि अंतरिक्ष अभी भी उभर रहा है।
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यह चुनौती उस भूमिका को प्रभावित नहीं करती है जो ब्लॉकचेन संभवतः फैशन क्षेत्र में खेलना जारी रखेगी। हॉटचंदानी ने टिप्पणी की कि आगे बढ़ते हुए, हॉट लिविंग सभी पत्रिकाओं के कवर को एनएफटी में बदलने की योजना बना रहा है। “हमारे कवर समय में उस क्षण के लिए प्रासंगिक कला और सामग्री के टुकड़े हैं, इसलिए मुझे लगता है कि हमारे कवर के एनएफटी बनाने से हमारी कला को एक और अभिव्यक्ति मिलती है और ब्लॉकचेन पर एक स्थायी घर मिलता है।
मोडेनोवा ने बताया कि मेटावर्स के उदय के परिणामस्वरूप “मेटाफैशन” हुआ है, यह देखते हुए कि डिजिटल संपत्ति जो एक बार केवल गेमिंग के लिए उपयोग की जाती थी, अब मनुष्यों के डिजिटल संस्करणों को तैयार करने के लिए डिज़ाइन की जा रही है:
“तकनीक और गेमिंग पृष्ठभूमि के लोग इसे जल्दी से समझते हैं, लेकिन अब, मुख्यधारा सक्रिय रूप से पालन करना शुरू कर रही है। यह एक सामान्य पैटर्न है जो तब उत्पन्न होता है जब अभिनव उत्पादों को लॉन्च किया जाता है। वियरेबल्स मेटावर्स का सबसे प्राकृतिक विस्तार और मेटावर्स अर्थव्यवस्था का सबसे महत्वपूर्ण स्तंभ
है।