San Francisco-based game developer Zynga, जिसे FarmVille और CSR रेसिंग श्रृंखला के लिए जाना जाता है, ने इस साल अपने पहले ब्लॉकचेन और NFT-आधारित गेम जारी करने की योजना की घोषणा की है।

अरबों डॉलर के गेम स्टूडियो ने पहली बार पिछले साल क्रिप्टो दुनिया में लहरें बनाईं, 30-वर्षीय गेमिंग उद्योग के दिग्गज मैट वुल्फ को ब्लॉकचेन गेमिंग के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने के बाद, बढ़ते उद्योग में कंपनी के आरोप का नेतृत्व करने के लिए।

Zynga ने इस वर्ष के अंत तक वर्तमान ब्लॉकचेन गेमिंग टीम को 15 कर्मचारियों से कहीं भी 100 तक बढ़ाने की योजना की भी घोषणा की है। कंपनी जल्द ही वीडियो-गेम कोलोसस टेक-टू इंटरैक्टिव, ग्रैंड थेफ्ट ऑटो के प्रकाशक की छतरी के नीचे भी गिर सकती है, जिसने सार्वजनिक रूप से 2023 की पहली तिमाही में बंद होने के लिए सेट किए गए $ 12.7 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण कदम की घोषणा की।

फर्म की एनएफटी आधारित गेमिंग योजनाओं पर बोलते हुए Axios, वुल्फ ने कहा कि आगामी ब्लॉकचेन-आधारित गेम ब्रांड के नए शीर्षक होंगे, क्योंकि यह “समझ में नहीं आता है” जैसे कि फार्मविले जैसे मौजूदा खेलों में NFTs को जोड़ना शुरू करने के लिए।

उन्होंने कहा कि खिलाड़ी नए खेलों को कुछ ऐसा दिखने की उम्मीद कर सकते हैं जैसे Mafia Wars, एक अब बंद हो चुका सोशल मीडिया गेम जहां खिलाड़ियों ने गैंगस्टर की भूमिका निभाई और अपने अपराध परिवार को बनाने के लिए काम किया।

Zynga कई अन्य पारंपरिक गेमिंग कंपनियों की तुलना में कभी-कभी विवादास्पद ब्लॉकचेन-आधारित गेमिंग क्षेत्र में अधिक आक्रामक कदम उठा रहा है। हिचकिचाहट गेमिंग स्टूडियो से आम भाजक रही है क्योंकि क्रिप्टोक्यूरेंसी से संबंधित सुविधाओं ने अक्सर गुस्से में गेमर्स से एक बैकलैश” को उकसाया है।

कुछ खिलाड़ी जिनके पास NFTs अपने गेमिंग अनुभव के लिए जोड़ा गया है, उन्हें लगता है कि कंपनियां अपने ग्राहकों से पैसे निचोड़ने के नए तरीकों की तलाश कर रही हैं।

वुल्फ ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कंपनी के गेम डेवलपर्स के पास हमेशा किसी भी एनएफटी योजनाओं में या बाहर निकलने का विकल्प होगा, एक सबक जो उन्होंने साथी गेमिंग कंपनियों में प्रौद्योगिकी के खिलाफ आंतरिक विरोध को देखने से सीखा है: EA और Ubisoft.

आलोचनाओं के बावजूद, Wolf NFTs और blockchain प्रौद्योगिकी को Zynga के विकास में स्पष्ट अगले कदम के रूप में देखता है, जिसमें टोकनीकृत सिस्टम गेमर्स के लिए मूल्य, स्वामित्व और धन निर्माण के नए और अधिक यथार्थवादी रूपों का निर्माण करते हैं।

“एक एकीकृत अनुभव बनाकर जो खिलाड़ियों को अपनी गेमिंग यात्रा में मालिक बनने में सक्षम बनाता है, हमारा लक्ष्य ज़िंगा के दर्शकों की पहुंच का विस्तार करना और मजबूत जुड़ाव और प्रतिधारण को ड्राइव करना है,” उन्होंने कहा।

न्यूयॉर्क टाइम्स से बात करते हुए, वुल्फ ने कहा कि वह उन कठिनाइयों के बारे में गहराई से जानते हैं जो एनएफटी-आधारित गेम के खिलाफ आने के लिए खड़े हैं: “यह वास्तव में समुदाय के बारे में है … हम लोगों को प्ले-टू-अर्न का अवसर देने में विश्वास करते हैं।

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