Cryptocurrencies और खाद्य उद्योग सबसे सहज ज्ञान युक्त जोड़ी की तरह नहीं लग सकता है – एक डिजिटल दायरे में आधारित है और दूसरा दृढ़ता से भौतिक में निहित है। लेकिन क्रिप्टो के शुरुआती दिनों में वापस जाने पर, बिटकॉइन के लिए पहला वास्तविक दुनिया का उपयोग मामला (BTC) भोजन से संबंधित था। 22 मई, 2010 को, Laszlo Hanyecz ने पहले प्रलेखित वाणिज्यिक बीटीसी लेनदेन को लागू किया, 10,000 बीटीसी की रियासत राशि के लिए दो पापा जॉन के पिज्जा खरीदे। 

उस दिन को अब बिटकॉइन पिज्जा दिवस के रूप में क्रिप्टो कैलेंडर में शामिल किया गया है। अपने आप में, घटना एक वार्षिक उत्सव बनने के लिए समाप्त हो गई है रेस्तरां चेन और क्रिप्टो फर्मों के साथ समान रूप से विपणन के अवसरों का लाभ उठाते हुए। हालांकि, विनिमय के माध्यम के रूप में बिटकॉइन की शुरुआत को चिह्नित करने के साथ-साथ, बिटकॉइन पिज्जा डे ने खाद्य क्षेत्र के साथ क्रिप्टो के रिश्ते को भी लात मारी – एक जो पनपने लगा है और वेब 3 और मेटावर्स के रूप में आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

खाद्य के लिए क्रिप्टो की अतृप्त

भूखबिटकॉइन पिज्जा दिवस के बावजूद, क्रिप्टो दुनिया हमेशा भोजन से संबंधित सनक को गले लगाने के लिए लग रही है। “मृत सिक्कों” की किसी भी सूची के माध्यम से एक नज़र और आपको बेकनबिट्सकॉइन, Onioncoin और Barbequecoin सहित पाक-ध्वनि टोकन के बहुत सारे उदाहरण मिलेंगे। Pizzacoin अभी भी Coinmarketcap पर दिखाई देता है

अधिकांश परियोजनाओं की तरह जो प्रारंभिक सिक्का पेशकश (आईसीओ) बैंडविगन पर ढेर हो गए थे, ये उनका समर्थन करने के लिए किसी भी अंतर्निहित तकनीक के बिना टोकन होने की प्रवृत्ति रखते थे। हालांकि, डीफाई युग के आगमन ने मेज पर भोजन से संबंधित प्रोटोकॉल का एक ताजा बैच लाया, जिनमें से कई आज तक पनपते हैं – सुशीस्वैप और पैनकेकस्वैप सबसे स्पष्ट उदाहरण हैं।

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एक तरफ नाम, आईसीओ सनक और 2021 के बैल बाजार के बीच के वर्षों में, ब्लॉकचेन, क्रिप्टो और खाद्य क्षेत्र के अभिसरण में बहुत सारे अन्य विकास हुए हैं। खाद्य ट्रेसेबिलिटी एक ऐसा क्षेत्र है जो व्यवधान के लिए परिपक्व साबित हुआ है। IBM के Food Trust जैसे समाधान अक्सर किराने के सामान से जुड़े होते हैं, जैसे Nestlé और Carrefour, लेकिन कंपनी ने भी worked कैलिफ़ोर्निया में समुद्री भोजन रेस्तरां की एक श्रृंखला के साथ, टेबल तक पहुंचने से पहले इसके मेनू आइटम की उत्पत्ति और उपचार के लिए अधिक पारदर्शिता लाने के लिए।

हालाँकि, यह ग्राहक संबंध में है जहां ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी खाद्य सेवा उद्योग के लिए अपने आप में आते हैं। हाल के वर्षों में, और विशेष रूप से कोविड -19 महामारी के बाद से, रेस्तरां ने खुद को अपने ग्राहकों से तेजी से दूर पाया है, उबर ईट्स जैसे प्लेटफार्मों के बढ़ते प्रभुत्व के लिए धन्यवाद। यह शायद ही आश्चर्य की बात है – प्लेटफ़ॉर्म मॉडल ने पहले से ही निजी परिवहन (Uber) से होटल (Airbnb) से संगीत (Spotify) तक उद्योगों को ऊपर उठाया था।

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रेस्तरां क्षेत्र पर लागू, प्लेटफ़ॉर्म मॉडल का मतलब है कि तकनीकी कंपनियां भुगतान प्रक्रिया, डेटा हैंडलिंग और वफादारी कार्यक्रमों सहित ग्राहक संबंधों को संभालती हैं। खाद्य ऑपरेटरों को पृष्ठभूमि में निचोड़ा जाता है ताकि उनका उत्पाद एकमात्र हिस्सा हो जो उपभोक्ता को दिखाई देता है। शायद सबसे हानिकारक रूप से, एक मंच पर भरोसा करने से एक आंख-पानी 90% द्वारा भोजन की कीमत में वृद्धि” कर सकते हैं।

बैलेंसब्लॉकचेन और क्रिप्टो को बहाल करना

अब रेस्तरां और उनके ग्राहकों के बीच सीधे कनेक्शन की सुविधा प्रदान करके संतुलन को बहाल करने में तेजी से सक्षम है। खाद्य ऑपरेटरों के लिए एक ब्लॉकचेन-आधारित बाजार विभिन्न प्रकार के मेनू विकल्पों को खोजने के लिए एक समान, उपयोगकर्ता के अनुकूल वन-स्टॉप शॉप प्रदान करता है, लेकिन ग्राहक और रेस्तरां को स्वतंत्र रूप से बातचीत करने की अनुमति देता है, व्यापारियों को उनके मेनू, कीमतों और शर्तों पर पूर्ण स्वायत्तता होने के साथ। इसका मतलब यह है कि उपभोक्ता सीधे व्यापारियों को भुगतान करते हैं, एक नियंत्रक तीसरे पक्ष के हाथों में खेले बिना। इसके बजाय, तीसरे पक्ष रेस्तरां और खाद्य दुकानों के लिए बुनियादी ढांचे के प्रदाताओं के रूप में कार्य करते हैं, जिससे उन्हें अपनी योग्यता पर अपनी ऑनलाइन दुकान चलाने के लिए उपकरण मिलते हैं।

हालांकि, वर्तमान में पारिस्थितिकी तंत्र अभी भी अपनी पूरी क्षमता के एक अंश पर ही है, जो अपने आप में आ जाएगा क्योंकि मेटावर्स में बदलाव गति पकड़ता है।

Metaverse में भोजन? निश्चित रूप से खाने जैसी गतिविधियों के लिए कोई जगह नहीं है जो वास्तविक दुनिया में इतनी दृढ़ता से लंगर डाले हुए हैं? डिजिटल खपत की अपनी सीमाएं हैं। लेकिन जैसा कि हम डिजिटल क्षेत्र में अपने जीवन के अधिक से अधिक रहते हैं, खाद्य उद्योग हमेशा समय के साथ आगे बढ़ेगा।

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तो मेटावर्स में फूडसर्विस ऑपरेटरकैसे मौजूद होंगे?

एक अमीर पाक अनुभव

जवाब है: वे पहले से ही हैं, कम से कम कुछ मामलों में। हेलोवीन के लिए, अमेरिकी रेस्तरां श्रृंखला Chipotle Roblox खिलाड़ियों के लिए एक आभासी रेस्तरांopened। रेस्तरां में प्रवेश करने वाले उपयोगकर्ताओं के पास एक डरावना, हेलोवीन-थीम वाला अनुभव था और फिर वास्तविक दुनिया में एक मुफ्त burrito के लिए एक प्रोमो कोड प्राप्त हुआ।

मोटे तौर पर, Metaverse में खाद्य सेवा की प्रगति एक डिजिटलीकरण यात्रा की निरंतरता होगी जो पहले से ही शुरू हो चुकी है। प्लेटफ़ॉर्म मॉडल के साथ-साथ खाद्य वितरण और टेकआउट पर ले जाने के साथ- साथ, Google या TripAdvisor का उपयोग करके विकल्पों पर शोध करके रेस्तरां अनुभव को ऑनलाइन शुरू करना भी तेजी से आम है। आप मेनू को देखने के लिए एक रेस्तरां की वेबसाइट पर जा सकते हैं या भोजन और रेस्तरां के चित्र या वीडियो भी देख सकते हैं। अपनी टीम को एक आभासी बड़ा गेम खेलते हुए देखने और उन सभी स्थानों के लिए स्टेडियम के चारों ओर विज्ञापन देखने की कल्पना करें जिन्हें आप बाद में खा सकते हैं, जैसे कि अब भौतिक स्टेडियम में।

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एक बार जब मैच समाप्त हो जाता है और आप कुछ टेकआउट के लिए भूखे होते हैं, तो आप अपने अवतार को एक आभासी सड़क खाद्य बाजार में ले जाते हैं जहां आप विभिन्न ऑपरेटरों और उनके मेनू की जांच कर सकते हैं, जिन्हें आभासी व्यंजन के रूप में दर्शाया जाता है। जब आप ऑर्डर करने के लिए तैयार होते हैं, तो आप क्रिप्टो के साथ तुरंत भुगतान करते हैं, और voila! आपका भोजन अगले आधे घंटे के भीतर वास्तविक जीवन में आपके दरवाजे पर आता है।

या मान लीजिए कि आप अपने जीवन में किसी विशेष व्यक्ति को एक उच्च अंत रेस्तरां में एक अच्छे भोजन के साथ प्रभावित करना चाहते हैं। आप एक आभासी दौरे के आधार पर अपने स्थान और यहां तक कि अपनी मेज का चयन कर सकते हैं। आप किसी विशेष पकवान की तैयारी और सामग्री के बारे में आभासी शेफ के साथ भी चैट कर सकते हैं या अपने भोजन युग्मन विकल्पों पर सलाह देने वाले आभासी सोमेलियर के साथ वाइन मेनू ब्राउज़ कर सकते हैं।

अवसरों का एक smorgasbord

इन सभी परिदृश्यों को केवल ग्राहक पक्ष से कल्पना की जाती है – रेस्तरां की ओर से, अवसर विशाल हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई वर्चुअल टूर के बाद एक टेबल बुक करता है, तो रेस्तरां स्मार्ट अनुबंधों के आधार पर एस्क्रो सिस्टम का उपयोग करके क्रिप्टो में बुकिंग जमा करने का अनुरोध कर सकता है। यह रेस्तरां उद्योग में सबसे बड़े मुद्दों में से एक के खिलाफ रक्षा करेगा – नो-शो बुकिंग। यदि व्यक्ति नहीं दिखाता है, तो स्मार्ट अनुबंध बस एस्क्रो में धन को रेस्तरां में स्थानांतरित करता है।

खाद्य सेवा उद्योग को इस बात से लाभ नहीं हुआ है कि डिजिटल बदलाव अब तक कैसे सामने आया है। हालांकि, ब्लॉकचेन और क्रिप्टो खाद्य व्यापारियों और ग्राहकों के बीच संबंधों को बहाल करने का मौका प्रदान करते हैं। इसके अलावा, Metaverse पूरे क्षेत्र के लिए अद्वितीय नया मूल्य बनाने के लिए तैयार है।

इस लेख में निवेश सलाह या सिफारिशें शामिल नहीं हैं। प्रत्येक निवेश और व्यापारिक कदम में जोखिम शामिल होता है, और पाठकों को निर्णय लेते समय अपने स्वयं के शोध का संचालन करना चाहिए।

यहां व्यक्त किए गए विचार, विचार और राय अकेले लेखक के हैं और जरूरी नहीं कि BitcoinSupport के विचारों और विचारों को प्रतिबिंबित या प्रतिनिधित्व करें।

Bas Roos बिस्ट्रू में सीईओ है, एक सहकर्मी से सहकर्मी खाद्य बाजार जिसका उद्देश्य क्रिप्टोकरेंसी के लिए वास्तविक जीवन के उपयोग के मामलों की बाधा को तोड़ना है। बास यह पता लगाना पसंद करता है कि आईटी व्यावसायिक प्रक्रियाओं में सुधार कैसे कर सकता है। आईटी प्रबंधन और जोखिम मूल्यांकन में अनुभव के साथ, बास ब्लॉकचेन अंतरिक्ष में गहराई से नीचे चला गया है।