मेटावर्स तेजी से 2022 के सबसे बड़े रुझानों में से एक बन रहा है। हाल के आंकड़ों में पाया गया है कि मेटावर्स सेक्टर का वर्तमान में $26 बिलियन से अधिक का बाजार पूंजीकरण है। प्रभावशाली होने के साथ-साथ आभासी दुनिया में नई क्षमताओं को भी जोड़ा जा रहा है ताकि अधिक इमर्सिव अनुभव तैयार किए जा सकें।
उदाहरण के लिए, क्रिएटिव को पूरा करने वाले मेटावर्स समुदाय प्रकट होने लगे हैं, जिससे उपयोगकर्ता अपने स्वयं के इंटरैक्टिव अनुभवों को अनुकूलित कर सकते हैं। यद्यपि यह अभी भी एक उभरती हुई अवधारणा है, संगीत का समावेश सामाजिक मेटावर्स वातावरण की परिभाषित विशेषताओं में से एक प्रतीत होता है।
एनएफटी के रूप में संगीत
उदाहरण के लिए, कलाकारों और प्रशंसकों दोनों के लिए सामाजिक अनुभव प्रदान करने के लिए कई आभासी पारिस्थितिक तंत्रों में अपूरणीय टोकन (एनएफटी) के रूप में संगीत का उपयोग शुरू हो रहा है।
इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, Fluf World – एक मेटावर्स समुदाय जिसमें मुख्य रूप से 3D-अवतार खरगोश शामिल हैं – उपयोगकर्ता अनुभव बनाने के लिए संगीत पर बहुत अधिक निर्भर करता है। फ्लफ वर्ल्ड के सह-संस्थापक ब्रुक हॉवर्ड-स्मिथ ने कॉइनटेक्लेग को बताया कि इसके मेटावर्स को अगस्त 2021 में रचनाकारों, कलाकारों और संगीतकारों के लिए एनएफटी का उपयोग करके कनेक्ट करने के लिए एक मंच के रूप में लॉन्च किया गया था। हॉवर्ड-स्मिथ ने समझाया कि एक “दृश्य और ध्वनि” सुविधा है जो समुदाय के सदस्यों को उनके अवतार एनएफटी के साथ विभिन्न साउंडट्रैक और पृष्ठभूमि को संयोजित करने में सक्षम बनाती है:
“उपयोगकर्ता अपने अवतार के पीछे एक पृष्ठभूमि जोड़ सकते हैं जो एक अलग स्थान के रूप में कार्य करता है, जिनमें से कई हम मेटावर्स के अपने हिस्से में बना रहे हैं। एक उपयोगकर्ता का 3D-एनिमेटेड खरगोश अलग-अलग संगीत साउंडट्रैक में भी जा सकता है जिसे उपयोगकर्ता शामिल करना चुनता है।”
हालांकि अवधारणा जटिल लग सकती है, Fluf World विभिन्न प्रकार के मल्टीमीडिया NFTs का उपयोग करता है ताकि उपयोगकर्ता अपने मेटावर्स अनुभवों को अनुकूलित कर सकें। “इस हफ्ते Fluf World अपने ‘बूरो’ के चरण 1 को लॉन्च कर रहा है, Fluf वर्ल्ड के भीतर एक मेटावर्स स्पेस जहां जल्द ही, अवतार अपने ‘निकटता फीचर’ चालू होने पर अन्य अवतार के संगीत को घूमने और सुनने में सक्षम होंगे। जब आप उनके पास जाते हैं तो आप उनके अवतार के पास तैरते हुए निंबस नामक उनके संगीत का एक दृश्य प्रतिनिधित्व भी देख सकते हैं, “हावर्ड-स्मिथ ने समझाया।

वहीं इस मॉडल से कलाकारों और प्रशंसकों के लिए कई फायदे भी सामने आते हैं। उदाहरण के लिए, “गीनो द घोस्ट” – एक ग्रैमी पुरस्कार विजेता निर्माता और मल्टीप्लेटफ़ॉर्म गीतकार – ने कॉइनटेक्लेग को बताया कि वह फ़्लफ़ वर्ल्ड के लिए एक मेटावर्स संगीत कार्यकारी है। गीनो ने कहा कि वह शुरू में संगीत के समावेश के माध्यम से इस परियोजना के लिए तैयार थे, यह समझाते हुए कि ऑडियो एनएफटी संगीतकारों को एक क्रिप्टो संपत्ति के रूप में संगीत को पैकेज करने का एक नया तरीका प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि ब्लॉकचैन नेटवर्क पर रहने वाले साउंड क्लिप संगीतकारों के लिए कई समस्याओं का समाधान करते हैं:
“गंभीर वास्तविकता यह है कि स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से संगीत लेबल आज पहले से कहीं अधिक पैसा कमा रहे हैं, लेकिन निर्माता और गीतकार काफी कम कमा रहे हैं। उदाहरण के लिए, 100 मिलियन स्ट्रीम केवल $7,000 डॉलर उत्पन्न करते हैं यदि आपके पास एक लेबल का लगभग 30% हिस्सा है और अधिकांश व्यक्ति बहुत कम कमाते हैं। रॉयल्टी का भुगतान भी धीरे-धीरे किया जाता है और आपको यह देखने के लिए प्रकाशकों का ऑडिट करना होगा कि आय सही है या नहीं।”
इन चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए, गीनो ने कहा कि संगीत एनएफटी कलाकारों को तत्काल आय उत्पन्न करने में सक्षम बनाता है जिसे बिना किसी मध्यस्थ के सीधे एक कलाकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। प्रशंसकों के संबंध में, गीनो ने कहा कि जिनके पास संगीत एनएफटी है, वे न केवल अपने पसंदीदा कलाकारों में निवेश कर रहे हैं, बल्कि उन साउंडट्रैक का उपयोग करके अपने स्वयं के रीमिक्स बनाने में भी सक्षम हैं। “क्रिएटिव संगीत का उपभोग कर सकते हैं और साउंडट्रैक के साथ अलग-अलग काम कर सकते हैं,” उन्होंने कहा। बदले में, उपयोगकर्ता राजस्व उत्पन्न करने के लिए अपने अद्वितीय संगीत एनएफटी को बेचने में भी सक्षम हैं।
यह बताना भी दिलचस्प है कि म्यूजिक एनएफटी डिजिटल वियरेबल्स के रूप में आ सकता है। उदाहरण के लिए, पहनने योग्य संगीत एनएफटी को हाल ही में डिजिटल फैशन के लिए एक प्रायोगिक बाज़ार, द डिमटेरियलाइज़्ड पर लॉन्च किया गया था। “डिफेंड द मेटावर्स” के रूप में जाना जाने वाला संग्रह एक गायक और निर्माता टेफ्लॉन सेगा द्वारा बनाया गया था, जो मेटावर्स में पैदा होने का दावा करता है। उपलब्ध विभिन्न एनएफटी टी-शर्ट, धूप का चश्मा और कंधे की प्लेट के रूप में आते हैं और टेफ्लॉन सेगा के संगीत वीडियो, “इन द मिडल” से 15-सेकंड की ध्वनि क्लिप पेश करते हैं।

सेगा ने कॉइनटेक्लेग को बताया कि उनका मानना है कि संगीत और फैशन के बीच का रिश्ता हमेशा बहुत करीबी रहा है। “दो परस्पर जुड़ी रचनात्मक संस्कृतियों ने अक्सर संगीत वीडियो में एक-दूसरे की भूमिका निभाई है, यही कारण है कि मेरे अपने संगीत वीडियो से आउटफिट और प्रॉप्स को दुनिया में पहनने योग्य एनएफटी के रूप में जारी करना इतना स्वाभाविक लगा,” उन्होंने टिप्पणी की। सेगा ने कहा कि इस साल, उन्हें लगता है कि लोगों को नई सुविधाओं से परिचित कराया जाएगा जो मेटावर्स वातावरण में आत्म-अभिव्यक्ति की अनुमति देती हैं। “चाहे वह संगीत हो, फैशन हो, मनोरंजन हो या कहानी सुनाना हो, सभी रूपों की अपनी रचनात्मक सीमाओं से अलग कोई सीमा नहीं होगी।”
संगीत एनएफटी के अलावा, विकेंद्रीकृत ऑडियो फाइलों का उपयोग मेटावर्स वातावरण को निजीकृत करने के लिए भी किया जा रहा है। उदाहरण के लिए, ऑडियस सोलाना ब्लॉकचैन पर निर्मित एक संगीत स्ट्रीमिंग सेवा है जो विभिन्न मेटावर्स प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी कर रही है।
ऑडियस के सीईओ और सह-संस्थापक रोनेल रंबर्ग ने कॉइनटेक्लेग को बताया कि कोई भी ऑडियस प्लेटफॉर्म से सामग्री को विकेन्द्रीकृत प्रकृति के कारण खींचने में सक्षम है। “प्रशंसक और डेवलपर्स इस पारिस्थितिकी तंत्र को सभी के लाभ के लिए चला रहे हैं। इसलिए, कोई भी हमारे प्लेटफॉर्म का उपयोग करके निर्माण कर सकता है, ”उन्होंने कहा।
रुंबर्ग के अनुसार, ऑडियस संगीत फ़ाइलों को शुरू में गेमिंग मेटावर्स में लागू किया गया था, लेकिन हाल ही में, स्ट्रीमिंग संगीत प्रदान करने के लिए प्लेटफॉर्म को रियल एस्टेट एनएफटी प्रोजेक्ट “एथेरियम टावर्स” और सोलाना-संचालित “पोर्टल्स मेटावर्स” में एकीकृत किया गया है। “पोर्टल मेटावर्स उपयोगकर्ताओं को ऑडियस एपीआई के माध्यम से मेटावर्स के अंदर अपने कमरे के भीतर संगीत की अपनी पसंद को चलाने की अनुमति देता है। समुदाय ने संगीत समारोहों के लिए एक ऑडियस लाउंज भी बनाया है,” रंबर्ग ने समझाया।
रुम्बर्ग ने आगे उल्लेख किया कि ऑडियस मेटाडेटा के साथ संयुक्त विकेन्द्रीकृत ऑडियो फाइलों की एक सूची प्रदान करता है, कुछ डेवलपर्स ने ऑडियस फाइलों के चारों ओर लपेटा हुआ एनएफटी बनाया है। “हम स्पष्ट रूप से परिभाषित अधिकारों के साथ सामग्री का एक विकेन्द्रीकृत भंडार हैं, इसलिए तीसरे पक्ष के डेवलपर्स बिना किसी समस्या के मंच के कैटलॉग से खींच सकते हैं।” जैसे, रंबर्ग ने समझाया कि मेटावर्स के संदर्भ में ऑडियस का मुख्य लाभ यह है कि डेवलपर्स तीसरे पक्ष द्वारा मुकदमा किए बिना स्वतंत्र रूप से सामग्री खींच सकते हैं।
मेटावर्स संगीत: यहाँ रहने के लिए या सिर्फ एक प्रवृत्ति?
हालांकि अवधारणा अपेक्षाकृत नई है, उद्योग के विशेषज्ञों का मानना है कि मेटावर्स वातावरण के लिए संगीत कर्षण प्राप्त करना जारी रखेगा। सेबेस्टियन बोर्गेट, मुख्य संचालन अधिकारी और सैंडबॉक्स के सह-संस्थापक – एक लोकप्रिय गेमिंग मेटावर्स इकोसिस्टम – ने कॉइनक्लेग को बताया कि उनका मानना है कि संगीत का अधिक बार उपयोग किया जाएगा। “यह संगीत क्लिप से परे मनोरंजन के एक नए प्रारूप को परिभाषित कर रहा है। यह अधिक सामाजिक और immersive है, ”उन्होंने कहा। इस प्रवृत्ति पर टिके हुए, सैंडबॉक्स ने हाल ही में वार्नर म्यूजिक ग्रुप के साथ एक संगीत थीम पार्क और संगीत कार्यक्रम स्थल बनाने के लिए साझेदारी की घोषणा की।
प्रसिद्ध संगीतकार भी एनएफटी के साथ अधिक जुड़ रहे हैं। अमेरिकी गायक और गीतकार जॉन लीजेंड ने हाल ही में एक एनएफटी संगीत मंच लॉन्च करने में अपनी भागीदारी की घोषणा की जो कलाकारों को अपने काम को टोकन और बेचने की अनुमति देगा। इसके अलावा, अमेरिकी रैपर और गीतकार स्नूप डॉग ने हाल ही में घोषणा की कि वह अपने अनुकूलित “स्नूप डॉग पार्टी बियर” एनएफटी को ट्वीट करके फ़्लफ़ वर्ल्ड धारक हैं, जिसमें गीनो द घोस्ट द्वारा निर्मित संगीत है।
हालांकि यह स्पष्ट है कि संगीत आभासी दुनिया में प्रभाव डाल रहा है, चुनौतियां बनी हुई हैं जो गोद लेने में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, रंबर्ग ने उल्लेख किया कि अन्य प्लेटफ़ॉर्म ऑडियस के समान करने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन कुछ को स्पॉटिफ़ जैसे प्लेटफ़ॉर्म से एपीआई का उपयोग करने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है जिससे संगीत खींचना है। हाल ही में, हिटपीस नामक एनएफटी प्लेटफॉर्म की संगीतकारों द्वारा उनकी अनुमति के बिना संगीत एनएफटी बेचने के लिए आलोचना की गई थी। इसके अलावा, उच्च गैस शुल्क और खनन लागत के कारण एनएफटी खरीदना और बेचना महंगा है जो स्वयं अभिव्यक्ति पर गर्व करने वाले समुदायों की वृद्धि और विविधता को प्रभावित कर सकता है। हॉवर्ड-स्मिथ इस चुनौती से अवगत हैं, यह देखते हुए कि वह नहीं चाहते कि फ्लफ वर्ल्ड के भीतर प्रवेश की बाधा मौजूद हो:
“हमारे पास एक योजना है जो यह सुनिश्चित करेगी कि अगले दो वर्षों में कोई भी फ़्लफ़ वर्ल्ड में आकर निर्माण कर सकेगा। मुझे लगता है कि अब सबसे बड़ी चुनौती एक समान खेल का मैदान बनाना है क्योंकि हम नई तकनीकों का निर्माण जारी रखते हैं और सूचनाओं को एक साथ जोड़ते हैं। कोई भी कलाकार अवतार के साथ या उसके बिना Fluf समुदाय में मुफ्त में शामिल हो सकता है, और कई पहले से ही Fluf के मौजूदा मालिकों के साथ संगीत बनाकर पैसा कमा रहे हैं। यह आवश्यक है कि उद्योग ऐसे पारिस्थितिक तंत्र का निर्माण करे जो यथासंभव समावेशी हों, नए कलाकारों और छोटे प्रशंसक आधार वाले लोगों के साथ-साथ पहले से ही सफल संगीतकारों को शामिल होने में सक्षम बनाते हैं। ”