मेटावर्स के उदय के परिणामस्वरूप एक पूरी तरह से नई डिजिटल अर्थव्यवस्था हुई है, जिसे आभासी अनुभवों और अंतःक्रियाओं द्वारा परिभाषित किया गया है। बदले में, अवतारों से युक्त मेटावर्स पारिस्थितिक तंत्र भी उभर रहे हैं, जिससे व्यक्तियों को डिजिटल अनुकूलन योग्य 3D वर्णों के माध्यम से स्वयं को व्यक्त करने की अनुमति मिलती है। इस विचार को हाल ही में मुख्यधारा में प्रसारित किया गया था जब फेसबुक की मूल कंपनी मेटा ने समावेशी अवतारों की एक श्रृंखला पेश की थी।
जबकि मेटावर्स भविष्यवादी लग सकता है, प्रौद्योगिकी अनुसंधान और परामर्श कंपनी गार्टनर के हालिया निष्कर्षों का अनुमान है कि 2026 तक 25% लोगों ने मेटावर्स में प्रति दिन कम से कम एक घंटा बिताया होगा। गार्टनर के उपाध्यक्ष मार्टी रेसनिक ने भी भविष्यवाणी की है कि 30% संगठन दुनिया भर में 2026 तक मेटावर्स में उत्पाद और सेवाएं होंगी।
फैशन एनएफटी अगला बड़ा चलन है
इसे देखते हुए, यह आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए कि मेटावर्स वातावरण के लिए बनाया गया डिजिटल फैशन भी सामने आने लगा है। ट्रेस नेटवर्क लैब्स के सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी लोकेश राव – मेटावर्स में प्रवेश करने के लिए जीवनशैली और लक्जरी ब्रांडों को सक्षम करने वाला एक विकेन्द्रीकृत प्रोटोकॉल – ने कॉइनटेक्ग्राफ को बताया कि फैशन हमेशा लोगों के लिए भौतिक दुनिया में खुद को व्यक्त करने और ले जाने का एक तरीका रहा है। फिर भी, जैसे-जैसे लोगों के लिए भौतिक दुनिया और मेटावर्स के बीच अपना समय बांटना आम हो जाता है, राव का मानना है कि आभासी लक्जरी जीवन शैली के सामानों की मांग बढ़ रही है। विशेष रूप से, राव ने उल्लेख किया कि अपूरणीय टोकन, या एनएफटी के रूप में डिजिटल फैशन, प्रमुख ब्रांडों और उच्च अंत फैशन डिजाइनरों के साथ कर्षण प्राप्त करना शुरू कर रहा है:
“फैशन एनएफटी केवल टोकन वाले आउटफिट, एक्सेसरीज, टेक्सटाइल और अन्य वियरेबल हैं जिन्हें आभासी दुनिया में मौजूद रहने के लिए बनाया गया है। उनका उद्देश्य बिल्कुल सीधा है। वे हमें मेटावर्स में खुद को व्यक्त करने का एक तरीका प्रदान करते हैं।”
राव के अनुसार, यह स्पष्ट हो गया है कि प्रमुख ब्रांड एनएफटी पर ध्यान देना शुरू कर रहे हैं। दिसंबर 2021 में, स्पोर्ट्सवियर निर्माता Nike ने वर्चुअल स्नीकर्स और संग्रहणीय ब्रांड RTFKT के अधिग्रहण की घोषणा की, जो मेटावर्स सक्षम करने की दिशा में पहला कदम है। इस आउटफिट के संस्थापक दानी लॉफ्टस – एक डिजिटल फैशन प्लेटफॉर्म – एक डिजिटल फैशन प्लेटफॉर्म – ने कॉइनक्लेग को बताया कि अधिग्रहण दर्शाता है कि पारंपरिक फैशन ब्रांडों को जल्द ही डिजिटल मॉडल के करीब जाना होगा। “भविष्य में, मेटावर्स और डिजिटल फैशन को गंभीरता से लेना होगा,” उसने कहा।
यह भी उल्लेखनीय है कि डोल्से और गब्बाना और जिमी चू जैसे उच्च श्रेणी के लक्जरी ब्रांडों ने पिछले साल न्यूयॉर्क फैशन वीक 2021 के दौरान अपने स्वयं के एनएफटी संग्रह लॉन्च किए थे। डोल्से एंड गब्बाना का नौ-टुकड़ा एनएफटी संग्रह UNXD, एक निर्माता और क्यूरेटर बुटीक द्वारा डिजाइन किया गया था। प्रतिष्ठित लक्जरी ब्रांडों के लिए। वोग अरब के दुबई स्थित प्रकाशक और यूएनएक्सडी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशि मेनन ने कॉइनटेक्ग्राफ को बताया कि फैशन पहचान के साथ-साथ एनएफटी में एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है:
“UNXD की थीसिस का एक हिस्सा यह है कि फैशन मेटावर्स में पहले हत्यारे के उपयोग के मामलों में से एक होने जा रहा है। आपके बटुए में क्या है, इस बारे में कुछ कहता है कि आप कौन हैं, आप कैसा दिखना चाहते हैं और आप वेब3 प्लेटफॉर्म पर या यहां तक कि वास्तविक दुनिया में क्या कर सकते हैं।”
इस बात को ध्यान में रखते हुए, मेनन ने कहा कि UNXD न केवल उन बेहतरीन दृश्यों को तैयार करने पर केंद्रित है, जिनका कला के रूप में आनंद लिया जा सकता है, बल्कि UNXD के कलेक्टर समुदाय के लिए दुनिया के शीर्ष ब्रांडों के साथ अनुभवों को भी अनलॉक कर रहा है। “यह सब एनएफटी के कारण संभव हुआ है,” उन्होंने टिप्पणी की।
फैशन एनएफटी 2022 में रनवे पर उतरे
फैशन की दुनिया पर पहले से ही एनएफटी के प्रभाव को देखते हुए, यह केवल तार्किक लगता है कि डिजिटल डिजाइन अब मेटावर्स वातावरण में प्रस्तुत किए जा रहे हैं। विशेष रूप से, फैशन की दुनिया और Web3 वास्तव में “मेटावर्स फैशन वीक” की घटनाओं के रूप में टकराते हैं।

उदाहरण के लिए, एवररेल्म – मेटावर्स इकोसिस्टम के लिए सक्रिय निवेशकों और डेवलपर्स का एक समूह – ने 14 फरवरी, 2022 को अपने मेटावर्स फैशन वीक की मेजबानी की, जो न्यूयॉर्क फैशन वीक 2022 के साथ मेल खाता है। एवरीलेम के मेटावर्स फैशन शो का निर्माण ब्लूबेरी एंटरटेनमेंट, एक डिजिटल वियरेबल्स ब्रांड, द्वारा किया गया था। और सेकंड लाइफ मेटावर्स में हुआ, जो एक आभासी दुनिया है जिसे 2003 में लॉन्च किया गया था। फैशन शो में जोनाथन सिमखाई, एक उच्च अंत महिला फैशन डिजाइनर और न्यूयॉर्क फैशन वीक स्टेपल के डिजाइन शामिल थे।
एवरीरेलम के सह-संस्थापक जूलिया श्वार्ट्ज ने कॉइनटेक्लेग को बताया कि कंपनी का लक्ष्य यह स्पष्ट करना था कि मेटावर्स में डिजिटल वियरेबल्स को रनवे देकर डिजिटल फैशन का व्यापक व्यवसाय में एक स्थान है। श्वार्ट्ज ने कहा कि यह कार्यक्रम न्यूयॉर्क फैशन वीक के साथ मेल खाता है ताकि लोगों को एक नए और immersive क्षेत्र में फैशन का अनुभव करने की अनुमति मिल सके जो कि COVID-19 प्रतिबंधों से भी अप्रतिबंधित था। “जब हमने दूसरे जीवन में मेटावर्स फैशन वीक को जनता के लिए खोला, तो हमारे पास 40,000 से अधिक उपस्थित थे,” श्वार्ट्ज ने कहा। उन्होंने विस्तार से बताया कि एवररेल्म ने जोनाथन सिमखाई के साथ मिलकर मेटावर्स के लिए दस फॉल/विंटर 2022 स्टाइल तैयार किए:
“पहली बार, डिजिटल एनएफटी वियरेबल्स ने अपने भौतिक समकक्षों के सामने मेटावर्स में अपनी शुरुआत की, लोगों के फैशन और संस्कृति का उपभोग करने और अनुभव करने के तरीके में एक नाटकीय बदलाव का प्रदर्शन किया।”
नवोन्मेषी होते हुए, यहां यह बताना महत्वपूर्ण है कि एवरीरेल्म के फैशन शो में पहनने योग्य फैशन एनएफटी शामिल थे, न कि केवल डिजिटल फैशन डिजाइन। जबकि डिजिटल फ़ैशन को सोशल मीडिया पोस्ट में पहने जाने वाले फ़ोटो पर, या 3D अवतारों पर आरोपित किया जा सकता है, श्वार्टज़ ने टिप्पणी की कि मेटावर्स लोगों के लिए न केवल संस्कृति में भाग लेने के लिए अवसर पैदा करता है, बल्कि अपूरणीय टोकन की खरीद के माध्यम से इसका एक टुकड़ा खुद के लिए बनाता है। इकोइंग श्वार्ट्ज, बोसॉन प्रोटोकॉल के सह-संस्थापक जस्टिन बैनन – एक ऐसा प्लेटफॉर्म जो ब्रांडों को मेटावर्स में भौतिक वस्तुओं को बेचने में सक्षम बनाता है – ने कॉइनक्लेग्राफ को बताया कि एनएफटी को डिजिटल वियरेबल्स में शामिल करने से व्यक्तियों को मजबूत संपत्ति अधिकार मिलते हैं, क्योंकि उनके पास स्थायी संपत्ति होती है। “यह फैशन इतिहास या विरासत का एक टुकड़ा बन जाता है जिसे पीढ़ियों के माध्यम से पारित किया जा सकता है। ये संपत्ति अधिकार एनएफटी के मूल्य को बढ़ा रहे हैं क्योंकि लोग वास्तव में संपत्ति के मालिक हैं। ”

कहा जा रहा है कि, श्वार्ट्ज ने समझाया कि जोनाथन सिमखाई के छह डिजाइन एवरीरेम के फैशन शो के लिए एनएफटी में विकसित किए गए थे, यह देखते हुए कि एक एक-एक टुकड़ा था जो लगभग $ 3,000 डॉलर में बेचा गया था। “1/1 एनएफटी के मालिक को जोनाथन सिमखाई के फॉल/विंटर 2022 संग्रह से एक भौतिक टुकड़ा प्राप्त होगा,” श्वार्ट्ज ने कहा।
एनएफटी फैशन को नई ऊंचाइयों पर ले जाता है
जबकि एवरीरेल्म का मेटावर्स फैशन शो न्यूयॉर्क फैशन वीक के साथ मेल खाता था, इस साल पेरिस फैशन वीक के दौरान एक और एनएफटी फैशन संग्रह लॉन्च किया गया था। न्यूयॉर्क के एक डिजाइनर टेरेंस झोउ, जिनके टुकड़े वोग, एले और मैरी क्लेयर सहित मैगज़ीन कवर पर प्रदर्शित किए गए हैं, ने कॉइनक्लेग को बताया कि उन्होंने डिजिटल फैशन मार्केटप्लेस द डिमटेरियलाइज़्ड के माध्यम से अपना पहला एनएफटी संग्रह 3 मार्च, 2022 को लॉन्च किया। अनंत के रूप में जाना जाता है, झोउ अपने एनएफटी संग्रह को शरीर के बजाय चेतना के लिए निर्मित एक फैशन अनुभव के रूप में वर्णित करता है:
“यह संग्रह आभासी दुनिया में पहनने योग्य कला की क्षमता को फिर से परिभाषित और उन्नत करता है। जब लोग फैशन देखते हैं, तो वे अक्सर सोचते हैं कि यह एक वस्तु है, लेकिन मैं फैशन को कला के रूप में देखता हूं। यही कारण है कि मैं इसे एनएफटी बनाने के लिए सशक्त पाता हूं, ताकि लोग इन्हें कला के रूप में एकत्र कर सकें और इन्हें वास्तविक रूप से या वास्तविक जीवन में भी पहन सकें। यह गेमचेंजर है।”
झोउ के अनुसार, उनके इनफिनिट संग्रह में छह एनएफटी हैं, जिनमें से तीन पेरिस फैशन वीक के दौरान लॉन्च किए गए थे। उन्होंने समझाया कि अद्वितीय एनएफटी उनके भौतिक डिजाइनों के विस्तार का प्रतिनिधित्व करते हैं, फिर भी पूरक क्षेत्र हैं जिन्हें वास्तविक जीवन में हासिल नहीं किया जा सकता है। “फैशन के बारे में मेरी सभी कल्पनाएं भौतिक दुनिया में महसूस नहीं की जा सकतीं, लेकिन ये फैशन के टुकड़े जीवन में आते हैं और डिजिटल दुनिया में कहानियां बता सकते हैं। यह बहुत अधिक काव्यात्मक हो जाता है। ”

उदाहरण के लिए, झोउ ने साझा किया कि इनफिनिट संग्रह प्यार और अंतरंग संबंधों के विचार के बारे में परिवर्तनकारी अनुभव बताता है, लोगों को इस तरह के एक असाधारण मानवीय संपर्क द्वारा प्रदान की गई भावनाओं के एक चित्रमाला के लिए आमंत्रित करता है। झोउ ने विस्तार से बताया:
“द लिटिल मरमेड और सायरन की ग्रीक पौराणिक कथाओं से प्रेरित होकर, तीन एनएफटी एंथ्रोपोमोर्फिक संरचनाओं को बल्बनुमा रूपों और फिशटेल जैसे बेतुके अभ्यावेदन के साथ जोड़कर एक अतार्किक तरीके से यौन कल्पनाओं का पता लगाते हैं। धड़कते हुए दिल के साथ गुब्बारे का आकार संग्रह को एकजुट करता है, दो अलग मत्स्यांगना पूंछों के साथ एकतरफा प्यार और शारीरिक बलिदान दोनों का प्रतिनिधित्व करता है। ”
रचनात्मक संभावनाओं का विस्तार करने के अलावा, फैशन एनएफटी भी डिजाइनरों को उपभोक्ताओं के साथ अधिक गहराई से जुड़ने की अनुमति देता है। झोउ ने समझाया कि एनएफटी एक डिजाइनर के दृष्टिकोण से सशक्त कर रहे हैं क्योंकि यह उन्हें अपने दर्शकों के साथ सीधे बातचीत करने की अनुमति देता है। एवरीरेल्म के फैशन वीक के लिए डेब्यू डिज़ाइनर जोनाथन सिमखाई ने कॉइनटेक्लेग को आगे बताया कि एनएफटी संग्रह व्यापक दर्शकों के साथ जुड़ने का एक रोमांचक तरीका है:
“फैशन का भविष्य वास्तविक जीवन के कपड़ों और गतिविधियों के साथ-साथ मेटावर्स में मौजूद है। मेरे लिए, यह पहुंच और सामुदायिक निर्माण के बारे में अधिक है। मेटावर्स में सक्रिय होने से हम ऐसे ग्राहक तक पहुंच सकते हैं जो शायद ब्रांड से परिचित नहीं है, लेकिन उन्हें कपड़ों का उपयोग करके एक डिजिटल पहचान बनाने की अनुमति देता है।
सिमखाई की बात पर, श्वार्ट्ज ने उल्लेख किया कि एवरीरेम के मेटावर्स फैशन वीक में एक सहभागी ने टिप्पणी की कि वह सफेद एनएफटी पैंट सूट में से एक को वस्तुतः पहनना चाहेगी क्योंकि वह “वास्तविक जीवन में उन्हें कभी भी खींच नहीं पाएगी।” श्वार्ट्ज ने समझाया, “ये प्लेटफॉर्म हमें निर्णय, कलंक या सामाजिक दबाव के डर के बिना अन्वेषण, बचने और अस्तित्व में रहने की अनुमति देते हैं।”
एनएफटी इस साल कैटवॉक करना जारी रखेंगे
वर्तमान में एनएफटी फैशन के आसपास देखी गई सफलता को देखते हुए, यह संभावना है कि डिजिटल डिजाइन मेटावर्स में अपनी शुरुआत करना जारी रखेंगे। इस धारणा को Decentraland मेटावर्स प्लेटफॉर्म द्वारा प्रबलित किया जा रहा है, जिसने हाल ही में घोषणा की थी कि यह 24-27 मार्च, 2022 के दौरान होने वाले सबसे बड़े डिजिटल फैशन वीक कार्यक्रमों में से एक की मेजबानी करेगा।
डेसेंट्रालैंड के मेटावर्स फैशन वीक के प्रमुख गिगी ग्राज़ियोसी कासिमिरो ने कॉइनक्लेग को बताया कि डेसेंट्रालैंड चार दिनों के रनवे शो, फैशन के अनुभव, पॉप-अप की दुकानों और आफ्टरपार्टियों की मेजबानी करेगा, जिसमें वैश्विक फैशन की दुनिया में कुछ सबसे प्रसिद्ध नाम होंगे। उदाहरण के लिए, कासिमिरो ने उल्लेख किया कि लंदन रिटेलर, सेल्फ्रिज, 23 मार्च को अपने प्रमुख मेटावर्स स्टोर के उद्घाटन के साथ मेटावर्स फैशन वीक की शुरुआत करेगा।
इस कार्यक्रम में डोल्से एंड गब्बाना, डंडास और एट्रो जैसे प्रतिष्ठित फैशन हाउस द्वारा दैनिक शो की मेजबानी करने वाला एक फ्यूचरिस्टिक रनवे भी होगा। अन्य विशुद्ध रूप से डिजिटल फैशन ब्रांड जैसे द फैब्रिकेंट और नए डिजाइनर भी अपने डिजिटल वियरेबल्स की शुरुआत करेंगे। “फैशन अपनी अर्थव्यवस्था है। हम समुदाय निर्माताओं को एक ही स्थान पर फैशन उद्योग से जोड़ने के लिए मेटावर्स फैशन वीक की मेजबानी कर रहे हैं। मिशन भौतिक को डिजिटल फैशन से जोड़ना है। इसलिए, हम नए रचनाकारों के साथ बड़े ब्रांड ला रहे हैं, ”कैसिमिरो ने समझाया।
इसके अलावा, कासिमिरो ने उल्लेख किया कि मेटावर्स फैशन वीक में एनएफटी और डिजिटल फैशन का मिश्रण होगा, यह देखते हुए कि कुछ डिजाइन एनएफटी मार्केटप्लेस से जुड़े होंगे। कासिमिरो का मानना है कि Decentraland का फैशन वीक संभवतः Web3 और पारंपरिक फैशन दर्शकों दोनों को आकर्षित करेगा: “ब्रांड बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं कि पारंपरिक दर्शकों तक कैसे पहुंचे और मेटावर्स तक पहुंचकर नए ग्राहकों को आकर्षित करें। हमें उम्मीद है कि इस आयोजन के लिए बहुत से नए लोग डेसेन्ट्रालैंड में प्रवेश करेंगे।”
एनएफटी के साथ फैशन के भविष्य की फिर से कल्पना करना
हालांकि यह स्पष्ट होता जा रहा है कि एनएफटी फैशन का भविष्य है, यह बताना भी महत्वपूर्ण है कि इस क्षेत्र को अभी भी तकनीकी और मानसिक विकास दोनों की आवश्यकता है।
मेटावर्स में प्रवेश करने वाले फैशन ब्रांडों के लिए, कासिमिरो ने बताया कि प्राथमिक चुनौती उन्हें आभासी वातावरण की अनंत संभावनाओं और पैमाने को समझने के लिए मिल रही है। “ब्रांड आ रहे हैं और सोच रहे हैं कि वे मेटावर्स में पारंपरिक कैटवॉक के समान ही कर सकते हैं, लेकिन ब्रांड अधिक रचनात्मक हो सकते हैं। निर्माण प्रक्रिया अधिक सहयोगी होती जा रही है।”
वेब3 में प्रवेश करने वाले पारंपरिक फैशन डिजाइनरों के संदर्भ में, वास्तविक दुनिया के कपड़ों को डिजिटल डिजाइनों में बदलना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सिमखाई ने साझा किया कि यह सीखने की एक दिलचस्प प्रक्रिया थी। “एक डिजाइनर के रूप में, मैं वास्तविक दुनिया में कपड़ों और कपड़ों के साथ काम करने में बहुत समय बिताता हूं। इस परियोजना के लिए, ‘वर्चुअल फिटिंग’ में एक टन समय बिताया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वस्त्र वास्तविक जीवन में कपड़ों के सामंजस्य को बनाए रखें।” यह पहलू क्यूरेटर के लिए भी एक चिंता का विषय बना हुआ है, जैसा कि मेनन ने समझाया कि UNXD की भूमिका डिजाइनर की भावना को पकड़ने और इसे सबसे सार्थक तरीके से मेटावर्स में विस्तारित करने की है। “लक्जरी ब्रांडों के लिए, विशेष रूप से, उस अधिकार को प्राप्त करने में बहुत सारी जानकारी शामिल है, और हम ऐसा करने के लिए डिजाइनरों के साथ मिलकर काम करते हैं। यह एक बहुत ही उच्च-स्पर्श वाला दृष्टिकोण है, लेकिन इसके लिए विलासिता की आवश्यकता होती है। ”

अंत में, यह सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी चुनौतियां भी बनी हुई हैं कि मेटावर्स वातावरण में उच्च अंत डिजिटल पहनने योग्य उचित रूप से प्रदर्शित होते हैं। उदाहरण के लिए, बैनन ने उल्लेख किया कि आज डिजिटल फैशन के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक कुछ आभासी दुनिया के भीतर संकल्प की गुणवत्ता है। “कई लोगों के पास फैशन आइटम को प्रस्तुत करने का संकल्प नहीं है और साथ ही वांछित होगा। हालाँकि, जैसा कि हमने सूचना प्रौद्योगिकी के अन्य सभी पहलुओं में देखा है, जब गुणवत्ता की बात आती है, तो समय के साथ सब कुछ बेहतर हो जाता है।”
वास्तव में, जैसे-जैसे फैशन का भविष्य सामने आएगा, निश्चित रूप से सुधार होगा। मेगन कास्पर, मैग्नेटिक कैपिटल के प्रबंध निदेशक और रेड डीएओ के सदस्य – एक फैशन-केंद्रित विकेन्द्रीकृत स्वायत्त संगठन – ने कॉइनक्लेग को बताया कि उत्पादों की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए अब सभी मेटावर्स वातावरण में उद्योग मानकों और अंतर-क्षमता की आवश्यकता है। सौभाग्य से, इस चुनौती पर काम किया जा रहा है।
उदाहरण के लिए, LUKSO के संस्थापक मार्जोरी हर्नांडेज़ – भौतिक और डिजिटल सामानों के लिए मानक प्रदान करने वाला एक ब्लॉकचेन इन्फ्रास्ट्रक्चर – ने कॉइनक्लेग को बताया कि प्लेटफ़ॉर्म ब्लॉकचेन तकनीक के साथ एक सहज और इंटरऑपरेबल इकोसिस्टम बनाकर भौतिक और डिजिटल दोनों दुनिया को मर्ज करने की योजना बना रहा है:
“डिजिटल और भौतिक दोनों प्रकार के परिधानों को ऑन-चेन प्रमाणित किया जा सकता है क्योंकि एनएफटी स्वामित्व के प्रमाण, प्रामाणिकता के प्रमाण और मल्टीवर्स इंटरऑपरेबिलिटी और उपयोगिता की अनुमति देता है। हमारे नए मानकों और एनएफटी 2.0 के साथ, डिजिटल फैशन गारमेंट्स को सीजन, ट्रेंड, मालिकों के बीच या ब्रांड के इतिहास में विशेष क्षणों को चिह्नित करने के आधार पर अपग्रेड किया जा सकता है।
इसे देखते हुए, अन्य उद्योग सहभागियों के साथ, हर्नांडेज़ का मानना है कि फैशन का भविष्य एनएफटी के भीतर है जो इंटरऑपरेबल और डीमैटरियलाइज्ड हैं। “डिजिटलीकरण के साथ, फैशन उद्योग और यहां तक कि उभरते डिजाइनरों के लिए रचनात्मक अवसर असीमित हैं,” उसने कहा। श्वार्ट्ज ने कहा कि “जैसा कि ब्रांड ग्राहकों के साथ जुड़ने के नए तरीकों की तलाश करते हैं, मेटावर्स डिजिटल / भौतिक सक्रियण और व्यापारिक वस्तुओं के रूप में प्रयोग के अवसर प्रदान करेगा।”