NFTs: वानर और पेंगुइन भूल जाओ – चलो डायपर, हार्डवेयर और संग्रहालयों की बात करते हैं

अपूरणीय टोकन ब्रांड विपणक के लिए रणनीतिक अवसरों के एक समुद्री परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करते हैं क्योंकि वे अपनी संभावनाओं और ग्राहकों को संलग्न करना चाहते हैं।
हालांकि ऊबे हुए वानर और पगड़ी पेंगुइन की पसंद सुर्खियों में है, और विकेंद्रीकृत वित्त (डीएफआई) और प्ले-टू-अर्न गेमिंग की क्षमता निर्विवाद रूप से भव्य और रोमांचक है, अपूरणीय टोकन (एनएफटी) के लिए विपणन क्षमता समान ध्यान देने योग्य है। यह इस पर उबलता है: एनएफटी के साथ, वांछित विपणन परिणामों को बढ़ावा देने के लिए वस्तुतः कुछ भी किया जा सकता है।

Gamification – द गैमिफिकेशन रेवोल्यूशन के लेखक गेब ज़िचेरमैन द्वारा परिभाषित, “दर्शकों को जोड़ने और समस्याओं को हल करने के लिए गेम थिंकिंग और गेम डायनामिक्स का उपयोग करने की प्रक्रिया” के रूप में – बिक्री और विपणन के लिए नया नहीं है। नया क्या है वे तंत्र हैं जिनके द्वारा आप संभावनाओं और ग्राहकों को संलग्न और प्रेरित कर सकते हैं। और, भगवान, वे रोमांचक हैं। इस बिंदु को स्पष्ट करने के लिए, विपणक के लिए एनएफटी के पांच उदाहरण उपयोग के मामले यहां दिए गए हैं।

इन-मार्केट सेगमेंट में सह-विपणन
मान लें कि आप युनाइटेड स्टेट्स में लगभग 40 मिलियन लोगों में से एक हैं जो हर साल स्थानांतरित होते हैं। एक “नए प्रस्तावक” के रूप में, आप कई ब्रांडों द्वारा अत्यधिक प्रतिष्ठित हैं जो आपकी अत्यधिक अनुमानित जरूरतों को पूरा करने के इच्छुक हैं।

अतीत में, अगर शेरविन विलियम्स (पेंट), सिम्पलीसेफ (घरेलू सुरक्षा), स्पेक्ट्रम (केबल), स्टेनली ब्लैक एंड डेकर (हार्डवेयर), सोनी (इलेक्ट्रॉनिक्स) और पॉटरी बार्न (फर्नीचर) एक साथ बाजार में आना चाहते थे। आपकी प्रचुर आवश्यकता के समय, यह लगभग असंभव होगा। आखिरकार, अलग-अलग आंतरिक प्रणालियां, डेटा साझा करने के लिए एक गहरी झिझक, अलग-अलग प्रचार संरचनाएं और वफादारी कार्यक्रम डिजाइन, वितरण के अतिव्यापी बिंदु और अन्य बाधाएं अनिवार्य रूप से दुर्गम ग्रिडलॉक बनाती हैं।

अब, उन ब्रांडों की कल्पना करें जो एक साथ मिलकर मूव मी एनएफटी या ऐसा ही कुछ बनाते हैं। इन्हें खरीदने वाले उपभोक्ता सभी भाग लेने वाले ब्रांडों के लिए राजस्व पैदा करेंगे और हमारे न्यू मूवर को एक आभासी समुदाय में डाल देंगे जहां वे पड़ोस का दौरा कर सकते हैं, मेटावर्स में एक सेलिब्रिटी के साथ हाउस-वार्मिंग पार्टी में भाग ले सकते हैं, डिजिटल रियल एस्टेट जीतने के लिए प्रवेश कर सकते हैं, अपनी डिजिटल कला को लटका सकते हैं। और, निश्चित रूप से, “अनन्य और उदार” छूट के साथ प्रत्येक ब्रांड के उत्पाद/सेवाएं उनकी मदद कैसे कर सकती हैं, इस बारे में जानें।

इसके अलावा, आप दो या दो से अधिक मूव मी ब्रांडों से खरीदारी के लिए प्रोत्साहन के रूप में हमारे हाइपर-कोविंग उपभोक्ता बिटकॉइन (बीटीसी), ईथर (ईटीएच) या अन्य सिक्का पुरस्कारों की पेशकश कर सकते हैं – एनएफटी राजस्व पूल से वित्त पोषित या कार्यक्रम प्रतिभागियों से योगदान एक सापेक्ष पैमाना।

अपने सेगमेंट को नाम दें: संभावनाएं लगभग अनंत हैं।

क्रॉस-ब्रांड लॉयल्टी मार्केटिंग
मान लीजिए कि आपके पोर्टफोलियो में कई उपभोक्ता पैकेज्ड सामान (CPG) उत्पाद हैं, जैसे डायपर, डिटर्जेंट, ओरल केयर, ओवर-द-काउंटर दवाएं और स्किनकेयर। आपका लक्ष्य: आपके पूरे पोर्टफोलियो में खरीदारी के लिए ग्राहकों को पुरस्कृत करने के लिए एक तंत्र बनाना, अधिक समय तक।

अतीत में कुछ इस तरह की अधिकांश कोशिशें बहुत बड़ी विफलताएं रही हैं। एक बोझिल सबूत की खरीद तंत्र के संयोजन और वास्तव में व्यवहारिक रूप से प्रेरक क्रॉस-मुद्रा की कमी ने प्रयासों को बर्बाद कर दिया है।

लेकिन, क्या होगा यदि उनके ग्राहक माई [यहां ब्रांड नाम डालें] वॉलेट बना सकते हैं और इसे अपने स्टोर कार्ड जैसे फूड लायन के एमवीपी प्रोग्राम, क्रोगर प्लस या सीवीएस एक्स्ट्राकेयर से लिंक कर सकते हैं, उदाहरण के लिए। अब, खरीद का प्रमाण सहज क्रॉस-ब्रांड हो सकता है। लेन-देन डेटा और व्यापक ग्राहक प्रोफ़ाइल के साथ, कोई भी भाग लेने वाला ब्रांड एनएफटी पुरस्कार (उदाहरण के लिए, अपने नवजात शिशु की तस्वीर को संग्रहणीय कला में जोड़ने का प्रस्ताव), मेटावर्स अनुभव और यहां तक ​​​​कि मुद्रा को प्रसारित कर सकता है। यहां तक ​​​​कि खुदरा विक्रेता भी कार्रवाई में शामिल हो सकता है।

फ़िएट मुद्रा या डॉलर-ऑफ में छोटी रकम वापस प्राप्त करने के दौरान, भविष्य की खरीदारी पारंपरिक रूप से आकर्षक होने के प्रयास के लिए भारी हो सकती है, क्रिप्टो के अलावा इसकी अदला-बदली और मूल्य जमा करने की क्षमता एक वास्तविक गेम-चेंजर बन सकती है। मूल्य धारणा सोचो।

अनुभवात्मक विपणन
कल्पना कीजिए: आप मैनचेस्टर में अपने कंप्यूटर पर मैनहट्टन की यात्रा का सपना देख रहे हैं। इसलिए, आप शहर के प्रतिष्ठित स्थलों का एक आभासी दौरा करते हैं और विशिष्ट स्टोर, रेस्तरां, क्लब, थिएटर और भी बहुत कुछ देखते हैं, जिन्हें आप अपने यात्रा कार्यक्रम में जोड़ने के प्रयास में दौरे के भीतर प्रचारित होते हैं।

जैसे ही आप प्रत्येक गंतव्य पर जाते हैं, आप एनएफटी एकत्र कर सकते हैं, जो आपकी यात्रा के उत्साह को बढ़ाने के लिए डिजिटल स्मृति चिन्ह के रूप में काम कर सकता है, साथ ही आपको प्राथमिकता, अद्वितीय अनुभव, विशेष ऑफ़र और बहुत कुछ प्राप्त कर सकता है।

मान लें कि आपने अपने यात्रा कार्यक्रम में आधुनिक कला संग्रहालय को शामिल कर लिया है। आपका एनएफटी आपको प्रतिष्ठित एनवाईसी कला के एनएफटी की एक विशेष नीलामी तक पहुंच प्रदान कर सकता है और शायद संग्रहालय में “छिपी हुई प्रदर्शनी” में भी प्रवेश कर सकता है। ओह, और क्रिप्टो MOMA जैसे गैर-लाभकारी संस्थाओं के लिए एक नया धन उगाहने वाला तंत्र खोलता है।

अपनी सूची में रेस्तरां को अपना एनएफटी दिखाएं और आपको एक आश्चर्यजनक मनोरंजक-गुलदस्ता या “छुपा” मेनू आइटम ऑर्डर करने का अवसर मिलता है। मैं आगे बढ़ता रह सकता हूं। पर्यटन को बढ़ावा देने की अपार संभावनाएं हैं।

नया उत्पाद लॉन्च
अब, उस ऑटोमोबाइल निर्माता पर विचार करें, जिसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जुड़ने में कोई समस्या नहीं है, जो नई कार के लिए इन-मार्केट है, क्योंकि वे पहले से ही हर जगह मौजूद हैं, जो यह ग्राहक खोज रहा है, लेकिन रोमांचक मौजूदा ग्राहकों में चढ़ने के लिए बहुत अधिक पहाड़ी है जो बाजार में नहीं है एक महत्वपूर्ण मॉडल-वर्ष अद्यतन में अपग्रेड करें।

यदि वह निर्माता, हालांकि, ब्रांड के लिए अपने साझा जुनून, अपने वर्तमान उत्पाद के प्रति आत्मीयता और एनएफटी की बाध्यकारी रुचि और उत्साह को व्यक्त करने के लिए ग्राहकों के अपने समुदाय का पोषण करता है, तो यह सब बदल सकता है।

इस समुदाय के लिए एक गतिशील एनएफटी ड्रॉप की कल्पना करें जो पहले नए मॉडल को छेड़ता है, फिर जुड़ाव बढ़ाने के लिए एक निर्धारित समय अवधि में अतिरिक्त रूप और सुविधाएँ जोड़ता है। प्रत्येक मोड़ पर, उन सुविधाओं के आभासी प्रदर्शन को देखने के लिए अतिरिक्त अवसर हैं और निश्चित रूप से, एक परीक्षण ड्राइव का अनुरोध करें।

डीलरशिप पर, एनएफटी अपने साथ “अनन्य ऑफ़र” लाता है और उपभोक्ता द्वारा देखी गई सामग्री के आधार पर, डीलर को अधिक केंद्रित और अनुकूलित टेस्ट ड्राइव अनुभव प्रदान करने में सक्षम बनाता है। और, ज़ाहिर है, एनएफटी एक संग्रहणीय बन जाता है – खासकर अगर ग्राहक वास्तव में उत्पाद खरीदना चुनता है।

बिक्री के लिए टीम-निर्माण
जब वार्षिक बिक्री किकऑफ़ मीटिंग की बात आती है, तो “स्टीव बाल्मरेस्क” भाषण से अधिक जबरदस्त क्या हो सकता है जो रेल से दूर हो जाता है, अंतहीन स्टॉक-फोटो अटे पड़े स्लाइड डेक और वार्षिक “खिंचाव” लक्ष्य को पूरा करने की बात करता है, जो वास्तव में है , लोटा लक दोस्त के लिए एक व्यंजना।

अब, कल्पना करें कि आपकी टीम का प्रत्येक सदस्य एनएफटी की एक गैलरी से चयन कर रहा है जो उन्हें लगता है कि आने वाले वर्ष में सफलता के लिए उनके दृष्टिकोण का प्रतीक है। फिर, सदस्यों को उनकी पसंद या अनुकूलता के आधार पर टीमों का चयन (या चुना जाना) करना।

आपकी किकऑफ़ मीटिंग (लाइव या वर्चुअल) में टीमों का खुलासा किया जा सकता है। इसके बाद प्रत्येक टीम को उन चुनौतियों की एक श्रृंखला दी जाएगी जो खुद को निर्धारित की गई रणनीति और उनके बाज़ार की गतिशीलता, दूसरों के बीच में विसर्जित करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। ये, स्मार्ट अनुबंधों में बेक किए गए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के साथ, क्रिप्टो, अन्य एनएफटी, या किसी अन्य “मुद्रा” के साथ सदस्यों को पुरस्कृत कर सकते हैं जिन पर आप विचार करना चाहते हैं। और, एनएफटी स्वयं दुर्लभता की अलग-अलग डिग्री के साथ उपलब्धि के बैज बन जाते हैं।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

Recent Posts

Follow Us