एक नया क्लास-एक्शन मुकदमा एक क्लासिक पंप-एंड-डंप योजना में उनकी कथित भागीदारी के लिए ए-लिस्ट हस्तियों और सामाजिक प्रभावकों के खिलाफ जूरी परीक्षण की मांग करता है सेफमून टोकन से संबंधित।
SafeMoon, एक BNB चेन-देशी cryptocurrency, कथित तौर पर भ्रामक प्रचार के साथ निवेशकों को लुभाने के लिए कई हस्तियों की भर्ती की। इस योजना द्वारा शामिल किए गए कुछ प्रमुख नामों में निक कार्टर, सोलजा बॉय, लिल यॉटी और यूट्यूबर्स जेक पॉल और बेन फिलिप्स जैसे संगीतकार शामिल हैं।
मुडे के अनुसार, SafeMoon और इसकी सहायक कंपनियों ने अवास्तविक लाभ के बहाने SafeMoon टोकन खरीदने के लिए निवेशकों को गुमराह करके वास्तविक जीवन पोंजी योजनाओं की नकल की।
सफाईमून की मूल्य क्षमता के लिए प्रमुख ड्राइवरों के रूप में पारिस्थितिकी तंत्र के “बर्न” और “टोकनोमिक्स” का हवाला देते हुए, भर्ती की गई हस्तियों ने कथित तौर पर अपने अनुयायियों को टोकन में निवेश करने के लिए आश्वस्त किया।
अधिक रूप से, मुकदमा कई उदाहरणों को इंगित करता है जहां भर्ती की गई हस्तियों ने सफलतापूर्वक ट्रेडिंग वॉल्यूम और कीमत को कृत्रिम रूप से बढ़ाने के लिए पर्याप्त टोकन को हाइप किया। जबकि सेफमून ने कई महीनों में बहुगुना वृद्धि देखी, कंपनी के सी-सूट अधिकारियों का अचानक प्रस्थान तब हुआ जब टोकन की कीमतें कम होने लगीं, जैसा कि नीचे दिए गए ग्राफ (पीले रंग में चिह्नित) से स्पष्ट है:
द मुकदमा शामिल हस्तियों से “धीमी गति से गलीचा पुल” प्रयास का आरोप लगाता है, जिसका अर्थ है कि खुदरा निवेशकों से ट्रेडिंग वॉल्यूम के रूप में होल्डिंग्स की धीमी बिक्री-बंद हो जाती है। फुलाया रहता है:
“प्रमोटर प्रतिवादियों की अनुचित प्रचार गतिविधियों ने सभी प्रतिवादियों के लिए आवश्यक व्यापारिक मात्रा उत्पन्न की ताकि वे अपने SAFEMOON टोकन को बिना सोचे-समझे निवेशकों पर उतार सकें।
वादी बिल मेरेवहुआडर, क्रिस्टोफर विनम्र और टिम वियान द्वारा चित्रित, मुकदमा उन सभी व्यक्तियों का प्रतिनिधित्व करने और क्षतिपूर्ति करने के लिए दिखता है जिन्होंने 8 मार्च, 2021 से सेफमून टोकन खरीदे थे, और कथित गलीचा पुल प्रयास के शिकार थे।
संबंधित: Stop वित्तीय सलाह के लिए हस्तियों को सुनना बंद करें, Binance Super Bowl campaign
सुपर बाउल 2022 के सबसे बड़े हाइलाइट्स में से एक क्रिप्टो विज्ञापन थे . विज्ञापनों के आसपास के क्रेज के बीच, क्रिप्टो एक्सचेंज बिनेंस ने मुख्यधारा की हस्तियों द्वारा ईंधन वाले आने वाले क्रिप्टो प्रचार के खिलाफ निवेशकों को चेतावनी देने के लिए एक विपणन अभियान शुरू किया।
Superstars ≠ crypto experts.
संगीत कलाकार @JBALVIN कहते हैं कि “अपना खुद का शोध करें”।
2.13 पर जब बड़े नाम आपको क्रिप्टो सलाह देने की कोशिश करते हैं – ध्वनि #CryptoCelebAlert और बास्केटबॉल स्टार के 1/2222 NFTs को पकड़ो @JimmyButler!
अधिक ⬇️ जानें https://t.co/3rC7r0uJ8M pic.twitter.com/Hml8AN2aEs
– Binance (@binance) फ़रवरी 7, 2022
जैसा कि BitcoinSupport ने बताया, इस अभियान के साथ Binance का अंतिम उद्देश्य नए उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के प्लेटफ़ॉर्म और अपनी वेबसाइट पर शैक्षिक क्रिप्टो प्राइमर टूल को निर्देशित करना था।